28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सिमडेगा में टला बड़ा हादसा, घनी आबादी क्षेत्र में लगी आग, फायर ब्रिगेड ने पाया काबू

स्थानीय लोगों का कहना है कि अगर आगजनी की घटना बाजार के दिन सोमवार या गुरुवार को हो जाती तो बड़े पैमाने पर दुखद घटना घट सकती थी.

सिमडेगा, रविकांत साहू : नगर परिषद के द्वारा बनाए गए कचड़ा डंपिंग सेंटर में आग लगने से पूरी तरह से अपरा तफरी मच गई. समय रहते अग्निशमन विभाग मौके पर पहुंचकर आग को काबू पाने में सफलता हासिल की. शहरी क्षेत्र के वार्ड नंबर 12 के बाजार टोली रोड में नगर परिषद और उसके सहयोगी संस्था श्याम एजेंसी के द्वारा कचड़ा डंपिंग सेंटर बनाया गया है. यह कचड़ा डंपिंग सेंटर घनी आबादी के बीच में है. रविवार को 12:30 बजे के बीच अचानक कचरा डंपिंग सेंटर में आग लग गई . आग की लपटें दूर-दूर से दिखाई देने लगी. आग की लपटों को देखकर लोगों ने अग्निशमन विभाग को सूचना दी. यह सूचना नगर परिषद के प्रशासक सुमित कुमार महतो को भी दी गई . सूचना मिलते ही अग्निशमन विभाग घटना स्थल पर पहुंची. काफी मशक्कत के बाद आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया. आग की घटना में कचड़ा डंपिंग सेंटर में स्थित हरे भरे कुसुम के पेड़ भी जल गए. जले पेड़ कभी भी दुर्घटना का कारण बन सकती है.

बड़ी घटना टल गई

आगजनी की घटना स्थल पर पहुंचने में अगर अग्निशमन विभाग थोड़ी भी देर करता तो बड़ी घटना हो सकती थी. कचरा डंपिंग सेंटर में ही दर्जनों वहां भी खड़े थे. आग बुझाने में देरी होने से उक्त सभी वाहन भी आग की चपेट में आ सकता था. आग बुझाने में अगर देरी होती तो शायद बगल के झोपड़ीनुमा घर और पक्के मकान भी आग की लपटों की चपेट में आ सकते थे.

Also Read : मजदूरी करने को दौरान युवती की तबीयत बिगड़ी

कचड़ा डंपिंग सेंटर का लोगों ने किया था विरोध

नगर परिषद एवं उनके सहयोगी संस्था श्याम एजेंसी के द्वारा शहरी क्षेत्र के वार्ड नंबर 12 में बाजार टोली रोड में कच्चा डंपिंग सेंटर बनाया गया था. जिसका उस वक्त ग्रामीणों ने जमकर विरोध किया था. किंतु अफसर शाही का रोब दिखलाते हुए नगर परिषद और उसकी सहयोगी संस्था श्याम एजेंसी ने हठधर्मिता दिखाते हुए घनी आबादी के बीच ही कचरा डंपिंग सेंटर बना दिया. कचरा डंपिंग सेंटर बनाए जाने के बाद आसपास के लोगों का जीना मुहाल हो गया है. कचरा डंपिंग सेंटर से उठने वाली बदबू से लोगों को सांस लेना मुश्किल हो रहा है . किंतु नगर परिषद या उनके सहयोगी संस्था श्याम एजेंसी को नागरिकों की दिक्कतों से कोई लेना-देना नहीं है. उन्हें बस अपनी कमाई से मतलब है. कचरा डंपिंग सेंटर में रविवार को आग लगने से बाजार टोली और गुलजार गली के लोग काफी परेशान दिखे. गुलजार गली और बाजार टोली के लोगों का कहना है कि जल्द से जल्द यहां से कच्चा डंपिंग सेंटर को हटाया जाए.

कचड़ा डंपिंग सेंटर स्थल के निकट ही सप्ताह में दो दिन लगता है साप्ताहिक हाट

कचड़ा डंपिंग सेंटर स्थल के करीब ही सप्ताह में दो दिन गुरुवार और सोमवार को साप्ताहिक हाट लगता है. साप्ताहिक हाट में हजारों लोगों का ग्रामीण और शहरी इलाकों से आवागमन होता है सैकड़ो की संख्या में दुकानें लगती है. हजारों की संख्या में लोगों का खरीद बिक्री के लिए आवागमन होता है. आगजनी की घटना अगर गुरुवार या सोमवार को हो जाती तो बहुत बड़ी घटना हो सकती थी. किंतु इस खतरे से बेपरवाह नगर परिषद और उसकी सहयोगी संस्था श्याम एजेंसी द्वारा कचरा डंपिंग सेंटर बनाया गया है. डंपिंग सेंटर से उठने वाले बदबू के कारण लोग उक्त स्थल से नाक में कपड़ा रखकर आते जाते हैं.

बजार टोली और गुलजार गली के लोगों ने तत्काल कचड़ा डंपिंग सेंटर को हटाने की मांग की

ग्रामीणों ने शहर के वार्ड नंबर 12 गुलजार गली बाजार टोली रोड में बने कचड़ा डंपिंग सेंटर को बाजार टोली और गुलजार गली से तत्काल हटाने की मांग की है. ग्रामीणों ने कहा कि कचरा डंपिंग सेंटर में कचड़ा डंप किये जाने के कारण उससे उठ रही बदबू से उन लोगों का सांस लेना मुश्किल हो गया है. रात को सोई हुई अवस्था में भी बदबूदार हवा सांस के रूप में लेने को लोग विवश है. कई बार विरोध करने के बावजूद कचड़ा डंपिग सेंटर को उक्त स्थल से नहीं हटाया गया है. ग्रामीणों ने उपायुक्त से तत्काल वार्ड नंबर 12 में स्थित घनी आबादी के बीच बने कचरा डंपिंग सेंटर को हटाने की मांग की है . अगर ऐसा नहीं होता है तो वे लोग नगर परिषद और उसके सहयोगी संस्था से श्याम एजेंसी के खिलाफ आंदोलन करने को बाध्य हो जाएंगे.

Also Read : हाइवा पलटने से चालक की मौत

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें