24.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एक भी घटना हुई तो अफसरों पर तय होगी जिम्मेवारी : चुनाव आयोग

सीइओ ने धनबाद, बोकारो, गिरिडीह व देवघर के अधिकारियों के साथ चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करते हुए उन्होंने शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं भयमुक्त मतदान के लिए सजग रहने की सलाह दी.

रांची. राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रविकुमार ने अधिकारियों को लोकसभा चुनाव की तैयारियों में किसी तरह की शिथिलता नहीं बरतने का निर्देश दिया है. उन्होंने 15 अप्रैल तक चुनाव की सभी तैयारियां पूरी कर रिपोर्ट करने के लिए कहा है. धनबाद, बोकारो, गिरिडीह व देवघर के अधिकारियों के साथ चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करते हुए उन्होंने शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं भयमुक्त मतदान के लिए सजग रहने की सलाह दी. अपराधी, असामाजिक तत्वों, उपद्रवियों व चुनाव के दौरान मतदाताओं को प्रभावित करने का प्रयास करनेवालों की थाना स्तर पर सूची तैयार कर कड़ी निगरानी रखने का निर्देश दिया.अधिकारियों को समन्वय बना कर चुनाव कार्य को गति देने की सलाह दी. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के साथ बैठक में मौजूद राज्य पुलिस नोडल पदाधिकारी एवी होमकर ने अवैध शराब, नशीले पदार्थों, हथियार, विस्फोटक सहित अन्य प्रतिबंधित वस्तुओं की आवाजाही पर अंकुश लगाने का निर्देश दिया. प्रतिबंधित वस्तुओं की आमद व वितरण को रोकने के लिए छापेमारी अभियान तेज करने, विभिन्न कांडों में संलिप्त आरोपितों और अवैध सामग्रियों की बरामदगी करने का निर्देश दिया. उन्होंने संवेदनशील व अति संवेदनशील मतदान केंद्रों की सूची रिवाइज करते हुए क्षेत्रों में सुरक्षा बलों की तैनाती करने को कहा. श्री रविकुमार ने कहा कि मतदान के कार्य में लगे सुरक्षाकर्मियों, मतदानकर्मियों व मतदाताओं की सुरक्षा को ध्यान में रखा जाना चाहिए. निर्वाचन कार्यों में लगे वाहनों का प्रबंधन समय से पूरा करे. वाहन प्रबंधन में आम लोगों को परेशानी नहीं होनी चाहिए. मतदान के दिन कर्फ्यू जैसा माहौल नहीं रहे. मतदान के दिन सामान्य जनजीवन प्रभावित नहीं होना चाहिए. उन्होंने कहा कि राज्य के सभी मतदान केंद्रों पर सुबह सात से शाम पांच बजे तक मतदान होना है. वेबकास्टिंग के माध्यम से आयोग बूथों पर नजर रखेगा. चुनाव कार्य में किसी भी प्रकार की त्रुटि नहीं होनी चाहिए. पदाधिकारी केवल कार्ययोजना नहीं बनायें, बल्कि धरातल पर चुनाव की तैयारियों में आयोग के आदेशों को अनुपालन रिपोर्ट दें. श्री होमकर ने हिस्ट्रीशीटर व किंगपिन को अभियान चला कर गिरफ्तार करने का निर्देश दिया. कहा कि पोलिंग पार्टी, इवीएम, मतदाता, सुरक्षा बल सहित सभी की सुरक्षा पहली प्राथमिकता है. अधिकारी चुनाव कार्य रूटीन कार्य की तरह न करें. एक भी घटना हुई, तो अपराधियों के साथ पदाधिकारियों की भी जिम्मेवारी तय होगी. उन्होंने भगोड़े अपराधियों की संपत्ति कुर्क करने, सोशल मीडिया सेल को एक्टिव कर आठ मिनट के अंदर फेक न्यूज पर कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया. बैठक में सीआरपीएफ के आइजी राकेश अग्रवाल, अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संदीप सिंह सहित उतरी छोटानागपुर प्रमंडल के आयुक्त, डीआइजी सीआरपीएफ, दुमका प्रक्षेत्र के आइजी सहित धनबाद, बोकारो, गिरिडीह एवं देवघर जिले के सभी वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें