26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पूर्व बर्दवान की सायनी का नया रिकॉर्ड, पार किया कुक स्ट्रेट चैनल

पूर्व बर्दवान की सायनी का नया रिकॉर्ड

बर्दवान/पानागढ़ .

पूर्व बर्दवान के कालना की रहनेवाली तैराक सायनी दास (26) ने मंगलवार को फिर विदेश की धरती पर नया रिकॉर्ड बना लिया. इस बार सायनी ने न्यूजीलैंड के दुर्गम कुक स्ट्रेट चैनल को पार कर लिया. मैराथनस्विम्स, एनजेड के आंकड़ों के मुताबिक, कालना की सायनी दास ने 11 घंटे 51 मिनट तक लगातार तैराकी कर अपना लक्ष्य पूरा किया और नया रिकॉर्ड बनाया. उन्होंने 29.5 किमी की दूरी तय की. सायनी दो अप्रैल को न्यूजीलैंड के समयानुसार सुबह 8:00 बजे (भारतीय समयानुसार दोपहर 12:30 बजे) समुद्र के ठंडे पानी में उतरी और तैर कर अपने लक्ष्य को पूरा किया. सायनी की इस जीत के बाद परिजनों व जिले के लोगों में खुशी है. इससे पहले सायनी ने छोटी-सी उम्र में ही इंग्लिश चैनल, कैटालिना और मोलोकाई चैनल जीतने के बाद सैनी के ताज में एक और पंख जुड़ गया है. न्यूजीलैंड के कुक स्ट्रेट चैनल की लंबाई 23 किमी से थोड़ी अधिक है. यह स्ट्रेट (जलडमरूमध्य) न्यूजीलैंड के उत्तरी द्वीप और दक्षिणी द्वीप के बीच है. विकिपीडिया पर दर्ज जानकारी के मुताबिक इस चैनल की औसत गहराई 128 मीटर है. ब्रिटानिका के अनुसार ब्रिटिश खोजकर्ता कैप्टन कुक ने 1770 में इस न्यूजीलैंड के कुक स्ट्रेट की खोज की थी, बाद में इसका नाम कुक स्ट्रेट रखा गया. यह स्ट्रेट पश्चिम में तस्मान सागर को पूर्व में दक्षिण प्रशांत महासागर से जोड़ता है.

कालना बारुईपाड़ा की बेटी सायनी दास बीते 15 मार्च को न्यूजीलैंड के कुक स्ट्रेट को जीतने के लिए घर से निकली थी. पिछले कुछ दिनों तक उसने प्रतिकूल मौसम से निपटने के लिए गहन अभ्यास किया. सायनी के पिता राधेश्याम दास शिक्षक हैं. सायनी के मुताबिक, वहां का पानी बहुत ठंडा था. तापमान भी बहुत कम है. इसके अलावा उस क्षेत्र में समुद्र हमेशा उफान पर रहता है .तूफान से भी तेज धारा है. अगर आप लंबे समय तक समुद्र में तैरना चाहते हैं, तो पर्यावरण के अनुकूल ढलना जरूरी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें