20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नये समाहरणालय में जगह कम, कुछ विभाग पुराने भवन में ही रहेंगे

नये समाहरणालय में जगह कम, कुछ विभाग पुराने भवन में ही रहेंगे

गढ़वा के कल्याणपुर में बने नये समाहरणालय भवन में जगह कम हो गयी है. सभी विभाग एक छत के नीचे नहीं आ सके हैं. इससे आमलोगों को आनेवाले समय में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. जबकि नये समाहरणालय भवन के शिलान्यास के वक्त यह कहा गया था कि इसे बनाने का उद्देश्य सभी विभागों को एक छत के नीचे लाना है. मंगलवार नौ अप्रैल को नये समाहरणालय में विभिन्न सरकारी विभाग शिफ्ट हो गये. पर कई विभाग ऐसे हैं, जो पुराने समाहरणालय में ही रह गये हैं. इनमें सबसे बड़ा विभाग शिक्षा विभाग (डीइओ व डीएसइ कार्यालय) है. इसके अलावा श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग एवं नियोजनालय भी पुराने समाहरणालय में ही संचालित होंगे. इधर मत्स्य विभाग एवं जेएसएलपीएस सहित जिला परिषद कार्यालय भी पुराने समाहरणालय से ही संचालित होगा.

सहकारिता तथा उत्पाद व मद्य निषेध विभाग अलग : सहकारिता तथा उत्पाद व मद्य निषेध विभाग का अपना नया भवन कल्याणपुर में ही नये समाहरणालय से कुछ दूरी पर बनाया गया है. ये दोनों विभाग भी नये भवन में शिफ्ट होकर समाहरणालय से अलग हो गये हैं. ऐसे में लोगों को एक भवन के नीचे सभी कार्यालय की सेवा नहीं मिल सकेगी. बल्कि सरकारी विभाग इधर-उधर हो गये हैं. जबकि पुराने समाहरणालय में सभी सरकारी कार्यालय एक ही जगह थे. सिर्फ मत्स्य विभाग एवं जेएसएलपीएस का ही वहां कार्यालय नहीं था. ये पुराने समाहरणालय के नजदीक में ही किराये के मकान से संचालित होते थे. ऐसे में ग्रामीण क्षेत्र से आनेवाले लोग एक साथ विभिन्न विभागों में जाकर अपने कार्य करा लेते थे. अब इसके लिए ग्रामीणों को अलग-अलग जगह जाना पड़ेगा.

नये समाहरणालय से और क्या परेशानी : नये समाहरणालय व पुराने समाहरणालय के बीच की दूरी करीब चार किमी है. पुराने समाहरणालय के पास ही अनुमंडल कार्यालय एवं व्यवहार न्यायालय सह अधिवक्ता संघ भवन स्थित है. नये समाहरणालय से उपायुक्त एवं अपर समाहर्ता का न्यायालय चलेगा. ऐसे में मुकदमे की पैरवी के लिए जाना हो, तो अब ग्रामीणों एवं अधिवक्ताओं को चार किमी की दूरी तय करनी पड़ेगी. जो लोग ऑटो से सफर करते हैं, उन्हें दो बार ऑटो लेना पड़ेगा. इसके अलावे पुराने समाहरणालय के नजदीक अब तक स्थित सिंचाई विभाग (लघु एवं जलपथ प्रमंडल), पथ निर्माण विभाग, कृषि विभाग, जिला पशुपालन कार्यालय, गव्य विकास विभाग (सोनपुरवा मुहल्ला में संचालित), अनुमंडल कार्यालय, एसडीपीओ कार्यालय की भी दूरी काफी बढ़ गयी है.

पुराने समाहरणालय में चलेगा शिक्षा, जेएसएलपीएस एवं मत्स्य विभाग : डीसी

इस संबंध में उपायुक्त शेखर जमुआर ने बताया कि पुराने भवन में ही शिक्षा विभाग संचालित होगा. इसके अलावा वहां जेएसएलपीएस एवं मत्स्य विभाग को भी शिफ्ट किया जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें