29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मौसम ने ली करवट : धनबाद में 50-60 किमी की रफ्तार से चली हवा, हुआ भारी नुकसान

झारखंड के धनबाद में देर रात आंधी-बारिश ने जमकर तबाही मचाई. भारी नुकसान हुआ है. शनिवार को भी तेज हवाओं से काफी नुकसान हुआ था.

धनबाद जिले में रविवार की रात अचानक मौसम ने करवट ली. तेज आंधी के साथ बारिश ने लोगों को जगा दिया. शनिवार की रात करीब एक बजे आसमान में घने बादल छाने लगे. बादलों की गर्जना के साथ तेज आंधी शुरू हो गयी. हवा की रफ्तार 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे रही है.

धूल भरी आंधी से हर वर्ग के लोग परेशान हो उठे. खासकर खुली जगहों पर रहने वाले लोगों को परेशानी झेलनी पड़ी. लोग आंधी व बारिश के थमने का इंतजार करते रहे. रात करीब दो बजे आंधी थमने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली. मौसम विभाग की माने, तो ट्रफ लाइन के कारण बादल आ रहे हैं. गर्जना के साथ बारिश हो रही है.

जगह-जगह पेड़ गिरे

शहर के गली-मुहल्लों में पेड़ की डालियां टूट कर गिर गयी. धनबाद के पुलिस लाइन से हाउसिंग कॉलोनी जाने वाले रास्ते में, गोल्फ ग्राउंड के पास, एलसी रोड, स्टेशन रोड समेत अन्य जगहों पर पेड़ की डालियां टूटी है. आंधी के कारण लोगों के घरों और दुकानों में धूल भर गयी. सुबह में जब लोग दुकान खोलने पहुंचे, तो धूल भरी हुई मिली.

Weather Dhanbad Storm Rain News Today
मौसम ने ली करवट : धनबाद में 50-60 किमी की रफ्तार से चली हवा, हुआ भारी नुकसान 5

उड़ गए छतों पर रखे सामान

देर रात चली आंधी के कारण घरों की छतों पर रखे सामान उड़ गये. कई लोगों के घर की छत पर लगी प्लास्टिक की टंकी तक उड़ गयी. किसी के कपड़े व अन्य सामान भी छत पर नहीं थे. सुबह होने पर लोग छतों पर रखे सामानों को खोजते दिखे.

Also Read : Dhanbad Weather: धनबाद में आंधी-पानी के बाद मंदिर के पास गिरा बिजली का तार, श्रीकांत कुमार की हो गई मौत

38 डिग्री रहा तापमान

रविवार को धनबाद जिले के मौसम की बात करें, तो यहां का तापमान 38 डिग्री दर्ज किया गया है. न्यूनतम तापमान 22 डिग्री के करीब रहा है. मौसम साफ रहने के कारण सुबह से ही धूप खिली रही. 11 बजे के बाद धूप चूभने लगी. ऐसे में लोग छांव खोजते दिखे. शाम होने के बाद आसमान में फिर से बादल छाने लगे. मौसम विभाग की मानें तो सोमवार से मौसम साफ हो जायेगा.

Weather Dhanbad Storm Rain News Electric Pole 1
मौसम ने ली करवट : धनबाद में 50-60 किमी की रफ्तार से चली हवा, हुआ भारी नुकसान 6

आंधी से बीबीएमकेयू एकेडेमिक ब्लॉक के ग्लास डोर टूटे

शनिवार की रात आयी तेज आंधी से बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय के एकेडमिक ब्लॉक को नुकसान पहुंचा है. आंधी के कारण एकेडेमिक ब्लॉक में लगे तीन में से दो ग्लास डोर पूरी तरह टूट गये, वहीं एक ग्लास डोर क्षतिग्रस्त हो गया है.

Weather Dhanbad Storm Rain News University Glass Gate
मौसम ने ली करवट : धनबाद में 50-60 किमी की रफ्तार से चली हवा, हुआ भारी नुकसान 7

रविवार सुबह विवि के अधिकारियों ने इस नुकसान का जायजा लिया. वहीं आंधी में विवि की ओर जाने वाले एप्रोच रोड पर भी एक बड़ा पेड़ उखड़ कर गिर गया. यह पेड़ एप्रोच रोड से सटे अंबेडकर आवासीय विद्यालय परिसर में था. इसके गिरने से विद्यालय की चहारदीवारी का बड़ा हिस्सा भी टूट गया है. पेड़ के गिरने से एप्रोच रोड रविवार दोपहर तक बाधित रहा. बाद में पेड़ को हटा दिया गया.

Also Read : Jharkhand Weather: फिर बदलेगा झारखंड का मौसम, बारिश-वज्रपात के आसार

एक दर्जन इलाकों में बिजली के पोल क्षतिग्रस्त, कई जगह टूटे तार

शनिवार की आधी रात आंधी-बारिश से शहर के विभिन्न इलाकों में एक दर्जन बिजली के पोल क्षतिग्रस्त हो गये. वहीं कई जगहों पर बिजली के तार टूट जाने और बिजली के तारों पर पेड़ों की डाल टूटकर गिरने से बिजली सप्लाई बाधित हो गई.
शनिवार की आधी रात लगभग एक बजे तेज आंधी के कारण जेबीवीएनएल के विभिन्न उपकरण के क्षतिग्रस्त होने के साथ ही पूरे शहर की बिजली आपूर्ति ठप हो गई. तेज हवा व बारिश थमने के बाद जेबीवीएनएल की ओर से के विभिन्न क्षेत्रों में रात में पेट्रोलिंग शुरू की गई.

Weather Dhanbad Storm Rain News Electric Pole
मौसम ने ली करवट : धनबाद में 50-60 किमी की रफ्तार से चली हवा, हुआ भारी नुकसान 8

हालांकि, क्षतिग्रस्त उपकरणों व कई जगहों पर बिजली के तार टूटने व अन्य खराबी के कारण मरम्मत का काम रात में शुरू नहीं हो पाया. रविवार की सुबह मरम्मत का काम शुरू किया गया. दिन के 11 बजे तक कई इलाकों में बिजली बहाल कर दी गयी. हालांकि, इसके बाद भी विभिन्न मुहल्लों में बिजली संबंधित अन्य खराबी को दुरुस्त करने के लिए शाम तक अलग-अलग समय पर बिजली कटौती की गई.

आंधी से बिजली के 13 पोल हुए क्षतिग्रस्त

शनिवार की रात आंधी में शहरी क्षेत्र के 13 जगहों पर बिजली के पोल क्षतिग्रस्त हो गए. जेबीवीएनएल के अधिकारियों के अनुसार पुराना बाजार, मनईटांड़, कुसुम विहार, भूली, विशुनपुर, बाबूडीह, नवाडीह, पॉलिटेक्निक, गोल बिल्डिंग-बलियापुर रोड, मेमको, केंदुआ, धनसार व माड़ी गोदाम में बिजली के पोल क्षतिग्रस्त हुए. वहीं तेलीपाड़ा, एलसी रोड, बरटांड़, बरमसिया, भूदा, जेसी मल्लिक, कार्मिक नगर, भुइफोड़ मंदिर, हीरक रोड, धैया समेत अन्य इलाकों में बिजली के तारों पर पेड़ों की डाल गिरने से बिजली बाधित रही. रविवार शाम तक बिजली के तार व पोल की मरम्मत कर प्रभावित इलाकों में बिजली सप्लाई शुरू हुई.

100 से ज्यादा फ्यूज व जंफर में खराबी की शिकायत

रविवार सुबह से लेकर दोपहर तक जेबीवीएनएल के कॉल सेंटर में सौ से ज्यादा फ्यूज कॉल, जंफर में खराबी समेत अन्य शिकायतें दर्ज की गई. सुबह से रात तक खराबी को दुरुस्त करने का काम किया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें