26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

योजनाएं बनी, पर स्थायी रूप से बसाये नहीं जा सके फुसरो बाजार के फुटपाथ दुकानदार

योजनाएं बनी, पर स्थायी रूप से बसाये नहीं जा सके फुसरो बाजार के फुटपाथ दुकानदार

उदय गिरि, फुसरो नगर : करगली गेट से फुसरो बाजार तक लगभग दो हजार से अधिक दुकानें हैं. इसमें लगभग 550 दुकानें अस्थायी हैं, जो फुटपाथ पर लगती हैं. इन दुकानदारों को स्थायी रूप से बसाने की योजनाएं तो बनी, लेकिन इनका सपना पूरा नहीं हो सका. नगर पर्षद फुसरो ने कई बार योजनाएं बनायी, लेकिन फाइलों में ही रह गयी. हर नप चुनाव में इन दुकानदारों की मांगों को मुद्दा बनाया जाता रहा है. लेकिन हाट-बाजार और फुटपाथ दुकानदारों को योजनाबद्ध तरीके से बसाने की स्थायी व्यवस्था आज तक नहीं हो सकी. इधर, बेतरतीब फुटपाथ दुकानों के कारण सड़क जाम की समस्या उत्पन्न होती रहती है.

वर्ष 2018-19 में फुटकर दुकानों को स्थायी रूप से बसाने के लिए फुसरो नगर पर्षद ने योजना बनायी. फुसरो बस स्टैंड के पीछे खाली जमीन पर सब्जी मंडी और ओवरब्रीज के फुटकर दुकानदारों को शिफ्ट करने की बात थी. बेरमो के तत्कालीन सीओ एमएन मंसूरी ने उक्त जमीन की मापी कर सीमांकन किया था. बाद में बात आगे बढ़ी ही नहीं. नप अध्यक्ष राकेश कुमार सिंह के कार्यकाल में बस स्टैंड की पीछे की खाली जमीन पर सब्जी मार्केट को शिफ्ट कर दुकानदारों को जगह आवंटित करने तथा सब्जी बाजार को वाहन पार्किंग स्टैंड बनाने की योजना बनायी गयी थी. वही ओवरब्रिज के नीचे खाली जगह बाइक पार्किंग के लिए तय की गयी थी. सारी योजनाएं धरी की धरी रह गयी.

कई स्थानों पर बनना था वेंडिंग जोन, यह भी नहीं बना

फुसरो नप की ओर से कई स्थानों पर वेंडिंग जोन बना कर फुटपाथ दुकानदारों को बसाने की पहल की गयी थी. करगली में एसबीआइ के समीप, फिल्ड क्वायरी, मकोली मोड़, सीआइएसफ कैंप के पीछे तथा फुसरो बस स्टैंड के पीछे वेंडिंग जोन बनाया जाना था. दो जगह निर्माण के लिए डीपीआर भी बन गयी थी. एक वेंडिंग जोन पर 50-52 लाख रुपया खर्च करने की योजना थी. वेंडिंग जोन में 460 फुटपाथ दुकानदारों को बसाने के लिए पहचान पत्र भी जारी किये गये थे. लेकिन यह योजना भी धरातल पर अब तक नहीं उतर सकी.

कोरोना काल से बस स्टैंड में ही लग रहा सब्जी बाजार

कोरोना काल के दौरान से फुसरो बस स्टैंड में सब्जी मार्केट लग रहा है. यहां 100 से अधिक स्थायी व अस्थायी सब्जी दुकानें प्रतिदिन लगती है. इसके कारण फुसरो से होकर गुजरने वाली यात्री बसें मुख्य सड़कों से ही होकर गुजर जाती हैं. बस स्टैंड में वाहनों का आवागमन नहीं होता है. फुसरो बाजार के फुटपाथ दुकानदारों को बसाने को लेकर लोकसभा चुनाव बाद ठोस पहल करेंगे. प्रशासनिक पदाधिकारियों को मामले से अवगत कराया गया है. फुटपाथी दुकानदारों के साथ ठेले वालों को भी एक स्थान पर बसाया जायेगा.

वैभव चौरसिया, अध्यक्ष, युवा व्यवसायी संघफुटपाथ दुकानदारों को सुविधाओं के साथ स्थायी रूप से बसाने के लिए पहल होनी चाहिए. लगभग 460 फुटपाथी दुकानदार चिह्नित हैं. नप व स्थानीय प्रशासन इसके लिए ठोस पहल करें. दुकानदारों को मार्केट बनाकर दिया जाये, वे भाड़ा देने को तैयार हैं.

आर उनेश, अध्यक्ष, बेरमो चैंबर ऑफ काॅमर्स

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें