25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हम मानव को ऐसा कोई काम नहीं करना चाहिए जिससे पृथ्वी को नुकसान हो

समस्तीपुर : शहर के वीमेंस कॉलेज में प्रधानाचार्या प्रो. सुनीता सिन्हा की अध्यक्षता और अर्थशास्त्र विभाग के डा विजय कुमार गुप्ता के नेतृत्व में पृथ्वी दिवस मनाया गया.

समस्तीपुर : शहर के वीमेंस कॉलेज में प्रधानाचार्या प्रो. सुनीता सिन्हा की अध्यक्षता और अर्थशास्त्र विभाग के डा विजय कुमार गुप्ता के नेतृत्व में पृथ्वी दिवस मनाया गया. वर्ष 2024 में इसकी थीम ””””प्लैनेट वर्सेस प्लास्टिक”””” से छात्राओं को अवगत कराया गया. इस थीम का उद्देश्य सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को समाप्त करना और उसके ऑप्शंस की तलाश पर जोर देना है. प्रधानाचार्या प्रो सिन्हा ने कहा कि इसका उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण के लिए लोगों को एक साथ आने के लिए प्रोत्साहित करना है. हम मानव को ऐसा कोई काम नही करना चाहिए जिसे पृथ्वी को नुकसान हो. डा विजय कुमार गुप्ता ने कहा कि पृथ्वी ही एक ऐसा ग्रह जहां जीवन यापन है. पृथ्वी हम सब की माता और हम सब लोग उसके पुत्र समान है. इसकी रक्षा करना हम सबका परम कर्त्तव्य है. हम सबको इसे माता की तरह सम्मान देना चाहिए. इस क्रम में छात्राओं को बताया गया कि पहला पृथ्वी दिवस 1970 में मनाया गया था, जब विस्कॉन्सिन के एक संयुक्त राज्य सीनेटर ने पर्यावरण संबंधी मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक राष्ट्रीय प्रदर्शन का आयोजन किया था. पूरे देश में रैलियां हुईं और साल के अंत तक, अमेरिकी सरकार ने पर्यावरण संरक्षण एजेंसी बनाई थी. 1990 तक पृथ्वी दिवस दुनिया भर के 140 से अधिक देशों द्वारा मनाया जाने वाला एक कार्यक्रम था. मौके पर प्रो. अरुण कुमार कर्ण, प्रो. सोनी सलोनी, डा फरहत जबीन, डॉ. कुमारी अनु डॉ कविता वर्मा, डॉ सुप्रिया कुमारी, डॉ रेखा कुमारी, डॉ ज्योति कुमारी, डॉ संगीता, डॉ वंदना, डॉ स्वीटी दर्शन, डॉ बबली कुमारी, डॉ ममता कुमारी, डॉ नीरज प्रसाद आदि सहित सभी शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मचारी और अधिक संख्या में छात्राएं उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें