20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगी इ- लाइब्रेरी बिल्डिंग

स्मार्ट सिटी लिमिटेड के द्वारा नगर निगम क्षेत्र के धनेश्वरघाट में निर्माण किये जा रहे इ- लाइब्रेरी बिल्डिंग (जी प्लस 4) का जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने निरीक्षण किया.

बिहारशरीफ. स्मार्ट सिटी लिमिटेड के द्वारा नगर निगम क्षेत्र के धनेश्वरघाट में निर्माण किये जा रहे इ- लाइब्रेरी बिल्डिंग (जी प्लस 4) का जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने निरीक्षण किया. 8.10 करोड रुपये की लागत से सभी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इ-लाइब्रेरी बिल्डिंग का निर्माण बिहारशरीफ स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है. इस निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि इस इ- लाइब्रेरी बिल्डिंग का निर्माण कार्य जल्द से जल्द पूर्ण किया जाए, जिससे की स्थानीय जरूरतमंद विद्यार्थी इसका लाभ ले सकें. स्थानीय धनेश्वर घाट स्थित केंद्रीय पुस्तकालय का जीर्णोद्धार कर इ-लाइब्रेरी बनाया जा रहा है. इ-लाइब्रेरी में लड़कों व लड़कियों के लिए अलग व्यवस्था

इस इ- लाइब्रेरी भवन में लड़कों व लड़कियों के लिए अलग-अलग रीडिंग रूम की व्यवस्था होगी. रीडिंग रूम को पुस्तकों के स्टोर रूम से अलग रखा जायेगा. प्रवेश द्वार पर पाठकों का सामान सुरक्षित जमा करने के लिए लॉकर रूम की भी व्यवस्था की जायेगी.

पुस्तकों की होगी कंप्यूटराइज्ड कैटलॉगिंग

इस पुस्तकालय में उपलब्ध पुस्तकों की कंप्यूटराइज्ड कैटलॉगिंग होगी. पुस्तकों पर यूनिक बार कोड का स्टिकर लगाया जायेगा, जिससे किसी पुस्तक को खोजने में आसानी होगी. पुस्तकालय के लिए अलग से एक वेबसाइट बनायी जायेगी. इस पुस्तकालय को सेंट्रलाइज्ड लाइब्रेरी सिस्टम की सदस्यता के लिए भी कार्रवाई की जायेगी. पुस्तकालय की किताबों को लंबे समय तक संरक्षित रखने के लिए इसे सॉफ्ट कॉपी में संधारित करने की कार्रवाई की जायेगी. इसके लिए पर्याप्त संख्या में कंप्यूटर लगाये जायेंगे.

दिव्यांग पाठकों के लिए रैंप की होगी व्यवस्था

दिव्यांग पाठकों के लिए नये भवन में रैंप की व्यवस्था की जायेगी. दृष्टि बाधित पाठकों के लिए विशेष रूप से कंप्यूटर आधारित व्यवस्था की जायेगी.

ऑनलाइन बुक ट्रैकिंग सिस्टम से लैस होगी लाइब्रेरी

पुस्तकालय को इ-लाइब्रेरी के रूप में विकसित किया जायेगा, जिसमें ऑनलाइन बुक ट्रैकिंग सिस्टम के साथ-साथ ऑनलाइन सदस्यता प्रणाली भी विकसित की जायेगी. पुस्तकालय में सीसीटीवी कैमरा पर्याप्त संख्या में लगाये जायेंगे. इस अवसर पर नगर आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी आदि उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें