24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

थावे में सजा मां सिंहासनी का दरबार, आज से दर्शन के लिए उमड़ेंगे भक्त

बिहार के प्रमुख शक्तिस्थलों में शामिल थावे में मां सिंहासनी का दरबार सज-धज कर तैयार हो गया है. नवरात्र के पहले दिन मंगलवार की सुबह चार बजे मंगला आरती के साथ ही दर्शन शुरू हो जायेंगे. मान्यता है कि मां के दर्शन मात्र से भक्तों के सभी मुरादें पूरी हो जाती हैं. नेपाल से लेकर यूपी, दिल्ली, झारखंड के लाखों भक्तों की आस्था का केंद्र बना हुआ है.

थावे. बिहार के प्रमुख शक्तिस्थलों में शामिल थावे में मां सिंहासनी का दरबार सज-धज कर तैयार हो गया है. नवरात्र के पहले दिन मंगलवार की सुबह चार बजे मंगला आरती के साथ ही दर्शन शुरू हो जायेंगे. मान्यता है कि मां के दर्शन मात्र से भक्तों के सभी मुरादें पूरी हो जाती हैं. नेपाल से लेकर यूपी, दिल्ली, झारखंड के लाखों भक्तों की आस्था का केंद्र बना हुआ है. मां के दरबार में साधकों और पंडितों के द्वारा अनुष्ठान की तैयारी शुरू कर दी गयी है. मंदिर में सीसीटीवी को दुरुस्त कराया जा चुका है. गर्भगृह से लेकर परिसर को सीसीटीवी कैमरों से कवर कर दिया गया है. मंदिर में परिचय पत्र वाले ही पुजारी मौजूद रहेंगे. प्रशासन की ओर से व्यापक तैयारी की गयी है. कलश स्थापन के साथ मां के नौ रूपों की आराधना यहां होती है. मंदिर के मुख्य पुजारी पं संजय पांडेय ने बताया कि मंगला आरती के साथ ही दर्शन शुरू होगा, जो रात के 10 बजे तक अनवरत जारी रहेगा. शयन आरती के साथ मंदिर बंद होगा. इस बार भक्तों को कष्ट नहीं हो, इसके लिए प्रशासन की ओर से व्यापक तैयारी की गयी है. आने वाले हर भक्तों को बेहतर दर्शन हो, इसके लिए गर्भगृह के दक्षिण व उत्तर की दरवाजा खुला रहेगा. एक तरफ पुरुष तो दूसरी ओर महिला दर्शनार्थी दर्शन कर निकलेंगे. दोनों दरवाजों को खोले जाने से आने वाले हर भक्त को आसानी से दर्शन मिलेंगे. वहीं मंदिर प्रशासन की ओर से मां को चढ़ाने के लिए छिले हुए नारियल पर रोक लगा दी गयी है. सीओ रविभूषण गौरव ने सभी दुकानदारों को चेतावनी जारी कर दी है कि अगर किसी ने भी छिला हुआ नारियल भक्तों को चढ़ाने के लिए दिया, तो उसकी दुकान को सील कर दिया जायेगा. साथ ही मंदिर के सभी दुकानदार अपनी दुकान पर डस्टबिन रखेंगे. भक्तों की सहूलियत के लिए होमगार्ड मैदान से लेकर मंदिर कैंपस तक 13 स्थलाें पर बैरिकेडिंग की जा रही. भक्तों की कतार में लग कर आसानी से मां की पूजा-आराधना कर सकें. इसके लिए मंदिर के प्रबंधक अमरेंद्र दुबे की ओर से खुद निगरानी की जा रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें