27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

यामाहा नहीं… Yakuza Karishma खरीदिए जनाब! नहीं रहेगा मलाल

Yakuza Karishma Electric Car: भारत के कार बाजार में इस समय महंगी से महंगी और सस्ती से सस्ती इलेक्ट्रिक कारें मौजूद हैं. इस कार का कोई मुकाबला नहीं है. याकुजा करिश्मा इलेक्ट्रिक कार बाजार में पहले से मौजूद कई दिग्गज कंपनियों की कारों को टक्कर देगी.

Yakuza Karishma Electric Car: अगर आप इलेक्ट्रिक कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो जरूर बनाइए. अच्छी कार खरीदें. इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने का यही सही वक्त है. इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले लोगों को सरकार की ओर से सब्सिडी भी दी जाती है और कार लोन भी उपलब्ध है. लेकिन, एक कार ऐसी है, जिसे खरीदने के लिए आपको न तो कार लोन की तरूरत पड़ेगी और न ही सरकार से सब्सिडी लेनी होगी. इसका कारण यह है कि यह कार यामाहा और हीरो की मोटरसाइकिलों से भी सस्ती है. हीरो मोटोकॉर्प की करिज्मा मोटरसाइकिल 1.79 लाख रुपये में आती है, जबकि यह इलेक्ट्रिक कार इससे भी करीब 10 हजार रुपये सस्ती है. खास बात यह है कि यह कार टाटा मोटर्स की नैनो कार से भी छोटी है. इस इलेक्ट्रिक कार का नाम याकुजा करिश्मा है.

याकुजा करिश्मा का डिजाइन

याकुजा इलेक्ट्रिक हरियाणा के हिसार की इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनी है और उसकी इलेक्ट्रिक कार का नाम करिश्मा है. इसीलिए इसे याकुजा करिश्मा कहा जाता है. याकुजा करिश्मा इलेक्ट्रिक कार थ्री सीटर गाड़ी है. इसमें कम से कम तीन लोग आराम से बैठकर सफर कर सकते हैं. कंपनी ने इसे आकर्षक डिजाइन और लुक में पेश किया है. यह गाड़ी देखने में टाटा नैनो से भी छोटी दिखाई देती है. इसे आप किसी भी छोटी जगह पर आसानी से पार्क कर सकते हैं.

याकुजा करिश्मा के फीचर्स

हरियाणा की दोपहिया वाहन कंपनी याकुजा इलेक्ट्रिक ने करिश्मा इलेक्ट्रिक कार में फीचर्स के तौर पर एलईडी डीआरएल, प्रोजेक्टर हेडलैंप, एलईडी फॉग लैंप, ब्रॉड ग्रिल, क्रोम डोर हैंडल, कनेक्टेड एलईडी टेललैंप, पावर विंडो, बॉटल होल्डर्स दिए हैं. इसके अलावा, इसमें आपको सनरूफ, पुश स्टार्ट और स्टॉप बटन, स्पीकर्स, ब्लोअर, इंस्ट्रूमेंट डिस्प्ले, रिवर्स पार्किंग कैमरा आदि भी दिए गए हैं.

याकुजा करिश्मा की बैटरी

याकुजा करिश्मा इलेक्ट्रिक कार में 60v42ah बैटरी की पावर मिलती है. एक बार फुल चार्ज होने पर यह कार 50-60 किलोमीटर का माइलेज देने का दावा करती है. इस कार को 0 से 100 फीसदी चार्ज करने में 6-7 घंटे लगेंगे. इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करने के लिए टाइप टू चार्जर मिलेगा. अभी इस इलेक्ट्रिक कार की डिलीवरी शुरू नहीं हुई है.

Also Read: Cruise Control क्या है, कार में कैसे काम करता है यह फीचर?

याकुजा करिश्मा का मुकाबला

भारत के कार बाजार में इस समय महंगी से महंगी और सस्ती से सस्ती इलेक्ट्रिक कारें मौजूद हैं, लेकिन याकुजा करिश्मा इलेक्ट्रिक कार बाजार में पहले से मौजूद कई दिग्गज कंपनियों की कारों को टक्कर देगी. इनमें मॉरिस गैराज (एमजी) की 7.98 लाख रुपये वाली कॉमेट ईवी, 8.69 लाख रुपये वाली टाटा टियागो और 12.49 लाख रुपये वाली टाटा टिगोर शामिल हैं.

याकुजा करिश्मा इलेक्ट्रिक कार की कीमत क्या है?

याकुजा करिश्मा की कीमत हीरो मोटोकॉर्प की करिज्मा मोटरसाइकिल से लगभग 10,000 रुपये कम है, जो कि 1.79 लाख रुपये में बिकती है।

इस इलेक्ट्रिक कार का डिजाइन कैसा है?

याकुजा करिश्मा का डिजाइन आकर्षक है, और यह टाटा नैनो से भी छोटी दिखती है। इसमें तीन लोग आराम से बैठ सकते हैं और इसे छोटी जगहों पर आसानी से पार्क किया जा सकता है।

याकुजा करिश्मा में कौन से फीचर्स शामिल हैं?

इसमें LED DRLs, प्रोजेक्टर हेडलाइट्स, फॉग लैंप, सनरूफ, रिवर्स पार्किंग कैमरा, पावर विंडो, और कनेक्टेड LED टेललाइट्स जैसे कई आधुनिक फीचर्स शामिल हैं।

इसकी बैटरी और चार्जिंग समय क्या है?

याकुजा करिश्मा में 60V 42Ah की बैटरी है, जो 6-7 घंटे में फुल चार्ज होती है और एक बार चार्ज करने पर 50-60 किलोमीटर की रेंज देती है।

क्या याकुजा करिश्मा खरीदने पर कोई सब्सिडी या लोन उपलब्ध है?

चूंकि यह कार अन्य इलेक्ट्रिक वाहनों की तुलना में सस्ती है, आपको खरीदने के लिए सब्सिडी या लोन की आवश्यकता नहीं होगी।

Also Read: महंगाई मारकर आई है Hero की यह बाइक, परफॉर्मेंस देख निकल जाएगी हिचकी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें