26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

लोकसभा चुनाव : इवीएम का प्रथम रैंडमाइजेशन समाप्त

लोकसभा चुनाव को लेकर शुक्रवार को जिला सूचना कार्यालय में इवीएम का प्रथम रैंडमाइजेशन किया गया. इस अवसर पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी अमन समीर ने उपस्थित सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को बताया कि भारत निर्वाचन आयोग चुनाव में पारदर्शिता को लेकर बहुत ही संवेदनशील है. इसलिए प्रत्येक स्तर और प्रकिया में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति अनिवार्य किया गया है.

छपरा. लोकसभा चुनाव को लेकर शुक्रवार को जिला सूचना कार्यालय में इवीएम का प्रथम रैंडमाइजेशन किया गया. इस अवसर पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी अमन समीर ने उपस्थित सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को बताया कि भारत निर्वाचन आयोग चुनाव में पारदर्शिता को लेकर बहुत ही संवेदनशील है. इसलिए प्रत्येक स्तर और प्रकिया में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति अनिवार्य किया गया है. रैंडमाइजेशन की पूरी प्रक्रिया को विस्तार से समझाते हुए उन्होंने बताया कि रैंडमाइजेशन ऐसी प्रक्रिया है, जिससे इवीएम के मामले में पारदर्शिता सुनिश्चित होती है. प्रथम रैंडमाइजेशन से मशीनें विधानसभा वार पृथक होती हैं. इसमें किसी को जानकारी नहीं होती कि कौन सी मशीन किस विधानसभा क्षेत्र को अलॉट होगी. अब इवीएम वेयरहाउस में मशीनों को भौतिक रूप से पृथक कर इएमएस एप के माध्यम से ऑनलाइन ट्रांसफर किया जायेगा. तत्पश्चात उन्हें संबंधित विधानसभा क्षेत्र के लिए बनाये गये डिस्पैच सेंटर पर भेजा जायेगा. उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र स्तर पर भी द्वितीय रैंडमाइजेशन किया जायेगा. तब मशीनें बूथ वार सेग्रीगेट हो जायेंगी. उसके बाद ही कमीशनिंग का कार्य किया जायेगा. उन्होंने कहा कि इवीएम के प्रत्येक मूवमेंट की सूचना सभी राजनीतिक दलों को दी जाती है. आप से भी उम्मीद है कि हर स्तर पर अपनी उपस्थिति सुनिश्चित कर कार्यों का अवलोकन करेंगे. इसके पश्चात चुनाव आयोग के इएमएस सिस्टम पर रैंडमाइजेशन प्रारंभ किया गया. रैंडमाइज्ड मशीनों की सूची पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी के साथ ही अपर समाहर्ता शंभू शरण पांडेय, नगर आयुक्त सह वरीय प्रभारी पदाधिकारी इवीएम सेल सुमित कुमार और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने सभी सूची के हर पृष्ट पर हस्ताक्षर किया. डीएम ने बताया कि हस्ताक्षरित प्रति आयोग के साइट पर भी अपलोड कर दी जायेगी, जिसे देखा जा सकेगा. वहीं उन्होंने सभी राजनीतिक दलों को सूची की हार्ड कॉपी उपलब्ध कराने का निदेश दिया. मौके पर डीडीसी प्रियंका रानी, उप निर्वाचन पदाधिकारी जावेद एकबाल, जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी रवि प्रकाश, डीसीओ हरिशंकर प्रसाद, डीआइओ तारणी कुमार, बीजेपी के डॉ धर्मेंद्र कुमार सिंह, राजद के उपेंद्र यादव, एलजेपीआर के दीपक कुमार सिंह, जदयू के मो फिरोज आदि उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें