25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Weather: गर्मी के प्रकोप के बीच बिहार में लू की एंट्री, पटना में हीटवेव का अलर्ट

Bihar Weather: बिहार में गर्मी अपना रंग दिखाने लगी है. सुबह से ही तेज धूप लोगों को झुलसाने लगा है. कई शहरों का तापमान 40 के पार पहुंच गया है. पटना समेत कई शहरों के लिए हीटवेव का अलर्ट जारी कर दिया गया है.

Bihar Weather: पटना. बिहार में गर्मी अब अपना रंग दिखाने लगी है. राज्य के कई हिस्सों में पारा अभी से 40 डिग्री तक पहुंच गया है. वहीं, कई इलाकों में लू की स्थिति बनी हुई है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में बिहार के अधिकतर हिस्सों में तापमान और भी बढ़ने के आसार है. मौसम विभाग ने बिहार की राजधानी पटना समेत कई जिलों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा बिहार के वैशाली का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर पहुंच गया और यह राज्य का सबसे गर्म शहर रहा.

पूर्णिया में गरमाया मौसम का मिजाज, अभी और बढ़ेगी गर्मी

इधर, पूर्णिया में चुनाव की बढ़ती गरमाहट के साथ मौसम भी गरमा गया है. सियासी गरमाहट से आम लोगों को कोई वास्ता नहीं पर मौसम का गर्म मिजाज झेल पाना अभी से मुश्किल लग रहा है. अब तो लोग कहने भी लगे हैं कि जब चैत माह में ही यह हाल है तो जेठ में भगवान ही मालिक हैं. आलम यह है कि दोपहर में पछुआ हवा की रफ्तार 20-30 किमी प्रति घंटे रह रही है. हालांकि पछुआ हवा से सुबह और रात में तो गर्मी से राहत तो मिल रही है, लेकिन दिन दिन चढ़ने के साथ ही लोगों को लू का अहसास होने लगता है. इस बीच, सुबह से ही धरती गर्म तवे के समान तपती रही. सुबह सात बजे से ही धूप तीखे रंग दिखाने लगी. दिन में 11 बजे के बाद से तो मानो आसमान से आग बरसनी शुरू हो गई.

अगले तीन महीने में भीषण गर्मी पड़ने का है अनुमान

चैत्र माह में ही भगवान भास्कर के तेवर इस कदर तल्ख हैं मानों आग उगल रहे हों. पूरा बिहार भीषण गर्मी की चपेट में आ गया है. गर्म हवा के थपेड़ों से शहरवासी बेहाल और परेशान हो उठे हैं. शुष्क उत्तरी-पछुआ हवा ने अभी से तेवर दिखाने शुरू कर दिये हैं. इससे लू चलने की आशंका को भी बल मिल रहा है. मौसम विशेषज्ञों की मानें तो अगले तीन महीने में भीषण गर्मी रहने का अनुमान है. इस माह से जून के बीच सियासी गर्मी के साथ-साथ आसमान से बरसने वाली आग से भी पारा चढ़ेगा. इसी महीने हीट वेव चलने की भी संभावना है.

Also Read: बिहार में अपनी पारंपरिक सीटों से भी बेदखल हो गयी कांग्रेस, जानें कन्हैया के साथ क्या हुआ खेला

गर्मी बढ़ते ही एसी-कूलर की बढ़ी मांग

गर्मी के चढ़ते तेवर ने शहर के बाजारों में तेजी ला दी है. बदलते मौसम के बीच अचानक एसी, कूलर की मांग बढ़ गई है. हालांकि एसी व कुलर की खरीदारी के लिए निकले लोग बाजार में दाम सुन कर पंखा खरीद कर लौट रहे हैं. शहर के भट्ठा बाजार में कई दुकानदारों ने बताया कि अभी नया स्टॉक नहीं आया है पर पुराना स्टॉक भी कम नहीं है. दुकानदारों को जून तक गर्मी बढ़ने की संभावना थी पर अचानक अप्रैल की शुरुआत में गर्मी बढ़ने से अचानक मांग बढ़ी है. प्रचंड गर्मी से हर कोई बेहाल है. यही वजह है कि पंखा, एसी और कूलर का बाजार भी गरमा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें