24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रहें सावधान! बिहार में आग मचा रही तबाही, जलकर मर रहे पशु व बच्चे, संपत्ति का हो रहा नुकसान

गर्मी के इस मौसम में लगातार बढ़ रहे अगलगी के मामले से सतर्क रहने की जरूरत है. इस मौसम में शुष्क पछुआ हवा से आग जल्द भयावह हो जाती है. मधेपुरा में लगातार अग्निकांड हो रहे हैं. इस वजह से संपत्ति का नुकसान हो रहा, पशु व बच्चे भी जलकर मर रहे हैं.

Bihar News : मधेपुरा में तेज हवा, धूप व गर्मी के साथ-साथ पछुआ के प्रकोप से लगातार अलग-अलग स्थान पर अगलगी की घटनाएं हो रही हैं. आलम यह है कि घर के सामान के साथ-साथ कई जगह मासूम बच्चे व लोग भी झुलस रहे हैं. जान जा रही है. ऐसे में बेहद सावधानी रखने की आवश्यकता है.

लापरवाही से लगती है आग, रहें सतर्क

अग्निशमन विभाग द्वारा लगातार लोगों को जागरूक करने के लिए कैंप भी किया जा रहा है. अग्निशमन के अधिकारियों द्वारा बताया गया कि ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादातर अग्निकांड लापरवाही से होते हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में अपने-अपने गांव-मोहल्ले की सारी झुग्गी-झोपड़ियों को मिट्टी का लेप लगाकर फायर प्रूफ बनाने की आवश्यकता है. अग्निशमन पदाधिकारी

श्रीभगवान पासवान ने बताया कि हवा बहने के समय भूलकर भी आग न जलाएं. जलती हुई माचिस की तीली एवं सिगरेट-बीड़ी के टुकड़े को यत्र-तत्र नहीं फेंकें. झोपड़ियों को सटाकर न बनाएं. अग्नि सुरक्षा बिंदु जन-जन तक पहुंचाने से अग्निकांड से होने वाली क्षति कम की जा सकती है. उन्होंने बताया कि उनकी टीम द्वारा गैस सिलेंडर में आग रोकने हेतु डेमो दिखाकर बचाव के विभिन्न तरीके समय समय पर बताये जाते हैं. अग्नि सुरक्षा बिंदुओं को समझाया जाता है. उन्होंने जीविका दीदियों को वाद-संवाद के जरिए अग्नि सुरक्षा बिंदुओं को अपने गांव-मोहल्ले एवं जन-जन तक पहुंचाने का लक्ष्य दिया.

हवा तेज होने से पहले बना लें खाना

पछुआ हवा चलने के पहले सुबह नौ बजे तक खाना बना लें. शाम को छह बजे के बाद खाना बनाएं. खाना बनाते समय समीप में एक बाल्टी पानी जरूर रखें. लालटेन, मोमबत्ती को ऐसी जगहों पर न रखें जहां से गिरकर आग लगने की आशंका हो. खाना बनाते समय ढीले-ढाले और पॉलिस्टर के कपड़े न पहनें. हमेशा सूती कपड़े पहनकर ही खाना बनाएं.

मवेशियों को आग से बचाने के लिए मवेशी घर के पास पर्याप्त मात्रा में पानी का इंतजाम रखें एवं उनकी निगरानी अवश्य करते रहें. खेत में अवशेष मत जलाएं. सार्वजनिक स्थानों, ट्रेनों एवं बसों आदि में ज्वलनशील पदार्थ लेकर न चलें. अपने इलाके में पंपसेट या पानी के स्रोत की जानकारी रखें. इसके साथ-साथ तुरंत अग्निशमन विभाग को खबर करना है.

इन नंबरों पर दें अगलगी की सूचना

मधेपुरा अग्निशमन विभाग 7485805992, 7485805993, 06476-223234 एवं उदाकिशुनगंज अग्निशमन विभाग 7485805994, 7485805995 पर सूचित करें.

मधेपुरा में 27 मार्च से लेकर अब तक हुए अग्निकांड

06 अप्रैल : बिहारीगंज मुख्य बाजार के जे एंड एस कांप्लेक्स में रात के आठ बजे बाद अचानक आग लग गयी. कांप्लेक्स के अंदर कॉस्मेटिक, मनिहारा, मोबाइल, कपड़े तथा अन्य दुकानें भी थीं. सूचना मिलने पर दमकल पहुंचा. काफी मशक्कत के बाद भी आग पर काबू नहीं पाया जा सका.

  • 03 अप्रैल : पुरैनी प्रखंड क्षेत्र के सपरदह बहियार में तीन अप्रैल की दोपहर को अचानक आग लगने से चार बीघा गेहूं जल गया. सबसे पहले आग सपरदह निवासी श्रीनिवास यादव के गेहूं के खेत में लगी. इसके बाद गेहूं पके होने की वजह से और तेज हवा के कारण आग तेजी से फैलता चला गया. खेतों में काम करने वाले किसानों ने हल्ला मचाया तो गांव के लोग भी घटनास्थल पर पहुंचे. आसपास के खेतों में चल रहे बोरिंग के पानी व अन्य चीजों से बहुत ही मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया. घटना की सूचना पर पुरैनी, उदाकिशुनगंज के फायर ब्रिगेड की टीम भी मौके पर पहुंची. लेकिन तब तक आग पर काबू पाया जा चुका था.
  • 01 अप्रैल : महेशुआ गांव में अचानक लगी आग से करीब 40 घर जल गये. इस घटना में एक बच्ची की जलने से मौत हो गयी थी. वहीं जिला प्रशासन की टीम घटना स्थल पर कैंप किया. स्थानीय लोगों ने कहा कि अब तक जिला प्रशासन की ओर से पीड़ित लोगों के लिए कोई व्यवस्था नहीं की गयी है. लोग खुले आसमान के नीचे रहने को विवश हैं.
  • 01 अप्रैल : मधेपुरा सदर प्रखंड के बेतौना में अगलगी की घटना में दो मासूम बच्चों की जलकर मौत हो गयी. जबकि बाइक समेत घर में रखा सारा सामान जल गया था. यह घटना भर्राही ओपी क्षेत्र के सकरपुरा बेतौना पंचायत के बेतौना वार्ड-14 की है. घटना के समय घर में कोई भी व्यस्क व्यक्ति मौजूद नहीं था. सभी खेत में काम करने चले गये थे. केवल तीन बच्चे आंगन में खेल रहे थे. इनमें से दो बच्चे आग लगने पर आंगन में बने भूसा घर में छुप गये. जबकि एक बच्चा वहां से भाग गया. आग की लपटें उठती देख आसपास के लोगों की भीड़ जमा हो गयी. घटना की जानकारी तत्काल अग्निशमन विभाग को दी गयी. जब तक फायर ब्रिगेड की गाड़ी घटना स्थल पर पहुंचती, तब तक एक ही परिवार के छह घर जल गये.
  • 27 मार्च : पुरैनी प्रखंड क्षेत्र के बलाटोल में एक घर में अगलगी की घटना हुई. घर पूरी तरह जल गया. पुरैनी प्रखंड क्षेत्र की कुरसंडी पंचायत अंतर्गत बलाटोल गांव निवासी चंद्र किशोर यादव के घर में बिजली के शॉर्ट-सर्किट के कारण अगलगी हुई. इसमें घर में रखे अनाज, कपड़े, बर्तन, कागजात, नकदी सहित कई अन्य चीजें जल गयीं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें