21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सालों से खाली जमीनों में जमा है पानी, पनप रहे जहरीले मच्छर

शहर के कई मुहल्लों में खाली जमीनों में जमा है बरसात व नाले का पानी, गर्मी बढ़ते ही सड़ने लगा पानी, बीमारियों का खतरा बढा.

छपरा. शहर के तेलपा, सरकारी बाजार, मोहन नगर, गुदरी, दरोगा राय चौक, भगवान बाजार, काशी बाजार, मासूमगंज, रामलीला मठिया आदि मुहल्लों में कई ऐसे खाली जमीन है. जहां सालों से बरसात व आसपास के घरों के नाले से आ रहा पानी जमा है. यहां जमा हुए पानी के निकासी का कोई इंतजाम नहीं है. कई जगहों पर तो खाली जमीन झील में तब्दील हो चुके हैं. वहीं अब यहां जमा हुए पानी में कचरा भी फेंका जा रहा है. गर्मी बढ़ रही है. ऐसी स्थिति में अब यहां पानी सड़ने लगा है. वहीं पानी के साथ कचरा भी सड़ रहा है. जिसके दुर्गंध से मुहल्ले के लोगों का रहना मुश्किल है. कई बार तो जमा हुए पानी के बीच जानवर फंस जाते हैं और उन्हें निकालने के लिए आसपास के लोगों को काफी मशक्कत करनी पड़ती है. सालों से पानी जमा होने से अब यहां जहरीले मच्छर पनप रहे हैं. जिससे लोग काफी परेशानी में है. जिन इलाकों में खाली जमीनों में पानी जमा है. वहां के लोग दिन हो या रात हर समय घर की खिड़कियां व दरवाजे बंद रखते हैं. लोगों ने अब घरों की खिड़कियों पर जाली लगवाना शुरू कर दिया है. दुर्गंध के कारण लोग अपने घर की छत पर भी नहीं जा पाते हैं.

बीमारियों का भी खतरा

खाली जमीनों में जमा हुए पानी के सड़ने से गंभीर बीमारियों के बढ़ने का भी खतरा बना हुआ है. यहां रहने वाले लोगों का कहना है कि डेंगू व मलेरिया हमारे मुहल्ले के लिए आम बात हो गयी है. वहीं अब दुर्गंध से जीना मुहाल हो गया है. घर के सभी दरवाजे खिड़कियां बंद रखने के कारण शुद्ध हवा नहीं आ पाती है. जिससे हमेशा घुटन बनी रहती है. सांस लेने में भी तकलीफ हो रही है. कई बार तो घर के नाले में प्रवेश कर सांप बिच्छू भी आ जा रहे हैं. वहीं पानी में कई अन्य जहरीले जीव जंतुओं के रहने के कारण हमेशा खतरा बना रहता है.

नाला नहीं होने से खाली जमीन में ही जाता है पानी

शहर के जिन इलाकों में खाली जमीनों में पानी स्टोर हो रहा है. उन इलाकों में नाला निर्माण नहीं हुआ है. जिन जगहों पर नाला बना भी है. उसकी कनेक्टिविटी मुख्य नाले से नहीं है. ऐसे में छोटे नालों का पानी इन्हीं खाली जमीनों में जाकर जमा हो जाता है. जिन घरों के आसपास खाली जमीन है. वहां के लोग भी नाला नहीं होने के कारण घर के नाले को खाली जमीनों की तरफ ही खोल दे रहे हैं. हालांकि नगर आयुक्त सुमित कुमार ने बताया कि नगर निगम क्षेत्र में इस समय 50 से अधिक जगहों पर निर्माण के लिए काम शुरू होने वाला है. वहीं कई इलाकों में नाला बना भी है. मुख्य नालों से भी कनेक्टिविटी करायी जा रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें