23 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जीविका ने मोहनपुर में नीरा विक्रय केंद्र का किया शुभारंभ

मोहनपुर : नीरा न केवल एक प्राकृतिक पेय है, अपितु यह स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी भी है. नीरा के सेवन से डिहाइड्रेशन कमजोरी एवं कई अन्य बीमारियों में लाभदायक है.

मोहनपुर : नीरा न केवल एक प्राकृतिक पेय है, अपितु यह स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी भी है. नीरा के सेवन से डिहाइड्रेशन कमजोरी एवं कई अन्य बीमारियों में लाभदायक है. इसमें प्रचूर मात्रा में विटामिन एवं खनिज पाया जाता है. यह शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. नीरा डायबिटीज एवं एनीमिया के मरीज के लिए काफी लाभकारी है. यह बातें जीविका के प्रखंड परियोजना प्रबंधक इन्द्र कुमार कांति ने शनिवार को कही. वह मोहनपुर पंचायत में अमृत जीविका नीरा उत्पादक समूह द्वारा खोले गये विक्रय केन्द्र का उद्घाटन कर रहे थे. उन्होंने कहा कि इसमें रोजगार की भी अपार संभावनाएं हैं. ताड़-खजूर के पेड़ से जुड़े कई उत्पाद जैसे झाड़ू, पंखा, मौनी आदि बनाकर इससे बेहतर आमदनी की जा सकती है. नीरा से गुड़ एवं पेड़ा आदि तैयार कर इसका विक्रय किया जा सकता है. वहीं शक्ति जीविका महिला संकुल अध्यक्ष सोमा देवी ने कहा कि इसके लिए उत्पादक समूह बनाकर प्रखंड के दीदियों को जोड़ा गया एवं इन्हें प्रशिक्षित कर उन्हें बेहतर रोजगार के लिए तैयार किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि नीरा के निष्कर्षण में विशेष सतर्कता की आवश्यकता है, इसे सूर्योदय से पहले निकाला जाना आवश्यक है, तथा इसमें कोल्डचेन बनाये रखना आवश्यक है. इस मौके पर अन्नपूर्णा कुमारी, रेणु देवी, सुधाकर प्रसाद, मिथलेश कुमार, सुमन कुमार गुप्ता एवं जीविका दीदी उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें