28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Chanakya Niti: चाणक्य नीति के अनुसार ऐसी महिलाएं समाज और परिवार के लिए हैं जरुरी

Chanakya Niti: चाणक्य नीति में है कई विषयों का वर्णन लेकिन महिलाओं के लिए है कुछ खास बातें, जानें क्या हैं वो अहम बातें.

Chanakya Niti: भारतीय राजनीतिक ग्रंथ ‘अर्थशास्त्र’ की रचना चाणक्य ने की थी. उनका असली नाम विष्णुगुप्त था, उन्होंने मौर्य साम्राज्य की स्थापना की और पूरे देश को एकसूत्र में बांधने में अहम भूमिका निभाई थी. आज भी जब कोई व्यक्ति राजनीति का दिग्गज हो जाता है तो उसे चाणक्य कहा जाता है. उन्हें कौटिल्य के नाम से भी जाना जाता है. चाणक्य ने अपने विचारों से पूरी दुनिया को प्रभावित किया, फिर बात चाहे राजनीति को या जीवन जीने की कला की हो. चाणक्य ने महिलाओं की शिक्षा और उनकी जीवनशैली पर भी कई अनमोल बातें कहीं हैं, जो आज भी उनकी नीति के तौर पर जानी जाती हैं.

चाणक्य नीति में विभिन्न विषयों के बारे में लिखा गया है जैसे – नेतृत्व, शासन, प्रशासन, कूटनीति, युद्ध, अर्थशास्त्र, व्यक्तिगत विकास और सामाजिक आचरण. चाणक्य नीति हमें निर्णय लेने, ईमानदार रहने, मानव स्वाभाव को समझने, शक्तिशाली बनने, वित्त प्रबंधन और अच्छे संबंधों को बनाए रखने लिए शिक्षित करती है. ऐसे में ये हैं चाणक्य नीति से महिलाओं के लिए कुछ खास बातें.

Also Read: Women Safety: सोशल मीडिया पर महिलाओं की फोटोज से जुड़े आते हैं कई मामले, ऐसे में रखें इन बातों का खयाल

  • चाणक्य कहते हैं महिलाओं को पुरूषों पर निर्भर नहीं रहना चाहिए. जब वह पुरूषों पर निर्भर रहती हैं तो वह अपनी इच्छाओं को पूरा नहीं कर पाती हैं.
  • महिलाओं को शिक्षित होना चाहिए ताकि वह आत्मनिर्भर बन सके और खुद अपनी देख-रेख कर सके और किसी के सामने उन्हें हाथ फैलाना न पड़े.
  • महिलाओं को धार्मिक होना चाहिए. जब महिलाएं भगवान पर विश्वास बनाए रखती हैं तो वह जीवन में आने वाली किसी भी परेशानी का सामना आसानी से कर लेती हैं.
  • महिलाओं को मीठा बोलना चाहिए क्योंकि मीठे बोल वाली महिलाएं भाग्यशाली होती हैं. ऐसी महिला हर किसी से अच्छे संबंध बनाए रखती है.
  • जो महिला पैसों की बचत करना जानती है, वह अपने परिवार वालों को किसी भी अचानक आई हुई विपत्ति से बचाने में सफल होती है.
  • चाणक्य के अनुसार महिलाओं को शांत स्वभाव वाली होना चाहिए. शांत स्वभाव वाली महिलाएं अपने घर परिवार में सुख-समृद्धि बनाए रखती हैं.

इन्पुट-अनु कंडुलना

Also Read: Bizarre News: मरने के बाद क्या हुआ Albert Einstein के आंख और ब्रेन का, जानें दिलचस्प जानकारी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें