30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गूगल पर सर्च के लिए लगेंगे पैसे? AI कंटेंट के लिए कंपनी वसूल सकती है फीस

Google Search : अब गूगल पर सर्च के लिए पैसे लग सकते हैं. खबर है कि सर्च इंजन AI कंटेंट के लिए फीस वसूल सकती है. पढ़ें पूरी खबर-

Google Search Chargeable : दुनिया के सबसे पॉपुलर सर्च इंजन्स में से एक, गूगल अब सर्च के लिए पैसे लेने की तैयारी कर रही है. जी हां, खबर है कि गूगल ऐसे कंटेंट के लिए यूजर्स से जल्द ही शुल्क वसूलना शुरू कर सकती है, जो एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से तैयार किये गए हैं.

प्रीमियम एआई कंटेंट पर फीस वसूल सकती है गूगल

रिपोर्ट्स की मानें, तो अल्फाबेट के स्वामित्व वाली कंपनी गूगल अपने बिजनेस मॉडल में बदलाव कर राजस्व बढ़ाने के तरीकों पर विचार कर रही है. इसके लिए गूगल प्रीमियम एआई कंटेंट पर फीस वसूल सकती है. द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी अपनी प्रीमियम सब्सक्रिप्शन सेवाओं में कुछ एआई AI संचालित सर्च फीचर्स जोड़ने के बारे में भी विचार कर रही है.

Google Gmail End: 2024 में गूगल बंद कर देगी जीमेल? जानिए पूरा सच

मुफ्त रहेगा पारंपरिक सर्च इंजन

अगर ऐसा होता है, तो यह पहली बार होगा, जब गूगल अपनी किसी सामग्री के लिए कोई फीस चार्ज करेगा. रिपोर्ट्स की मानें तो गूगल का सामान्य या पारंपरिक सर्च इंजन मुफ्त रहेगा, लेकिन सर्च किये गए कंटेंट के साथ ही साथ विज्ञापन भी दिखाई देंगे. हालांकि गूगल ने आधिकारिक तौर पर अभी यह निर्णय नहीं लिया है कि क्या वह इस योजना पर आगे बढ़ेगी.

गूगल का राजस्व विज्ञापन से

दूसरी ओर, रिपोर्ट्स ऐसे भी हैं कि गूगल के इंजीनियर इस सर्विस को काम पर लगाने के लिए आवश्यक जानकारी जुटा रहे हैं. गूगल वैसे पहले कह चुकी है कि सर्च के दौरान यूजर्स को विज्ञापन भविष्य में भी दिखाई देते रहेंगे. कंपनी की अभी ऐसी कोई योजना नहीं है, जिससे सर्च इंजन से विज्ञापन हटाया जाए. मालूम हो कि गूगल के राजस्व का अधिकांश हिस्सा विज्ञापन के माध्यम से ही आता है.

History Of Google: 25 साल पहले Backrub से ऐसे बना था गूगल, जानिए पूरी बात

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें