24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Road News: गया में बाइपास से देवघाट तक बन रहा अप्रोच पथ, पढ़िए किसको मिलेगा इसका लाभ

विष्णुपद तक बन रहे नये अप्रोच पथ में गया आने वाले पर्यटकों व श्रद्धालुओं को कई प्रकार के लाभ मिलेंगे. इनको अब पार्किंग की समस्या नहीं झेलनी पड़ेगी

Road News फल्गु नदी के पश्चिमी तट में बाइपास से देवघाट तक 450 मीटर लंबा व 12 मीटर चौड़ा पाथवे अप्रोच रोड बनाया जा रहा है. यहां पर चल रहे काम की जांच करने डीएम डॉ त्यागराजन शुक्रवार को पहुंचे. डीएम ने बताया कि निर्धारित समय सीमा तक पश्चिमी तट पर अप्रोच सड़क सहित सभी काम को पूरा किया जाये. इसके लिए कार्यपालक अभियंता काम पर हर वक्त निगरानी रखें.

पितृपक्ष मेले में देश-विदेश से आने वाले तीर्थ यात्रियों को समुचित यातायात सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जल संसाधन सहित तीन अन्य सरकारी विभागों के सहयोग से निर्माण कार्य कराया जाना है. फल्गु नदी के पश्चिमी किनारे पर युद्ध स्तर पर पाथवे बनाने का काम जल संसाधन विभाग द्वारा किया जा रहा है. यह पथ 450 मीटर लंबा व 12 मीटर चौड़ी सड़क के साथ-साथ एकीकृत जल निकासी के लिए नाले का निर्माण जल संसाधन विभाग की निगरानी में कराया जा रहा है. इसके अलावा पाथवे के किनारे ग्राउंड लेवल से ढाई मीटर ऊंची दीवार, सौ मीटर लंबी व आठ मीटर चौड़े दो घाट भी बनाये जा रहे हैं.

दीवारों पर दिखेगा विष्णु भगवान से जुड़ी धार्मिक कलाकृति

हर जगह दीवारों पर भगवान श्री विष्णु की लीलाओं से जुड़े आकर्षक व मनमोहक चित्रकारी कलाकारों से बनवायी जायेगी. पर्याप्त मात्रा में लाइटिंग की भी व्यवस्था होगी. घुघड़ीटांड़-बाइपास से मुक्तिधाम होते हुए विष्णुपद तक पहुंचने वाला अप्रोच पथ इस पितृपक्ष मेला तक पूर्ण करवाने को कहा है. नये पथ के निर्माण से गयाजी आने वाले तीर्थयात्रियों को काफी सुविधा मिलेगी. जल संसाधन विभाग के अभियंता ने बताया कि इस पथ की लंबाई करीब 450 मीटर और चौड़ाई करीब 12 मीटर है. प्रत्येक दिन अधिकारियों की टीम निर्माण कार्य की जांच कर रही है.

विष्णुपद तक बन रहे नये अप्रोच पथ में आने वाले पर्यटकों व श्रद्धालुओं को उम्दा पार्किंग की व्यवस्था मिलेगी. डीएम ने कहा कि घुघड़ीटांड़ बाइपास के पास वाहनों की पार्किंग के लिए एक बड़ा एरिया तैयार किया जा रहा है. इसके लिए स्थल चयन के लिए संबंधित विभाग को निर्देश दिया गया है. इसके मंदिर तक लोग आसानी से पहुंच सकेंगे तथा बुजुर्ग व लाचार श्रद्धालुओं को राहत मिलेगी. जल संसाधन विभाग के अभियंता ने बताया कि पथ के नीचे करीब 400 मीटर लंबा ड्रेनेज सिस्टम बनेगा, जो मनसरवा नाले काे जोड़ेगा.

इसके अलावा चहारदीवारी का निर्माण भी किया जायेगा. इस नये अप्रोच पथ का सीता पथ की तरह सौंदर्यीकरण होगा. अप्रोच पथ पर दो नये घाट भी बनेंगे. इन सभी कार्यों के लिए जल संसाधन विभाग के साथ आरसीडी, पुल निर्माण विभाग तथा पर्यटन विभाग द्वारा समग्र रूप से कार्य योजना तैयार की गयी है. डीएम ने कार्यपालक अभियंता जल संसाधन विभाग को निर्देश दिया कि गयाजी डैम में जमे गाद की सफाई कार्य प्रारंभ करें. हर हाल में बरसात का पानी आने के पूर्व सभी गाद की सफाई पूरी कर ली जाये.

ये भी पढ़ें…

Lok Sabha Election 2024: दिनकर की जन्मभूमि व बिहार केसरी की कर्मभूमि पर पूरे देश की निगाहें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें