30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

World Red Cross Day 2024 आज, जानें इस दिन का इतिहास और क्या है इस साल की थीम

World Red Cross Day 2024: आज 8 मई को विश्व रेड क्रॉस दिवस मनाया जा रहा है. जानिए इस खास दिन का इतिहास, महत्व और थीम

World Red Cross Day 2024: विश्व रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट दिवस 8 मई को रेड क्रॉस के संस्थापक और रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति (आईसीआरसी) हेनरी डुनेंट की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. उनका जन्म 8 मई 1828 को जिनेवा में हुआ था और वह नोबेल शांति पुरस्कार के प्राप्तकर्ता थे.

World Red Cross Day 2024:थीम

2024 में विश्व रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट दिवस के लिए घोषित थीम है “मैं खुशी के साथ देता हूं, और जो खुशी मैं देता हूं वह एक इनाम है.”

Right to Disconnect Law: ऑफिस समय के बाद कॉल या मैसेज का जवाब देना जरूरी नहीं… जानिए क्या है ‘राइट टू डिस्कनेक्ट’ बिल!

Snowball Earth: आजकल ग्लोबल वार्मिंग की चिंता सता रही, लेकिन एक समय धरती बन गयी थी बर्फ का गोला

World Red Cross Day का महत्व

विश्व रेड क्रॉस दिवस का महत्व संगठन के सिद्धांतों, मिशन और गतिविधियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक मंच के रूप में इसकी भूमिका में निहित है. यह संकट के समय में मानवता, करुणा और एकजुटता के महत्व की याद दिलाता है. विश्व रेड क्रॉस दिवस मनाकर, व्यक्ति मानवीय सहायता प्रदान करने और दुनिया भर में मानवीय मूल्यों को बढ़ावा देने में रेड क्रॉस के महत्वपूर्ण कार्यों के लिए अपना समर्थन दिखा सकते हैं.

कुछ इस तरह मनाते हैं रेड क्रॉस दिवस

रेड क्रॉस दिवस का पालन मानवता, निष्पक्षता, निष्पक्षता, स्वतंत्रता, स्वैच्छिक सेवा, एकता और सार्वभौमिकता जैसे विषयों पर जोर देता है. ये सिद्धांत बिना किसी भेदभाव के पीड़ित और अत्यधिक जरूरतमंद लोगों की सहायता करने के लिए संगठन के मानवीय कार्यों का मार्गदर्शन करते हैं. विश्व स्तर पर, राष्ट्रीय रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट सोसायटी इस दिन का उपयोग अपने काम के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने और अधिक लोगों को दान और स्वयंसेवक के लिए प्रोत्साहित करने के लिए करती हैं.

जानें रेड क्रॉस दिवस के बारे में

हेनरी डुनेंट द्वारा स्थापित रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति (आईसीआरसी) एक वैश्विक मानवीय नेटवर्क है जो दुनिया भर के विभिन्न देशों में काम करती है, जो जरूरतमंद व्यक्तियों और समुदायों की भलाई पर ध्यान केंद्रित करती है. अपनी कड़ी मेहनत और अथक प्रयासों से संस्था ने कई लोगों के जीवन में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. सोसायटी प्राकृतिक आपदाओं, युद्धों और महामारी के दौरान जरूरतमंदों को भोजन, चिकित्सा देखभाल और अन्य सहायता प्रदान करती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें