22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Weather: पटना में सामान्य से 10 डिग्री तक गिरा तापमान, बिहार में अगले चार दिनों तक रहेगी राहत

Bihar Weather: बिहार का मौसम सुहाना बना हुआ है. तापमान सामानय से 10 डिग्री तक नीचे लुढक गया है. यह स्थिति अगले तीन चार दिनों तक बनी रहेगी.

Bihar Weather: पटना. अप्रैल भर लोगों को परेशान करने के बाद मौसम ने मंगलवार से करवट ली है. गुरुवार को बादलों की आवाजाही के बीच तेज हवा भी चलती रही. शहर के साथ ग्रामीण इलाकों में बूंदाबांदी, तो कहीं फुहार से जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली. वहीं शुक्रवार की सुबह से ही रुक-रुक कर बूंदाबांदी से लोगों को राहत दे रही है. झारखंड व पश्चिम बंगाल के आसपास बने चक्रवातीय परिसंचरण के क्षेत्र के कारण प्रदेश के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. बंगाल की खाड़ी की ओर से आ रही नमी युक्त पुरवा हवा के कारण प्रदेश में बादल छाए रहने के साथ छिटपुट वर्षा से मौसम सामान्य बना हुआ है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार 13 मई तक मौसम का यह रुख बरकरार रहेगा.

बिहार के उत्तरी भागों में बारिश के अधिक आसार

दक्षिण भागों की तुलना में उत्तरी भागों में अधिक वर्षा के आसार है. बीते 24 घंटों के दौरान पटना समेत प्रदेश के अधिसंख्य भागों में वर्षा के कारण मौसम सामान्य होने के साथ अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई. पश्चिमी विक्षोभ के असर से राज्य का उच्चतम तापमान सामान्य से काफी कम हो गया है. राज्य में एक भी जिला ऐसा नहीं है, जहां का उच्चतम तापमान (दिन का पारा ) सामान्य से कम न हो. आइएमडी के मुताबिक राज्य में पटना सहित दस जिलों मसलन भागलपुर, मुजफ्फरपुर, सारण, दरभंगा,वैशाली, बेगूसराय, सिवान, समस्तीपुर, सहरसा और मुंगेर में उच्चतम तापमान लगभग 10 डिग्री से 12 डिग्री सेल्सियस कम के आसपास दर्ज किया गया है.

Also Read: Bihar: राबड़ी देवी ने बहू राजश्री को सिखाया चक्की चलाना, तेजस्वी की पत्नी ने इंस्टा पर शेयर की फीलिंग

आज से सामान्य समय पर खुलेंगे स्कूल, डीएम ने दिया आदेश

मौसम में हुए बदलाव से शहर के स्कूलों के खुलने और बंद होने पर लगाये गये प्रतिबंध को डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने नौ मई को निरस्त कर दिया है. डीएम की ओर से दिये गये आदेश के बाद अब शहर के निजी और सरकारी स्कूल सामान्य समय पर खुलेंगे. सरकारी स्कूलों में फिलहाल गर्मी की छुट्टी चल रही है. सरकारी स्कूलों में शुक्रवार से सुबह आठ से 10 बजे तक दक्ष और विशेष क्लास लगेगी. निजी स्कूल भी अपनी सुविधा के अनुसार स्कूल की टाइमिंग में बदलाव कर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें