24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

लोकसभा चुनाव: GPS युक्त वाहनों से ही जायेगी EVM, गया में बॉर्डर पर बनाए गए 10 चेक प्वाइंट

लोकसभा चुनाव को लेकर गया में चुनाव आयोग की ओर से नियुक्त प्रेक्षक ने अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने क्या कहा जानिए.

गया लोकसभा संसदीय क्षेत्र के छह विधानसभा क्षेत्रों में 19 अप्रैल को वोट डाले जायेंगे. इस बाबत प्रशासनिक स्तर पर चौतरफा नजर बनाये रखने को लेकर चुनाव आयोग की ओर से प्रेक्षक के रूप में प्रतिनियुक्त किये गये आइएएस यशवंत वी गुरुकर व पुलिस प्रेक्षक सह आइपीएस धर्मेंद्र सिंह ने संयुक्त रूप से समाहरणालय के सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक की. इसमें मौजूद जिला निर्वाची पदाधिकारी सह डीएम डॉ त्यागराजन ने दोनों प्रेक्षकों का स्वागत करते हुए कहा कि आपकी अध्यक्षता में यह पहली बैठक है.

लोकसभा चुनाव को लेकर सभी तैयारी युद्ध स्तर पर चल रही है. जिला नियंत्रण कक्ष में इंट्रीग्रेटेड कंट्रोल रूम बनाया गया है, जहां एक छत के नीचे सी-विजिल मॉनीटरिंग, 1950 टोल फ्री नंबर में आनेवाले कॉल्स की मॉनीटरिंग, सोशल मीडिया मॉनीटरिंग इत्यादि की पूरी निगरानी रखी जा रही है. डीएम ने बताया कि सोशल मीडिया मॉनिटरिंग टीम की ओर से लगातार ट्विटर, फेसबुक, व्हाट्सएप ग्रुप्स, इंस्टाग्राम समेत अन्य सोशल प्लेटफार्म पर निगरानी बनाये हुए हैं.

इधर, अधिकारियों को निर्देश देते हुए प्रेक्षक ने कहा कि जिन वाहनों से इवीएम को ले जाया जा रहा है, उनमें हर हाल में जीपीएस लगा हो. इसके अलावा एफएसटी, एसएसटी और सेक्टर पदाधिकारियों के वाहनों में भी जीपीएस लगा रहे. सभी बूथों पर एएमएफ यथा रैंप, शेड, पानी, टॉयलेट, शेड, बिजली आदि की पूरी व्यवस्था रखें. उन्होंने जोर देकर कहा कि सभी बूथों में बिजली की उपलब्धता हर हाल में उपलब्ध रहे.

उन्होंने कहा कि कोई मतदान केंद्र जहां दो-तीन एक साथ बूथ रहे, वहां पर प्रॉपर इंट्री एग्जिट, भीड़ नियंत्रण इत्यादि का पुख्ता इंतजाम करनाना होगा. सभी पोलिंग स्टेशन के बाहर मार्किंग कराना सुनिश्चित करें. साथ में बीएलओ की चलंत दूरभाष संख्या भी अंकित कराएं. प्रेक्षक ने निर्देश दिया कि सोशल मीडिया की क्विक रिस्पॉन्स बेहद जरूरी है. इस बाबत ठोस कदम उठाएं. इस दौरान चुनाव की तैयारी को लेकर सभी कोषांगों के पदाधिकारियों से दोनों प्रेक्षकों ने तैयार की बिंदुवार जानकारी ली.

बॉर्डर पर बनाये गये 10 चेक प्वाइंट

इस दौरान एसएसपी आशीष भारती ने प्रेक्षकों को बताया कि गया जिले के बॉर्डर वाले एरिया में 10 चेकिंग पॉइंट बनाकर जांच अभियान का दायरा बढ़ाया गया है. रविवार की देर रात भी गया जिले का बॉर्डर जो पलामू के क्षेत्र से मिलता है, वहां उत्पाद विभाग के द्वारा करीब 800 लीटर स्पिरिट को जब्त किया गया है. इस पर प्रेक्षक ने खुशी जाहिर करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी और एसएसपी को और प्रभावी रूप से जांच करने को कहा है. एसएसपी ने बताया कि लगातार फ्लैग मार्च, एरिया डोमिनेशन व वाहनों की जांच करायी जा रही है.

दो से चार अप्रैल तक मतदाता सूची का होगा विखंडन

डीएम ने प्रेक्षकों को बताया कि दो अप्रैल से चार अप्रैल तक हादी हासमी विद्यालय में मतदाता सूची का विखंडन कार्य प्रारंभ हो रहा है. ताकि, विधानसभा वार विखंडन के पश्चात बूथवार विखंडन किया जा सके. इसके लिए सहायक निर्वाची पदाधिकारी व बीडीओ को पूरी टीम के साथ उपस्थित होने को कहा गया है. पोलिंग पर्सन के फस्ट रेंडमाइजेशन का काम पूर्ण कर लिया गया है. मतदान कर्मियों से प्रपत्र 12 डी प्राप्त करा लिया गया है. सभी मतदान कर्मियों को हैंड्स ऑन ट्रेनिंग दी जा चुकी है.

डीएम ने बताया कि इलेक्ट्रॉल रोल डाउनलोड कर सभी विधानसभावार को प्राप्त करा दिया गया है. प्रेक्षक ने निर्देश दिया कि हर हाल में सभी सहायक निर्वाची पदाधिकारी पीडीएफ को क्रॉस चेक कर लें. कोई त्रुटि नहीं रहे. इसीलिए, यह देखना अनिवार्य है. वोटर स्लिप सभी विधानसभा को प्राप्त कराया जा चुका है. सभी विधानसभावार बीएलओ के माध्यम से शत प्रतिशत वितरित कराया जा रहा है.

प्रेक्षक ने निर्देश दिया कि बीएलओ की ओर से किये जा रहे वितरित का सेक्टर पदाधिकारी हर हाल में क्रॉस चेक करा लें. किसी भी स्तर पर लंबित नहीं रखें. इपिक वितरण में भी कोई लापरवाही नहीं बरतें. इस बैठक में सिटी एसपी प्रेरणा कुमार, डीडीसी विनोद दूहन, एडीएम पारितोष कुमार आदि मौजूद रहे.

बूथों की सफाई के लिए निगम क्षेत्र को चार जोन में बांटा

गया नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत लोकसभा निर्वाचन के लिए बनाये गये मतदान केंद्रों की साफ-सफाई को लेकर नगर आयुक्त अभिलाषा शर्मा की अध्यक्षता में सम्राट अशोक में भवन में बैठक आयोजित की गयी. मतदान केंद्रों की सफाई के लिए निगम क्षेत्र को चार जोन में बांट दिया गया है. प्रथम जोन के प्रभारी श्रवण कुमार, द्वितीय जोन के प्रभारी अनंत कुमार मिश्रा, तृतीय जोन के प्रभारी सरफराज आलम व चतुर्थ जोन के प्रभारी सिंधु मिश्रा को बनाया गया है.

नगर आयुक्त ने कहा कि सभी वार्ड जमादार अपने-अपने वार्ड अंतर्गत मतदान केंद्र की सफाई करना सुनिश्चित करेंगे. यह सभी जमादार अपने-अपने जोनल प्रभारी के पर्यवेक्षण में कार्य करेंगे. सभी जमादार व जोनल प्रभारी मतदान केंद्रों के अंदर से लेकर बाहर के साथ-साथ पहुंच पथ की साफ-सफाई कराना सुनिश्चित करेंगे. जोनल प्रभारी व जमादार हर दिन किये गये काम का फोटो लेकर इसे मोबाइल पर बनाये गये ग्रुप में डालेंगे.

मुख्य स्वच्छता निरीक्षक की ओर से प्रत्येक दिन शाम में इसकी जांच की जायेगी. बैठक में बताया गया कि लोक स्वच्छता पदाधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के कार्यों के वरीय प्रभार में रहेंगे. बैठक में नोडल पदाधिकारी सफाई शैलेंद्र कुमार सिन्हा, नगर प्रबंधक आसिफ सिराज, लोक स्वच्छता पदाधिकारी मोनू कुमार व शुभम कुमार, मुख्य स्वच्छता निरीक्षक चंद्र मोहन उर्फ चिंटू आदि मौजूद रहे.

डॉग स्क्वायड टीम के साथ बूथों का किया सत्यापन

इमामगंज थाना क्षेत्र में लोकसभा चुनाव को लेकर पुलिस प्रशासन काफी मुस्तैद नजर आ रहा है. इसी कड़ी में थानाध्यक्ष अमित कुमार के नेतृत्व में नक्सल प्रभावित क्षेत्र के मतदान केंद्रों का सत्यापन डॉग स्क्वायड टीम के साथ किया. उन्होंने बताया कि मैनका, करचोई, पननिया, हरनकेल, मोनेया बांकेबाजार प्रखंड में पड़ता है. लेकिन, ये सारे बूथ इमामगंज थाना क्षेत्र में आते हैं. इन मतदान केंद्रों पर सीआरपीएफ केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की ओर से एरिया डोमिनेशन फ्लैग मार्च किया गया.

उन्होंने बताया कि सभा स्थल व हेलीपैड को लेकर वरीय पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर निरीक्षण कर सत्यापित किया गया है. उन्होंने बताया कि थाना क्षेत्र के बजराही फील्ड, दुबहल पुल के पास जमुना खेल मैदान, शिवम हाइस्कूल ब्लॉक के पीछे, इमामगंज टाउन हॉल, गांधी मैदान इमामगंज का निरीक्षण किया गया है. उन्होंने बताया कि सुरक्षा के दृष्टिकोण से बांस-बल्ला से बैरिकेडिंग करने को लेकर डीएम और बीडीओ के पास में पत्र दिया जायेगा.

Also Read: नरेंद्र मोदी 2 बार जमुई आने वाले पहले प्रधानमंत्री, यहीं से करेंगे चुनाव अभियान की शुरुआत

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें