27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भगवान महावीर ने दिखाया सत्य व अहिंसा का मार्ग : कैप्टन यादव

बोकारो पब्लिक स्कूल के छात्रावास में धूमधाम से मनी महावीर जयंती

बोकारो पब्लिक स्कूल के छात्रावास में धूमधाम से मनी महावीर जयंती

बोकारो.

बोकारो पब्लिक स्कूल के छात्रावास सेक्टर-03 में रविवार को महावीर जयंती धूमधाम से मनी. उद्घाटन विद्यालय के निदेशक कैप्टन आरसी यादव ने किया. कैप्टन यादव ने कहा : भगवान महावीर को वर्धमान, वीर, अतिवीर और सन्मति भी कहा जाता है. इन्होंने पूरे समाज को सत्य व अहिंसा का मार्ग दिखाया. उनका कहना था : हम दूसरों के प्रति भी वही व्यवहार व विचार रखें, जो हमें स्वयं को पसंद हो.

पंचशील आज भी लोगों का मार्गदर्शक : प्राचार्या डॉ. सुधा शेखर ने स्वामी महावीर द्वारा स्थापित पांच व्रत सत्य, अहिंसा, अचौर्य, अपरिग्रह व ब्रह्मचर्य को जीवन में धारण करने की बात कही. कहा : महावीर ने समाज सुधार व आत्मकल्याण के लिए कई उपदेश दिये हैं, जो आज भी प्रासंगिक हैं. अहिंसा ही व्यक्ति का सबसे बड़ा धर्म है. भगवान महावीर ने संसार को जो पंचशील सिद्धांत दिया था, वो आज भी लोगों का मार्गदर्शक बना हुआ है.

महावीर के उपदेश को जीवन में शामिल करने का संकल्प : कार्यक्रम में छात्रावास के छात्रों ने भगवान महावीर के उपदेशों को लिखकर उन्हें अपने जीवन में शामिल करने का संकल्प लिया. कार्यक्रम में छात्रावास अधीक्षक रितिक कुमार पासवान व कमलेश कुमार के साथ अनिकेत कुमार, हर्षित गुप्ता, ध्रुव राज, अंश राज, आशीष गोप, आदित्य गुप्ता, अमित कुमार यादव, कृषांत गुप्ता, आयुष राज आदि छात्र शामिल थे. सभी ने पांच व्रत को जीवन में उतारने का संकल्प लिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें