20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Health Tips: जीभ के रंग से जानें अपनी सेहत का हाल

Health Tips: क्या आप जानते हैं आपकी जीभ आपके सेहत के बारे में कई तरह की चीजें बता सकती हैं. अगर नहीं, तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है. आज हम आपको बताने वाले हैं किस तरह से जीभ के रंग से सेहत का पता लगा सकते हैं.

Health Tips: यह बात तो आप सभी ने टोटके की होगी कि जब भी हम बीमार होते हैं और डॉक्टर के पास जाते हैं तो वे सबसे पहले हमारी जीभ बाहर निकालने की कहते हैं. लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि वे ऐसा करने को क्यों कहते हैं. बता दें डॉक्टर्स ऐसा इसलिए करते हैं ताकि वे इस बात का पता लगा सकें कि आपको आखिर समस्या क्या हुई है. डॉक्टर्स जीभ के रंग या टेक्सचर में हुए थोड़े से बदलाव से ही आपकी समस्या का पता लगा सकते हैं. जीभ के रंग और टेक्सचर को देखते हुए ही डॉक्टर्स आपको दवाई सजेस्ट करते हैं. कई रिपोर्ट्स या फिर कहें रिसर्च से इस बात का पता चला है कि आपकी जीभ कैंसर से लेकर डाइबीटिज तक कई बीमारियों के बारे में बता सकता है. आज हम आपको बताने वाले हैं आप किस तरह से जीभ के रंग से अपने हेल्थ का पता लगा सकते हैं.

जीभ का लाल होना

अगर आपके जीभ का रंग लाल हो चुका है तो ऐसे में यह आपके लिए एक चिंता का कारण हो सकता है. कई बार विटामिन्स की कमी से भी ऐसा हो जाता है तो कई बार यह कावासाकी नामक बीमारी का संकेत हो सकता है. बच्चों में इस बीमारी का असर ज्यादा देखा जा सकता है.

Also Read: Health Tips: खाना छोड़ दिया फिर भी हो रहे मोटे? कहीं ये गलतियां कारण तो नहीं

जीभ का काला होना

कई लोगों के जीभ का जो रंग होता है वह काला हो जाता है. कई बार ऐसा इसलिए होता है क्योंकि, वे एंटासिड टैबलेट्स का सेवन करते हैं. यह कोई गंभीर समस्या नहीं है और अगर आप मुंह की सफाई ठीक से करें तो यह समस्या दूर हो जाती है. लेकिन, कई बार यह समस्या डायबिटीज के मरीजों की भी हो जाती है. अगर आप एंटासिड टैबलेट्स का सेवन नहीं कर रहे हैं फिर भी आपके जीभ का रंग काला हो रहा है तो आपको डॉक्टर से तुरंत सम्पर्क करना चाहिए.

जीभ पर सफ़ेद धब्बे

अगर आपके जीभ पर सफ़ेद धब्बे या फिर दाग दिखाई दे या फिर एक कोटिंग दिखाई दे तो यह यीस्ट इन्फेक्शन की निशानी हो सकती है. छोटे बच्चों और बुजुर्गों में आप इस समस्या जो ज्यादा देख सकते हैं. अगर आप तंबाकू का सेवन करते हैं तो भी आपके साथ ऐसा हो सकता है.

Also Read: Health Tips: जानिए क्या है ‘पावर मुद्रा’ जिसे दुनिया के प्रभावशाली लोग भी करते हैं अभ्यास

जीभ में जलन

अगर आपके जीभ में जलन हो रही है तो यह एसिडिटी के कारण हो सकता है. कई बार नर्व से जुड़ी प्रोब्लम्स की वजह से ऐसा हो जाता है. ऐसे में जीभ का ख्याल रखना आपके लिए और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है.

जीभ में घाव

अगर आपके जीभ में घाव हो गया है और वह काफी लम्बे समय से ठीक नहीं हो रहा है तो ऐसे में यह चिंता का एक कारण हो सकता है. केवल यहीं नहीं अगर आपको खाने-पीने और उसे निगलने में दिक्कत हो रही है तो यह कैंसर की निशानी हो सकती है. ऐसे में आपको बिना देरी किये डॉक्टर से मिलना चाहिए.

Also Read: Watermelon Seeds Benefits For Health: कैसे करें तरबूज के बीजों का हेल्थ के लिए इस्तेमाल, जानिए इसके फायदे

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें