27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Petrol Price: ‘पेट्रोल की कीमत 20 रुपये बढ़ जाती’, जानें विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ऐसा क्यों कहा?

Petrol Price: लोकसभा चुनाव 2024 के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, रूस-यूक्रेन युद्ध पर भारत का रूख स्पष्ट नहीं होता, तो भारत में पेट्रोल की कीमत 20 रुपये प्रति लीटर बढ़ जाती.

Petrol Price: ओडिशा के कटक में एक इंटरैक्टिव सत्र में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भारत की विदेश नीति के बारे में बताया. उन्होंने कहा, आज विदेश नीति हर भारतीय को प्रभावित करती है. भारत पर पड़ने वाले दबाव और समस्याओं पर प्रकाश डाला गया हुए विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने कहा, एक उदाहरण से इसे समझा जा सकता है, रूस और यूक्रेन जंग में अगर भारत अपना रूख साफ नहीं रखता, दबाव की रणनीति पर काम नहीं करता, तो भारत में पेट्रोल की कीमत में करीब 20 रुपये प्रति लीटर का इजाफ हो जाता.

अगर कोरोना का टीका विदेश से आयात किया जाता, तो कीमत की वजह से कोई ले पाता

विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने भारत की विदेश नीति पर कहा, अगर हमने कोरोना महामारी से निपटने के लिए अगर कोविड वैक्सीन विदेशों से मंगाया होता तो कीमत इतनी अधिक होती कि इसे कोई भी नहीं ले पाता. इसलिए विदेश नीति हर नागरिक को प्रभावित करता है.

आप इस देश का मुखिया किसे देखना चाहते हैं?

विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने कहा, यह देखना जरूरी है कि इन चुनौतियों से भारत को कौन बाहर निकालेगा. हमें यह तय करना है कि इस बेहद कठीर दौर से बाहर कैसे निकलेंगे. यह सबसे महत्वपूर्ण है कि आप किस पर भरोसा करते हैं. विदेश मंत्री ने पूछा, आप इस देश का इंचार्ज किसे देखना चाहते हैं? आपको क्या लगता है कि इन चुनौतियों से आपको कौन बाहर निकाल सकता है?

Also Read: राजनाथ सिंह ने कहा- पीएम मोदी के हाथों में देश और सीएम योगी के हाथों में उत्तर प्रदेश सुरक्षित

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य बनेगा भारत

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता पर भी विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने कहा, भारत बहुत जल्द स्थायी सदस्य बन जाएगा. लेकिन इसके लिए भी उन्होंने शर्तें रख दी. उन्होंने कहा, स्थायी सदस्यता इस बात पर निर्भर करेगा, जब हमारे पास एक मजबूत प्रधानमंत्री होगा, जिसे दुनिया ना नहीं कह सकेगा. उन्होंने आगे कहा, हम यही करने की कोशिश कर रहे हैं.

Also Read: ‘POK पूरी तरह से भारत का हिस्सा’, विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा, इसे भुला दिया गया

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें