24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

31 मई के बाद सड़कों पर खुदाई करनेवाली एजेंसी पर होगी कार्रवाई, बचे कामों को पहले पूरा करने का निर्देश

पटना प्रमंडल आयुक्त कुमार रवि ने बुधवार को समीक्षा बैठक में निर्देश दिया कि सभी एजेंसियां वर्तमान में सड़कों पर किये जा रहे कार्यों को 31 मई तक पूरा कर लें. इसके बाद सड़कों पर कोई भी एजेंसी खुदाई करेगी, तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जायेगी. इसका पालन सभी एसडीओ को कराना है. जलनिकासी में बाधा उत्पन्न करना आपराधिक लापरवाही मानी जायेगी.

-शहर के नौ बड़े नालों की सफाई की जांच अधिकारियों की टीम करेगी -ड्रोन से सफाई का सर्वे होगा पटना.पटना प्रमंडल आयुक्त कुमार रवि ने बुधवार को शहर में जलनिकासी की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करने को लेकर पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. उन्होंने कहा कि मॉनसून को ध्यान में रखकर सभी विभागों व क्षेत्रीय कार्यालयों को योजनाबद्ध ढंग से काम करना पड़ेगा. आयुक्त ने कहा कि पथ निर्माण विभाग, मेट्रो, बुडको, पेसू, पुल निर्माण निगम व अन्य एजेंसियां सुगम जल प्रवाह के लिए मिली जिम्मेदारियों को जल्द पूरा करें. उन्होंने कहा कि सभी एजेंसियां वर्तमान में सड़कों पर किये जा रहे कार्यों को 31 मई तक पूरा कर लें. इसके बाद सड़कों पर कोई भी एजेंसी को खुदाई नहीं करना है, अन्यथा विधिसम्मत कानूनी कार्रवाई की जायेगी. इसका पालन सभी एसडीओ को कराना है. जलनिकासी में बाधा उत्पन्न करना आपराधिक लापरवाही मानी जायेगी. आयुक्त ने कहा कि शहर में जलजमाव नहीं हो, इसके लिए सभी ड्रेनेज पंपिंग स्टेशन (डीपीएस) पर पंप कार्यरत रहना चाहिए. डीपीएस में कोई भी यांत्रिक गड़बड़ी या बिजली आपूर्ति में कोई बाधा नहीं होनी चाहिए. नालों को अतिक्रमणमुक्त रखना और क्षतिग्रस्त नालों की मरम्मत भी आवश्यक है. आयुक्त ने डीएम, बुडको के प्रबंध निदेशक व नगर आयुक्त को इन सभी मानकों का पालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया. उन्होंने शहर के नौ बड़े नाले की सफाई की जांच अधिकारियों की टीम से कराने व ड्रोन से सफाई का सर्वे कराने का निर्देश दिया. आयुक्त ने मुख्य नाले बादशाही नाला, आशियाना-दीघा नाला, नंदलाल छपरा नाला, बाकरगंज नाला, सैदपुर नाला, मंदिरी नाला, ब्रहोत्तर नाला सहित अन्य नालों पर अतिक्रमण और नाला उड़ाही की अद्यतन स्थिति का जायजा लिया. बरमुत्ता व खानपुर स्लुइस गेट व दीघा लॉक की मरम्मत का निर्देश आयुक्त ने पुनपुन नदी के किनारे स्थित बरमुत्ता व खानपुर स्लुइस गेट और गंगा नदी के किनारे स्थित दीघा लॉक की मरम्मत कराने का निर्देश दिया. बैठक में डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने आयुक्त के संज्ञान में लाया कि सभी प्रमुख नालों की जांच विशेष टीम से करायी जायेगी. 30 अप्रैल तक सफाई काम पूरा नगर आयुक्त अनिमेष कुमार पराशर ने बताया कि 10 फरवरी से सभी अंचलों में बड़े-छोटे नालों की सफाई सहित सभी मैनहोल व कैचपिट की उड़ाही का कार्य 30 अप्रैल तक पूरा कर लिया जायेगा. वाटर लेवल, पानी का फ्लो सहित अन्य प्रकार की मॉनीटरिंग के लिए पटना स्मार्ट सिटी की आइसीसीसी से इसे कनेक्ट किया जायेगा. नगर निगम के 75 वार्डों को 19 जोन में बांटकर मॉनसून के दौरान जलजमाव रोकने के लिए अंचल स्तर पर क्यूआरटी की प्रतिनियुक्ति की गयी है. बुडको के प्रबंध निदेशक योगेश कुमार सागर ने कहा कि बुडको द्वारा कुल 66 स्थायी ड्रेनेज पंपिंग स्टेशन संचालित हैं. 19 अस्थायी ड्रेनेज पंपिंग स्टेशन का संचालन मॉनसून अवधि में किया जाता है. 300 स्थायी व 27 अस्थायी डीपीएस के पंपों की संख्या है. विद्युत चालित पंप 259 और डीजल चालित पंप 68 हैं. सीसीटीवी कैमरे से डीपीएस के संचालन की निगरानी हो रही है. जलनिकासी के दीर्घकालीन उपायों के तहत 22 नये डीपीएस के लिए निर्माण कार्य प्रगति पर है. बैठक में आइजी गरिमा मलिक, पटना सदर, पटना सिटी व दानापुर के एसडीओ, नगर निकायों के कार्यपालक पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें