26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नौ प्रत्याशियों पर गंभीर आपराधिक मामला

झारखंड में पहले चरण के लोकसभा चुनाव में कुल 45 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया है. इनमें 13 प्रत्याशी पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. इनमें से नौ प्रत्याशियों पर गंभीर आपराधिक मामला दर्ज है.

रांची. झारखंड में पहले चरण के लोकसभा चुनाव में कुल 45 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया है. इनमें 13 प्रत्याशी पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. इनमें से नौ प्रत्याशियों पर गंभीर आपराधिक मामला दर्ज है. 45 में से 15 प्रत्याशी करोड़पति हैं. वहीं प्रत्याशियों की औसत आय 1.75 करोड़ रुपये है. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने इस बारे में एक रिपोर्ट जारी किया है. रिपोर्ट के अनुसार बीजेपी के तीन, बसपा के दो, पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया के एक, भारत आदिवासी पार्टी के एक और चार निर्दलीय प्रत्याशी ने अपने ऊपर आपराधिक मामला घोषित किया है. भाजपा के तीन उम्मीदवार करोड़पति हैं, जबकि झारखंड मुक्ति मोर्चा के एक, राजद के एक, बसपा के एक, पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया के एक, लोकहित अधिकार पार्टी के एक, आइएनसी के एक, भागीदारी पार्टी के एक और झारखंड पार्टी के एक उम्मीदवार और चार निर्दलीय प्रत्याशी करोड़पति हैं.

कितने शिक्षित हैं प्रत्याशी :

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक प्रथम चरण में कुल 45 उम्मीदवारों में से एक को अक्षर ज्ञान है. छह आठवीं पास, सात 10वीं पास, 11 बारहवीं पास, 12 स्नातक, चार स्नातक प्रोफेशनल, तीन एमए और एक डिप्लाेमाधारी हैं.

51 से 60 वर्ष के 12 उम्मीदवार :

प्रथम चरण के 45 उम्मीदवारों में से 25 से 30 वर्ष उम्र के सिर्फ एक उम्मीदवार हैं, जबकि 31 से 40 वर्ष के 11, 41 वर्ष से 50 उम्र के 10, 51 वर्ष से 60 उम्र के 12, 61 वर्ष से 70 के बीच के नौ और 71 वर्ष से 80 की उम्र के बीच के दो उम्मीदवार हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें