25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मुर्शिदाबाद में हिंसा मुक्त हुआ चुनाव : आयोग

राज्य में तीसरे चरण का चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो चुका है. इस दौर में मालदा जिले के दो लोकसभा और मुर्शिदाबाद जिले के दो लोकसभा और एक विधानसभा क्षेत्र में चुनाव हुए हैं.

कोलकाता. राज्य में तीसरे चरण का चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो चुका है. इस दौर में मालदा जिले के दो लोकसभा और मुर्शिदाबाद जिले के दो लोकसभा और एक विधानसभा क्षेत्र में चुनाव हुए हैं. ऐसे में सुबह से ही विभिन्न क्षेत्रों से तनाव की छिटपुट खबरें आती रहीं. हालांकि, चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक मुर्शिदाबाद ने मतदान के मामले में सभी केंद्रों को पछाड़ दिया है. शाम पांच बजे तक 76.49 फीसदी मतदान हुआ. इस चरण में मुर्शिदाबाद जिला चुनाव आयोग के लिए चिंता का विषय बना हुआ था, क्योंकि मुर्शिदाबाद जिले में हर चुनाव में हिंसा का इतिहास रहा है. इस जिले में चुनाव के दौरान पिछले कई चुनावों में हत्याएं भी हो चुकी हैं. ऐसे में जिसे दो लोकसभा सीटा जंगीपुर और मुर्शिदाबाद सहित भगवानगोला विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव हुआ. ऐसे में शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव कराना आयोग के लिए बड़ा टास्क था, पर जिले में शांतिपूर्ण चुनाव कराने में आयोग सफल रहा है. इस संबंध राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीइओ) ने बताया कि, मुर्शिदाबाद ही नहीं राज्य में होने वाले सभी चरणों को शांतिपूर्ण तरीके संपन्न कराये जाने के लिए सारी तैयारी कर ली गयी है. वहीं, तीसरे चरण में चुनावी ड्यूटी के लिए कुल 35,328 मतदान कर्मियों को नियुक्ति किये गये थे. वहीं, इस चरण में 285 माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात किये गये थे. वहीं इस चरण के लिए ही जनरल ऑब्जर्वर पांच, पुलिस ऑब्जर्वर दो और पांच एक्सपेंडिचर ऑब्जर्वर नियुक्त किये गये थे. वहीं, इस चरण में कुल 334 कंपनी केंद्रीय बल उतारे गये थे. इनमें से मुर्शिदाबाद जिले के दो लोकसभा सीट और एक विधानसभा के लिए कुल 190 कंपनी केंद्रीय पुलिस बल की तैनाती की गयी थी.

मुर्शिदाबाद के अजीमगंज बूथ की महिला प्रिसाइडिंग ऑफिसर को हटाया

चुनाव आयोग की ओर से बताया गया है कि चुनाव के दौरान मुर्शिदाबाद जिले के अजीमगंज स्थित 10 नंबर बूथ की महिला प्रिसाइडिंग ऑफिसर को हटा दिया गया. प्रिसाइडिंग ऑफिसर के खराब बर्ताव के कारण उन्हें हटाया गया. इसी तरह मुर्शिदाबाद के जंगीपुर के 172 नंबर बूथ से माकपा उम्मीदवार मोहम्मद सलीम की शिकायत पर एक फर्जी पोलिंग एजेंट को पुलिस ने हिरासत में लिया है.

शांतिपूर्ण चुनाव में वेब कास्टिंग की भूमिका है महत्वपूर्ण

तीसरे चरण में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न कराये जाने के लिए सभी 7,360 पोलिंग स्टेशनों पर वेब कास्टिंग की गयी थी. सीईओ दफ्तर से चार लोकसभा क्षेत्र और एक विधानसभा केंद्र पर नजर रखी जा रही थी. कहीं किसी तरह की गड़बड़ी होने पर तुरंत क्विक रिस्पांस टीम (क्यूआरटी) के सूचित कर दिया जाता था.

द. मालदा में बमबाजी

मालदा दक्षिण लोकसभा क्षेत्र के रतुआ थाना क्षेत्र स्थित पोलिंग बूथ से एक किलोमीटर की दूरी पर बाइक सवार दो लोग बम विस्फोट कर फरार हो गये है. हालांकि, यहां किसी के भी हताहत होने की सूचना नहीं है. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें