29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हाइस्कूल के इतिहास के शिक्षक जांच रहे इंटर के राजनीति विज्ञान की कॉपियां

रामगढ़ के लारी स्थित केबी प्लस टू उवि में बने मूल्यांकन केंद्र में उत्क्रमित हाइस्कूल और अन्य हाइस्कूलों के शिक्षकों से इंटर की कॉपियों की जांच करायी जा रही है.

रामगढ़ जिले में नियमों को ताक पर रख कर कम योग्यताधारी शिक्षकों से इंटर की कॉपियों का मूल्यांकन कराया जा रहा है. लारी स्थित केबी प्लस टू उवि में बने मूल्यांकन केंद्र में उत्क्रमित हाइस्कूल और अन्य हाइस्कूलों के शिक्षकों से इंटर की कॉपियों की जांच करायी जा रही है. जबकि इन शिक्षकों को न तो इंटर में पढ़ाने का अनुभव है और न ही इन्हें सिलेबस की जानकारी है. यह बात भी जानकारी मिली है कि राजनीति विज्ञान की कॉपियां इतिहास के शिक्षक जांच रहे हैं. वहीं, इस मामले को लेकर विरोध भी शुरू हो गया है. जानकारी के अनुसार, उक्त केंद्र पर इंटर की लगभग 22 हजार कॉपियां मूल्यांकन के लिए भेजी गयी थीं. इसमें लगभग 11 हजार कॉपियों का मूल्यांकन हो चुका है. परीक्षा परिणाम जारी करने की तिथि घोषित हो चुकी है, जिसकी वजह से शेष कॉपियों का मूल्यांकन जल्द पूरा कराने के लिए आनन-फानन में स्थानीय स्तर पर शिक्षकों की बहाली की जा रही है. मूल्यांकन की इस प्रक्रिया को लेकर ‘संबद्ध डिग्री महाविद्यालय महासंघ, झारखंड’ के प्रदेश उपाध्यक्ष प्रो आलोक कुमार सिंह ने एतराज जताया है. उन्होंने कहा है कि केबी प्लस टू उच्च विद्यालय, लारी में मूल्यांकन कार्य में जैक के नियमों की धज्जियां उड़ायी जा रही हैं. राजनीति विज्ञान की कॉपियों की जांच अपग्रेडेड हाइस्कूल के इतिहास के शिक्षकों से जांच करायी जा रही है. जबकि इन शिक्षकों को इंटर के सिलेबस की जानकारी भी नही है. इस संबंध में रामगढ़ की जिला शिक्षा पदाधिकारी कुमारी नीलम ने कहा कि मूल्यांकन कार्य नियमानुसार व जैक के निर्देशों पर हो रहा है. जो शिक्षक एमए ऑनर्स हैं, उन्हें मूल्यांकन कार्य में लगाया गया है. राजनीति विज्ञान मामले में उन्होंने कहा कि जिनका विषय राजनीति विज्ञान है, उन्हें ही इस विषय की कापी जांच में लगाया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें