29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Empty Stomach Ghee Benefits: सुबह खाली पेट देसी घी खाने से होते हैं ये लाजवाब फायदे, जानें एक्सपर्ट्स से

Empty Stomach Ghee Benefits: दरअसल बहुत से लोग घी का इस्तेमाल इसलिए नहीं करते हैं कि वजन बढ़ जाएगा, शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाएगा. हालांकि यह सब गलत है. घी को अगर आप खाली पेट खाते हैं तो वजन भी कम होता है.

Empty Stomach Ghee Benefits: घी भला किसे खाना पसंद नहीं होगा. हालांकि कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो घी खाना पसंद नहीं करते हैं. लेकिन घी न सिर्फ हमारे इम्यूनिटी को बूस्ट करता है, बल्कि ब्रेन और शरीर के तमाम अंगों को भी हेल्दी रखता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाली पेट घी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है. आइए स्किन केयर एक्सपर्ट्स अनुराग जी जानते हैं कि खाली पेट घी के सेवन के फायदे..

खाली पेट घी पीने से वजन कम होता है

दरअसल बहुत से लोग घी का इस्तेमाल इसलिए नहीं करते हैं कि वजन बढ़ जाएगा, शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाएगा. हालांकि यह सब गलत है. घी को अगर आप खाली पेट खाते हैं तो वजन भी कम होता है. जैसे कि एक गिलास गुनगुना दूध में तीन-चार बूंद कच्चा घी डालें और पी लें. ऐसा करने से तेजी से वजन कम होता है. ध्यान रहें इस प्रक्रिया को आपको रोजाना करना होगा. हालांकि कभी-कभी यह भी देखने को मिलता है कि यह सब लोगों को सूट नहीं करता है. ऐसी स्थिति में आपको घी पीने के बाद हल्का गुनगुना एक गिलास पानी पीना होगा. इसके बाद आप आगे का काम कर सकते हैं. यह धीरे-धीरे आपके शरीर में घुल जाता है.

खाली पेट घी खाने से बालों का झड़ना बंद होता है

सुबह खाली पेट तीन से पांच एमएल देसी घी के इस्तेमाल से बालों का झड़ना बंद हो जाता है. इसके सेवन से बालों में साइनिंग के साथ-साथ ग्रोथ तेजी से होता है.

खाली पेट घी के सेवन से त्वचा पर ग्लो आता है

खाली पेट अगर आप दूध के साथ पी लेते हैं तो आपका त्वचा ग्लो करेगा. इसके लिए एक गिलास दूध में 5 ML घी डालें और सुबह बिना कुछ खाएं इसे पी लें. ऐसा करने से आपका चेहरा ग्लो करेगा.

Also Read: गर्मी में वजन घटाने के लिए ये हैं 7 ड्रिंक्स

कोशिकाओं के लिए फायदेमंद है खाली पेट घी

सुबह खाली पेट अगर हम दूध के साथ 5 एमएल घी का इस्तेमाल रोजाना करते हैं तो यह हमारे शरीर की कोशिकाओं के लिए सबसे बेस्ट होता है. इसे पीने से सभी कोशिकाएं खुल जाती हैं. इसके साथ ही यह इम्यूनिटी को भी बढ़ाने में मदद करता है. अगर किसी को दूध नहीं पसंद है तो वह सिर्फ नार्मल 3 एमएल घी भी पी सकता है. इससे जुड़ों के दर्द से भी राहत मिलता है.

घी खाने से कैंसर का खतरा कम होता है

सुबह खाली पेट अगर आप घी का सेवन करते हैं तो इससे कैंसर का खतरा काफी कम होता है. आयुर्वेद में घी को अमृत से तुलना किया गया है. इसलिए सभी को देसी घी का सेवन करना चाहिए.

Also Read: बुखार उतारने के लिए आयुर्वेदिक नुस्खे क्या है? यहां जानिए

सुबह खाली पेट घी खाने से हड्डियां मजबूत होती है

देसी गाय का घी सुबह खाली पेट खाने से हड्डिया मजबूत होती हैं. इसके लिए आप दूध में घी की कुछ बूंदें डाल लें और पी लें. इसके अलावा अगर आपको दूध नहीं पसंद है तो ऐसे ही सुबह 3-5 ML देसी घी खा सकते हैं. अगर आप रोजाना घी खाते हैं तो आपकी हड्डियां मजबूत रहेंगी.

घी का मॉइस्चराइजर कैसे बनाएं

देसी घी चेहरा के लिए काफी बेस्ट माना गया है. अगर आप अपने त्वचा पर हमेशा ग्लो चाहती हैं तो घी का मॉइस्चराइजर बन सकती हैं. इसके लिए एक बर्तन में एक चम्मच शुद्ध गाय का देसी डाल लें और उसके ऊपर से एक चम्मच पानी डालें और उसे गिलास से मिक्स करें. यह प्रक्रिया तब तक करना है जब तक घी पूरी तरह से क्रीम बेस में न आ जाएं. इसके बाद आप इसे किसी भी छोटे बर्तन में रख लें और सोने से पहले घी के मॉइस्चराइजर को अपने चेहरे पर लगाएं. इससे आपका फेस हमेशा ग्लो करेगा.

Also Read: 50 साल के बाद भी आंख नहीं होगी कमजोर, अपनाएं आयुर्वेद के ये 7 उपाय

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें