24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड बनने के बाद 4 बार हुए लोकसभा चुनाव, सबसे ज्यादा 6 सीट पर 3-3 बार जीती भाजपा

झारखंड बनने के बाद अब तक 4 बार लोकसभा के चुनाव हुए हैं. इसमें सबसे ज्यादा 6 सीटों पर भाजपा ने 3-3 बार जीत दर्ज की है. किसी पार्टी को सभी सीटों पर जीत नहीं मिली.

रांची, विवेक चंद्र : झारखंड लोकसभा की किसी भी सीट पर राज्य गठन के बाद एक ही पार्टी का कब्जा नहीं रहा है. राज्य की सभी 14 लोकसभा सीटों पर हुए गत चार चुनावों में हर बार एक ही पार्टी जीत हासिल करने में सफल नहीं हो सकी है.

झारखंड की 2 लोकसभा सीट पर नर्दलियों ने विजय पताका लहराया

सभी राजनीतिक दल कम से कम एक चुनाव में विभिन्न संसदीय सीटों पर विजयी पताका फहराने से चूके हैं. भाजपा, कांग्रेस, झामुमो के अलावा झाविमो और सीपीआइ ने भी विभिन्न चुनावों में सीट हासिल करने में सफलता पायी है. वहीं, राज्य के दो संसदीय सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशियों ने भी जीत का स्वाद चखा है.

नामधारी और मधु कोड़ा निर्दलीय चुनाव जीतकर बने थे सांसद

राज्य में संपन्न लोकसभा चुनाव में केवल दो बार निर्दलीय उम्मीदवारों को सफलता हाथ लगी है. सबसे पहले वर्ष 2004 में इंदर सिंह नामधारी ने चतरा से निर्दलीय लड़ कर चुनाव जीता था.

झाविमो के बैनर तले जीते थे बाबूलाल मरांडी

उसी वर्ष मधु कोड़ा ने भी सिंहभूम से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनावी जंग फतह की थी. उस चुनाव में बाबूलाल मरांडी ने भी झाविमो के बैनर तले चुनाव लड़ कर विरोधियों को धूल चटायी थी. रोचक बात यह है कि उक्त तीनों नेता भाजपा की सदस्यता त्यागने वालों में शामिल थे.

छह सीटों पर जीत का चौका लगाने उतरेगी भाजपा

आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा छह सीटों पर लगातार चौथी बार जीत का झंडा गाड़ने उतरेगी. गोड्डा, धनबाद, जमशेदपुर, खूंटी, लोहरदगा व हजारीबाग लोकसभा सीटों पर पिछले तीन चुनावों से भाजपा प्रत्याशी को सफलता हाथ लगती रही है.

इन लोकसभा सीटों पर भाजपा ने लगाई है हैट्रिक

इसके अलावा चतरा, कोडरमा, रांची व पलामू में भी भाजपा जीत की हैट्रिक लगाने का प्रयास करेगी. यहां यह भी उल्लेखनीय है कि राज्य गठन के बाद हुए पहले 3 चुनाव में झामुमाे ने दुमका संसदीय सीट से जीत की हैट्रिक लगायी थी. 2019 के लोकसभा चुनाव में पहली बार दुमका झामुमो के हाथ से निकलकर भाजपा के खाते में चली गयी.

किस लोकसभा सीट पर कब-कब किस पार्टी को मिली जीत

क्रम सं.लोकसभा क्षेत्र का नाम2004200920142019
1.राजमहल (एसटी)झामुमोभाजपाझामुमोझामुमो
2.दुमका (एसटी)झामुमोझामुमोझामुमोभाजपा
3.गोड्डाकांग्रेसभाजपाभाजपाभाजपा
4.चतराराजदनिर्दलीयभाजपाभाजपा
5.कोडरमाभाजपाझाविमोभाजपाभाजपा
6.गिरिडीहझामुमोभाजपाभाजपाआजसू
7.धनबादकांग्रेसभाजपाभाजपाभाजपा
8.रांचीकांग्रेसकांग्रेसभाजपाभाजपा
9.जमशेदपुरझामुमोभाजपाभाजपाभाजपा
10.सिंहभूम (एसटी)कांग्रेसनिर्दलीयभाजपाकांग्रेस
11.खूंटी (एसटी)कांग्रेसभाजपाभाजपाभाजपा
12.लोहरदगा (एसटी)कांग्रेसभाजपाभाजपाभाजपा
13.पलामू (एससी)राजदझामुमोभाजपाभाजपा
14.हजारीबागसीपीआइभाजपाभाजपाभाजपा

Also Read : झारखंड की इन लोकसभा सीटों पर जीतने वाला कोई नहीं बन पाया मंत्री, जानें किस क्षेत्र ने दिए सबसे ज्यादा मंत्री

Also Read : Lok Sabha Chunav|पश्चिम बंगाल में टीएमसी से भिड़ेगा झारखंड मुक्ति मोर्चा, अब ओडिशा में भी ठोंक रहे ताल

Also Read : Lok Sabha Chunav|कोडरमा लोकसभा सीट पर 12 चुनावों में मात्र 5 महिला ने आजमायी है किस्मत

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें