27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

लोकसभा चुनाव के लिए मतदान समाप्त होने तक सील रहेगी जिले की सीमा

मतदान समाप्त होने तक सील रहेगी जिले की सीमा

सुरक्षा ऐसी कि परिंदा भी पर न मार पाये, सड़क से लेकर जल मार्ग से पुलिस कर रही निगरानी

खगड़िया तीसरे चरण में 7 मई को खगड़िया लोकसभा क्षेत्र में होने वाले चुनाव की उल्टी गिनती शुरू हो गयी है. लोकसभा चुनाव के लिए मंगलवार को होने वाले मतदान को लेकर जिले की सरहदें सील कर दी गयी है. चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान संपन्न कराने के लिए कटिबद्ध पुलिस प्रशासन द्वारा कई कदम उठाये गये हैं. मतदान के दौरान शांति व विधि- व्यवस्था बनाये रखने के लिए डीएम-एसपी ने खगड़िया से सटे सभी सात जिलों की सीमा को सील कर दिया है. मतदान के दिन/पहले अपराधियों व असामाजिक तत्वों को जिले में प्रवेश तथा उनकी गतिविधियों को रोकने के लिए जिले की सीमाएं सील की गयी है. जिले के 10 अगल-अलग थाना/ ओपी क्षेत्र में 19 जगहों पर अंतर जिला बॉर्डर सिलिंग पोस्ट बनाए गए हैं. सभी पोस्ट पर दण्डाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी की तैनाती की गयी है.पारा मिलिट्री फोर्स के साथ पुलिस द्वारा सड़क से लेकर जल (नदियों) में लगातार गश्ती की जा रही है. दियारा क्षेत्र में अश्वारोही दल द्वारा पेट्रोलिंग की जा रही है.नदियों में अत्याधुनिक हथियार से लैस जवानों को तैनात किया गया है. एसपी चंदन कुशवाहा ने बताया कि मतदान के दौरान सुरक्षा व्यवस्था ऐसी रहेगी कि परिंदा भी पर नहीं मार पायेगा.

———————-

वोटिंग अथवा वोटरों को प्रभावित करने वालों पर होगी कार्रवाई

मंगलवार की सुबह 7 बजे सभी मतदान केन्द्रों पर वोटिंग शुरु हो जाएगी. जिला- प्रशासन के अधिकारी जहां वोटिंग की तैयारी यानि पोलिंग पार्टी को इवीएम व मतदान सामग्री के साथ बूथ पर ससमय भेजने में लगे हुए हैं, वहीं वरीय पुलिस पदाधिकारी जिले में “फ्री एण्ड फेयर ” चुनाव संपन्न कराने की तैयारी में जुटे हैं. इधर पुलिस अधीक्षक चंदन कुशवाहा ने भयमुक्त माहौल में निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने की प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा कि मतदान केन्द्र के साथ- साथ जिले भर में सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम रहेंगे. वोटिंग अथवा वोटरों को प्रभावित करने वालों पर कार्रवाई होगी.

असामाजिक तत्वों का प्रवेश रोकने के लिए चेक पोस्ट पर सघन जांच

शांतिपूर्ण माहौल में लोकसभा चुनाव संपन्न कराने के लिए जिले में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये जा गए हैं. खगड़िया, परबत्ता, अलौली तथा बेलदौर विधानसभा क्षेत्र स्थित सभी 1196 मतदान केन्द्रों के साथ-साथ सीमावर्ती क्षेत्रों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं. बता दें कि पुलिस अधीक्षक श्री कुशवाहा ने इन सभी अंतर जिला बॉर्डर सिलिंग पोस्ट पर बाहर से आने वाले वाहनों की सघन जांच करने के आदेश दिये हैं. सूत्र बताते हैं कि खगड़िया के सीमावर्ती जिले क्रमशः भागलपुर, मुंगेर, सहरसा, मधेपुरा, बेगूसराय, समस्तीपुर, सहरसा के वरीय अधिकारी को पत्र लिखकर जिले सटे सभी मार्गों को मतदान पूर्व से लेकर मतदान की समाप्ति तक सील कर वाहनों की गहन जांच शुरु कराने सहित सीमा पर अवस्थित नदी में नाव से गश्ती कराने का अनुरोध किया गया है. ताकि असामाजिक तत्व के जिला में प्रवेश को रोका जा सके.

नदी मार्ग से भी अपराधियों पर रखी जा रही नजर

सात नदियों से घिरे खगड़िया में जल मार्ग से भी अपराधियों/असामाजिक तत्वों पर पुलिस की पैनी नजर है. कोशी, गंगा, बागमती व बुढ़ी गंडक नदी में दण्डाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी की तैनाती कर दी गयी है. जो चुनाव के पूर्व से लेकर मतदान की समाप्ति तक डटे रहेंगे. दियारा क्षेत्र यानि भौगोलिक रूप से पिछड़े क्षेत्र जहां वाहन से पहुंच पाना मुश्किल है. वहां भी आगामी 7 मई को भयमुक्त व शांतिपूर्ण माहौल में लोकसभा चुनाव संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस ली है. पुलिस कप्तान चंदन कुशवाहा के दिशा-निर्देश पर ऐसे सुदूर दियारा क्षेत्रों में अश्वारोही दल के द्वारा गश्ती व फ्लैग मार्च निकाला गया है. बताया गया कि अश्वारोही दल दियारा क्षेत्रों में शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए निरंतर गश्ती व पैट्रोलिंग कर रही है.

इन नदी मार्ग पर तैनात हुए पुलिस पदाधिकारी

थाना/ ओपी नदी घाट.

पौड़ा ओपी0 वीरवास से पौरा घाट तक

परबत्ता थाना अगुवानी घाट से कज्जलवन तक

महेशखूंट थाना टेम्हा बन्नी से भदलय बोरना

गंगौर थाना बुढ़ी गंडक नदी में चक्कीपार से तेरासी तक

मोरकाही थाना/ अमोसी पिकेट- बागमती नदी में सुअरकोल से परस बन्नी घाट तक.

चौथम थाना बागमती नदी में गढ़ घाट से बहोरवा घाट तक

अलौली थाना हथवन घाट से बहोरवा तक

मोरकाही थाना कोसी नदी में सोनमनखी से बुढ़वा घाट तक

अलौली थाना कोसी नदी में आगर घाट से मोहरा घाट तक

जिले के सीमावर्ती क्षेत्र में बनाए गए चेक पोस्ट

थाना/ ओपी स्थान

गंगौर ओपी बेला सिमरी तथा सर्वजीता

अलौली थाना सोनिहार, गांधी चौक, छोटी सिमराहा, पड़री पुल, चिकनी, पिराही, सनोखर,

बहादुरपुर पिकेट सरदही

मुफ्फसिल थाना हीरा टोल

मानसी थाना मटिहानी चौक व फनगो हॉल्ट के समीप दक्षिण रोड में

पसराहा थाना सतीश नगर

भरतखंड ओपी जीएन बांध

परबत्ता थाना अगुवानी

गोगरी थाना हरिनमार बॉर्डर व गांधी चौक

बेलदौर थाना सकरोहर व माली चौक

कहते हैं अधिकारी

स्वच्छ, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण लोकसभा चुनाव संपन्न कराने के लिए मतदान केन्द्र के साथ- साथ पूरे जिले में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं. मतदान समाप्ति तक पड़ोसी जिले से लगती सीमाएं सील कर दी गयी है. 11,719 लोगों के विरुद्ध निरोधात्मक तथा 8700 से अधिक लोगों से बॉन्ड भराये गये हैं. वहीं सीमावर्ती जिले से असामाजिक तत्वों (जो वोट को प्रभावित कर सकते हैं.) को यहां आने से रोकने को लेकर सीमावर्ती क्षेत्र के 19 जगहों पर चेक पोस्ट बनाए गए हैं,जहां वाहनों की सघन जांच हो रही है. जो मतदान की समाप्ति तक दिन-रात जारी रहेगी. नदी मार्ग से भी निगरानी रखी जा रही है. महत्वपूर्ण कई नदी घाट/नदियों में पेट्रोलिंग के लिए दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी की तैनाती की गयी है. सुदूर दियारा क्षेत्र में भी आगामी 7 मई को भयमुक्त माहौल में मतदान संपन्न कराने के लिए अश्वारोही दल निरंतर गश्ती व पैट्रोलिंग करते रहेंगे.

चंदन कुमार कुशवाहा, एसपी

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें