29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

IB Group B, C Recruitment 2024: इंटेलिजेंस ब्यूरो में निकली बंपर वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई

IB Group B, C Recruitment 2024: इंटेलिजेंस ब्यूरो, गृह मंत्रालय ने ACIO, JIO, SA और अन्य पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. योग्य उम्मीदवार नीचे दिए गए पते पर अपना आवेदन भेजकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि रोजगार समाचार में विज्ञापन प्रकाशन की तिथि से 60 दिन है.

IB Group B, C Recruitment 2024:   इंटेलिजेंस ब्यूरो, गृह मंत्रालय ने ACIO, JIO, SA और अन्य पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. योग्य उम्मीदवार नीचे दिए गए पते पर अपना आवेदन भेजकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि रोजगार समाचार में विज्ञापन प्रकाशन की तिथि से 60 दिन है.

IB Group B, C Recruitment 2024: कुल रिक्ति

कुल रिक्ति: 660 पद
ACIO-I/Exe: 80 पद
ACIO-II/Exe: 136 पद
JIO-I/Exe: 120 पद
JIO-II/Exe: 170 पद
एसए/एक्सई: 100 पद
JIO-II/Tech: 8 पद
एसीआईओ-II/सिविल कार्य: 3 पद
JIO-I/MT: 22 पद
हलवाई-सह-कुक: 10 पद
केयरटेकर: 5 पद
पीए: 5 पद
प्रिंटिंग प्रेस ऑपरेटर: 1 पद

IB Group B, C Recruitment 2024:  शैक्षणिक योग्यता

आवेदन करने के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त बोर्ड, विश्वविद्यालय या संस्थान से प्रासंगिक विषय में कक्षा 10वीं/डिप्लोमा/स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए.

IB Group B, C Recruitment 2024:  आयु सीमा

आयु सीमा अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग है, अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक अधिसूचना देखें.

IB Group B, C Recruitment 2024:  आवेदन कहां भेजें

योग्य अधिकारी, जिन्होंने अपनी पिछली प्रतिनियुक्ति (यदि लागू हो) के बाद से 3 वर्ष की कूलिंग-ऑफ अवधि पूरी कर ली है और इससे पहले 1 से अधिक प्रतिनियुक्ति पर नहीं गए हैं, उन्हें अपने आवेदन जमा करने के लिए आमंत्रित किया जाता है.

क्या है इंटेलिजेंस ब्यूरो

इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) गृह मंत्रालय के तहत भारत की आंतरिक सुरक्षा और काउंटर-इंटेलिजेंस एजेंसी है. इसकी स्थापना 1887 में केंद्रीय विशेष शाखा के रूप में की गई थी, और यह दुनिया का सबसे पुराना ऐसा संगठन माना जाता है.

1968 तक, इसने घरेलू और विदेशी दोनों तरह की खुफिया जानकारी संभाली जिसके बाद विशेष रूप से विदेशी खुफिया जानकारी के लिए रिसर्च एंड एनालिसिस विंग का गठन किया गया; उसके बाद, आईबी को मुख्य रूप से घरेलू खुफिया और आंतरिक सुरक्षा की भूमिका सौंपी गई। आईबी के वर्तमान निदेशक तपन डेका ने 24 जून 2022 को अरविंद कुमार के बाद से पदभार संभाला.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें