27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिरनी की नदियों से हो रही बालू की तस्करी, नहीं हो रही कार्रवाई

बिरनी में एक तरफ प्रतिदिन सैकड़ों ट्रैक्टर अवेध तरीके से बालू का उठाव कर बालू की तस्करी की जा रही है, तो दूसरी ओर सरकारी कार्य या फिर अबुआ आवास में लोग चोरी-छिपे बालू उपयोग करने को मजबूर हैं.

बिरनी. बिरनी में एक तरफ प्रतिदिन सैकड़ों ट्रैक्टर अवेध तरीके से बालू का उठाव कर बालू की तस्करी की जा रही है, तो दूसरी ओर सरकारी कार्य या फिर अबुआ आवास में लोग चोरी-छिपे बालू उपयोग करने को मजबूर हैं. बालू का सरकारी लीज नहीं रहने के कारण बालू तस्कर मोटी कमाई कर रहे हैं, तो अबुआ आवास बनाने वाले गरीब लोगों को महंगे दाम पर ट्रैक्टर चालक व मालिक से बालू खरीदना पड़ता है. बावजूद इसके सरकार कोई दिशानिर्देश जारी नहीं कर रही है. इसमें गरीब पिस रहे हैं.

प्रतिदिन होती है 200 ट्रैक्टर बालू की तस्करी : विदित हो कि बिरनी प्रखंड की कपिलो पंचायत अंतर्गत चानो बराकर घाट से प्रतिदिन अवैध तरीके से 200 ट्रैक्टर प्रतिदिन बालू का उठाव कर कोडरमा ले जाया जाता है. इसके बाद तस्कर उसे अलग-अलग जगहों पर डंप कर अलग-अलग राज्यों में ऊंचे दाम पर बेचते हैं. मरकच्चो थाना क्षेत्र के पपलो बराकर पुल के नीचे से धड़ल्ले से बालू उठाव के कारण बराकर पुल का अस्तित्व खतरे में है. बावजूद इस ओर बिरनी के सीओ का ध्यान नहीं है.

बिरनी में स्वीकृत 1238 अबुआ आवास

विदित हो कि बिरनी प्रखंड की 28 पंचायतों में 1238 अबुआ आवास स्वीकृत हैं, पर सरकार ने बालू को लेकर कोई निर्देश जारी नहीं किया है. इस वजह से आवास बनाने के लिए चोरी का बालू खरीदना मजबूरी है. बीडीओ सुनील वर्मा व सीओ सारांश जैन के मोबाइल पर संपर्क किया गया, परंतु कॉल रिसीव नहीं हुआ.

सीओ को निर्देश दिया जायेगा : एसडीओ

बगोदर सरिया के अनुमंडल पदाधिकारी विपिन कुमार दूबे ने कहा कि बिरनी में गुरुवार को बैठक होगी. इस दौरान बीडीओ व सीओ से इस बाबत जानकारी ली जायेगी और पूछा जायेगा कि किस कारण से फोन रिसीव नहीं करते हैं. कहा कि बालू के अवैध उठाव को लेकर सख्त कार्रवाई के लिए सीओ को निर्देश दिया जायेगा और अपने स्तर से भी कार्रवाई करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें