20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कैंपस : सीबीएसइ : 9वीं और 10वीं के विद्यार्थी बायोटेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रिक्स व अन्य विषय की करेंगे पढ़ाई

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसइ) ने कक्षा 9वीं और 10वीं के सिलेबस में फार्मेसी, बायोटेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रॉनिक्स, हार्डवेयर और डिजाइन एंड इनोवेशन जैसे नये इलेक्टिव सब्जेक्ट्स जोड़े गये हैं.

-नये शैक्षणिक सत्र में लंच ब्रेक के साथ ही स्नैक्स ब्रेक भी दिया जायेगा

संवाददाता, पटना

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसइ) ने कक्षा 9वीं और 10वीं के सिलेबस में फार्मेसी, बायोटेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रॉनिक्स, हार्डवेयर और डिजाइन एंड इनोवेशन जैसे नये इलेक्टिव सब्जेक्ट्स जोड़े गये हैं. इन सब्जेक्ट्स को विद्यार्थियों में प्रैक्टिकल लर्निंग को बढ़ावा देने के लिए सिलेबस में जोड़ा गया है. इन विषयों की मदद से विद्यार्थी नया स्किल सीख सकेंगे. डिजाइन थिंकिंग जैसे सब्जेक्ट्स की मदद से सभी रेगुलर एकेडमिक सब्जेक्ट्स जैसे ह्यूमैनिटीज और एस्टीम सब्जेक्ट्स में भी विद्यार्थियों को फायदा मिलेगा. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसइ) के स्कूलों में एनसीआरटी के नये कार्यक्रम लागू करेगा. नयी शिक्षा नीति के तहत सीबीएसइ स्कूलों में क्लास 3 के लिए फाउंडेशन प्रोग्राम और क्लास 6 के लिए ब्रिज कोर्स जारी कर दिया गया है. इसके साथ ही नये शैक्षणिक सत्र में लंच ब्रेक के साथ ही स्नैक्स ब्रेक भी दिया जायेगा. 45 मिनट के लंच ब्रेक के अलावा दो से तीन पीरियड के बाद 15 मिनट का स्नैक्स ब्रेक भी विद्यार्थियों को दिया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें