26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

डीएसपी में फिर हादसा, कोल हैंडलिंग प्लांट में भीषण आग, कन्वेयर बेल्ट जल कर खाक

घटना से प्लांट के बैटरी नंबर पांच व छह का उत्पादन प्रभावित

दुर्गापुर.

गुरुवार को दुर्गापुर स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड-सेल के दुर्गापुर स्टील प्लांट(डीएसपी) के कोल हैंडलिंग प्लांट (सीएचपी) में भीषण आग लग गयी, जिसमें वहां की कन्वेयर बेल्ट जल कर राख हो गयी. इससे प्लांट की जर्जर हो चुकी गैलरी भी टूट कर नीचे ढह गयी. आग की सूचना पाकर दमकलकर्मी एक इंजन के साथ वहां पहुंचे और आग बुझाने में जुट गये. जल्द ही आग पर काबू पा लिया गया. घटना से प्लांट के श्रमिकों में अफरा-तफरी मच गयी. अग्निकांड के कारणों के बारे में कोई स्पष्ट जानकारी अभी नहीं मिल पायी है. कुछ श्रमिकों ने दावा किया कि आग सीएचपी प्लांट में शॉर्ट-सर्किट से लगी थी. घटना से प्लांट के बैटरी नंबर-पांच और छह का उत्पादन प्रभावित होने की खबर है. गनीमत यह रही कि कोई श्रमिक आग की चपेट में नहीं आया है. हालांकि आग से प्लांट को लाखों के नुकसान की बात कही जा रही है. खबर मिलते ही डीएसपी अधिकारी और विभिन्न श्रमिक यूनियनों के प्रतिनिधि घटनास्थल पर पहुंचे और स्थिति की जानकारी ली.

वहीं, हिंदुस्तान स्टील वर्कर्स यूनियन (इंटक) की ओर से संजीव घोष, पूर्व बनर्जी, मानस सेनगुप्ता, सीटू के विश्वरूप बनर्जी ने वहां का दौरा किया. इंटक के सचिव रजत दीक्षित ने बताया कि आग से लगभग 30 मीटर कन्वेयर बेल्ट संरचना, विद्युत केबल, विद्युत मोटर क्षतिग्रस्त हो गये हैं. इन्हें पूरी तरह ठीक होने में कम से कम तीन-चार दिन लगेंगे. यूनियन की ओर से कोकओवन यूनिट के सीजीएम से भेंट कर अग्निकांड के कारणों की जानकारी ली जायेगी. उधर, सीटू नेता व एनजेसीएस सदस्य विश्वरूप बनर्जी ने कहा कि कन्वेयर बेल्ट जल सकती है, पर गैलरी के ढांचे का ढहना चिंताजनक है. डीएसपी में लगातार हादसे हो रहे हैं. घायलों की संख्या बढ़ती जा रही है. प्रबंधन को प्लांट के विस्तार पर तत्काल उचित फैसला करना होगा. प्लांट पुराना होने के कारण हर विभाग में दिक्कतें हो रही हैं. किसी भी दिन बड़ा हादसा हो सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें