24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रांची एयरपोर्ट में यात्रियों को लाइन लगने से मिलेगी मुक्ति, जल्द पेपरलेस होगी हवाई यात्रा

टर्मिनल बिल्डिंग में नयी मशीन इंस्टॉल, अब चेहरा ही होगा बोर्डिंग पास.

रांची. बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर डीजी यात्रा ऐप के माध्यम से यात्रियों को पेपरलेस हवाई यात्रा की सुविधा मिलेगी. इसके लिए टर्मिनल बिल्डिंग में मशीन को इंस्टॉल किया गया है. अब चेहरा ही बोर्डिंग पास होगा. एयरपोर्ट निदेशक आरआर मौर्या ने बताया कि देश के कई बड़े एयरपोर्ट पर यह सुविधा यात्रियों को मिल रही है. इसमें दिल्ली, बनारस, बेंगलुरु आदि शामिल हैं.

उन्होंने कहा कि यह सेवा चेहरा पहचान प्रणाली यानी एफआरएस पर आधारित है. डीजी यात्रा ऐप डाउनलोड करने से एयरपोर्ट एंट्री में यात्रियों के समय की बचत होगी. इस सुविधा का उद्देश्य यात्रियों को संपर्क रहित सुविधाएं मुहैया कराना है. उन्होंने बताया कि डीजी यात्रा एप्लीकेशन पूरी तरह से आधार के साथ लिंक्ड है. इसलिए अगर कोई व्यक्ति जिसके विरुद्ध कोई कार्रवाई चल रही है, तो इसकी जानकारी तुरंत मिल जायेगी. यात्री सुरक्षा की दिशा में भी यह अहम कदम है. वहीं, इसके माध्यम से यात्रा को तेज और आसान बनाया जायेगा.

डीजी यात्रा ऐप के फायदे

एयरपोर्ट पर बोर्डिंग प्रक्रिया में तेजी आयेगी, यात्रियों को कॉन्टैक्टलेस सेवाएं मिलेंगी, एयरपोर्ट पर यात्रियों को लंबी कतारों से मुक्ति मिलेगी, डॉक्यूमेंट या हार्ड कॉपी लाने की जरूरत नहीं होगी व दस्तावेज मिलान से छुटकारा मिलेगा.

ऐसे करें रजिस्टर

डीजी यात्रा ऐप को मोबाइल में डाउनलोड करने के बाद अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें. इसके बाद मोबाइल नंबर पर ओटीपी आयेगा, जिसे दर्ज करें. ऐप पर अपना एड्रेस प्रूफ जमा करने के लिए डीजी लॉकर से आधार अपलोड करें. इसके बाद सेल्फी का ऑप्शन आयेगा. फिर यात्री डिटेल्स डालकर अपना बोर्डिंग पास अपडेट करें. अंतिम में डीजी यात्रा आइडी को एयरपोर्ट में लगी मशीन के साथ शेयर करें.

ऐसे करें डीजी यात्रा ऐप का इस्तेमाल

सबसे पहले ऐप खोलें. ऐप के माध्यम से डीजी यात्रा ई-गेट पर अपना बोर्डिंग पास स्कैन करें. फिर कैमरे की तरफ अपना चेहरा दिखायें. वेरिफिकेशन के बाद ई-गेट खुल जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें