27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

HYUNDAI पांच नए EVs लॉन्च करने की तैयारी में, सबसे पहले लॉन्च होगी इलेक्ट्रिक क्रेटा

Hyundai Creta electric को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है और यह भारत में बनने वाली पहली इलेक्ट्रिक SUV होगी और कंपनी को अच्छी बिक्री दिलाने में अहम भूमिका निभाएगी. इतना ही नहीं, हुंडई इंडिया 2030 तक कम से कम 5 नई इलेक्ट्रिक गाड़ियां लॉन्च करेगी.

Hyundai Motor India तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ रुख कर रही है और उसकी योजना 2030 तक एक मजबूत इलेक्ट्रिक वाहन पोर्टफोलियो पेश करने की है. हुंडई मोटर ग्रुप (HMG) के कार्यकारी अध्यक्ष Euisun Chung भारत दौरे पर थे, जहां उन्होंने भविष्य की गतिशीलता रणनीतियों की समीक्षा की. इस दौरान भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने की योजना बनाई गई, जिसमें पहले से बिक रही Ioniq 5 जैसी प्रीमियम इलेक्ट्रिक कारों के साथ-साथ भारत में ही बनाई जाने वाली इलेक्ट्रिक गाड़ियां भी शामिल हैं. हुंडई मोटर इंडिया 2025 तक सालाना 10 लाख गाड़ियां बनाने की क्षमता हासिल कर लेगी और इस योजना में भारत में बनने वाली इलेक्ट्रिक गाड़ियां भी शामिल हैं.

कार्यकारी अध्यक्ष Chung ने कंपनी की इलेक्ट्रिक वाहन रणनीति के बारे में बताते हुए कहा, “हम भारतीय बाजार के लिए खास तौर पर बनाए गए इलेक्ट्रिक वाहन तैयार करेंगे और देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर को भी बढ़ाएंगे. हम भारत में अगली पीढ़ी की गतिशीलता का नेतृत्व करेंगे, इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाएंगे और हुंडई को एक प्रीमियम ब्रांड के रूप में आगे बढ़ाते रहेंगे.”

शराब पीकर गाड़ी चलाई तो जाओगे जेल, लगेगा भारी जुर्माना

एक अन्य महत्वपूर्ण विकास यह है कि हुंडई मोटर इंडिया अगले साल की दूसरी छमाही में पुणे स्थित अपने प्लांट का संचालन शुरू कर देगी, जिसे उसने GM से खरीदा है.

अब वापस नई इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बात करते हैं, तो हुंडई अगले साल भारत में अपनी पहली स्वदेशी इलेक्ट्रिक गाड़ी लॉन्च करेगी, जिसे इस साल के अंत तक चेन्नई में बनाया जाना शुरू हो जाएगा. हुंडई ने खुलासा किया है कि यह एक इलेक्ट्रिक SUV होगी और संभावना है कि यह Creta electric हो.

Top 5 पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शन वाली SUVs

Creta electric को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है और यह भारत में बनने वाली पहली इलेक्ट्रिक SUV होगी और कंपनी को अच्छी बिक्री दिलाने में अहम भूमिका निभाएगी. इतना ही नहीं, हुंडई इंडिया 2030 तक कम से कम 5 नई इलेक्ट्रिक गाड़ियां लॉन्च करेगी और साथ ही अपने E-GMP प्लेटफॉर्म को भी भारत में बनाएगी. यह एक खास इलेक्ट्रिक वाहन आर्किटेक्चर है जिसे डिजाइन और पैकेजिंग में लचीलापन दिया जा सकता है.

इसके लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के कलपुर्जों का भारत में ही उत्पादन भी जरूरी है और हाल ही में कंपनी ने Exide Energy Solutions Ltd. के साथ एक समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर किए हैं, ताकि आने वाली Creta EV जैसी भारतीय इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए बैटरी का स्थानीय उत्पादन किया जा सके.

Mahindra XUV 3XO के सामने कहां टिकती हैं Brezza, Nexon और Venue? जानें पूरी डिटेल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें