21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कक्षा नौ और 10वीं की अंग्रेजी और सामाजिक विज्ञान विषय की विषय वस्तु में किया जायेगा बदलाव

कक्षा नौवीं और 10वीं में अंग्रेजी और सामाजिक विज्ञान विषयों की विषय वस्तु में बदलाव की योजना है. राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद ने इस मामले में सर्व साधारण एवं विषय विशेषज्ञों से आवश्यक संशोधन मांगे हैं.

एससीइआरटी ने मांगे आम और विषय विशेषज्ञों से साक्ष्य सहित सुझाव

पटना

. कक्षा नौवीं और 10वीं में अंग्रेजी और सामाजिक विज्ञान विषयों की विषय वस्तु में बदलाव की योजना है. राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद ने इस मामले में सर्व साधारण एवं विषय विशेषज्ञों से आवश्यक संशोधन मांगे हैं. यह सुझाव या संशोधन एससीइआरटी के इ-मेल – scertbihartextbook@gmail.com / x/facebook/instagram के माध्यम से 20 अप्रैल तक दिये जा सकेंगे. खास बात यह होगी कि सुझाव देने वालों को अपने मंतव्य के समर्थन में साक्ष्य जरूर देने होंगे. इस आशय की आधिकारिक सूचना राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद की तरफ से जारी की गयी है. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक समीक्षा की जा रही पाठ्य पुस्तकों को एससीइआरटी की आधिकारिक वेबसाइट https//scert.bihar.gov.in पर अपलोड कर दिया गया है. एससीइआरटी ने पूर्व से विकसित कक्षा नौ और 10वीं तक की अंग्रेजी एवं सामाजिक विज्ञान विषयों की पाठ्य पुस्तकों की समीक्षा शुरू की गयी है. एससीइआरटी ने इस कवायद में सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों , सभी शिक्षण प्रशिक्षण संस्थानों मसलन सीटीइ/डायट/ पीटीइसी / बाइट में अध्ययनरत प्रशिक्षुओं , माध्यमिक / उच्च माध्यमिक में अध्ययनरत विद्यार्थियों एवं संबंधित पदाधिकारियों / व्याख्याताओं/शिक्षको एवं हितधारकों से भी संशोधन मांगे हैं. अंग्रेेजी के अलावा मुख्य रूप से यह संशोधन कक्षा दसवीं की हमारी अर्थव्यवस्था भाग-दो, कक्षा नौ के सामाजिक विज्ञान में ही भारत भूमि एवं लोग , कक्षा नौ के लिए ही लोकतांत्रिक राजनीति भाग वन और इतिहास की दुनिया, कक्षा 10 वीं के लिए लोकतांत्रिक राजनीति भाग दो आदि स्कूली किताबों की समीक्षा की जा रही है. खास बात यह है कि इसमें जिसे जो भी संशोधन या मंतव्य देना हो, वह साक्ष्य सहित देना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें