28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में सिंहभूम, खूंटी, लोहरदगा व पलामू में मतदान कल, प्रचार थमा

झारखंड में पहले चरण के मतदान को लेकर चुनाव प्रचार थम गया है. सोमवार को इन सीटों पर वोटिंग होगी. राज्य के कुल 64,58036 मतदाता इसमें भाग लेंगे.

रांची : देश के चौथे चरण और झारखंड में पहले चरण के चुनाव को लेकर शनिवार को चुनाव प्रचार थम गया. झारखंड में 13 मई को लोकसभा की चार सीटों सिंहभूम, खूंटी, लोहरदगा व पलामू में मतदान होना है. चौथे चरण के इस मतदान में झारखंड के कुल 2,56,73,706 मतदाताओं में से 64,58036 मतदाता भाग लेंगे. इसमें 32,38955 पुरुष व 32,19,039 महिला मतदाता शामिल हैं. इस चरण में 7,595 केंद्रों पर मतदान होगा. झारखंड में कुल 29,521 मतदान केंद्र हैं. शनिवार को मतदानकर्मियों के रवाना होने का सिलसिला भी शुरू हो गया.

सिंहभूम, खूंटी और लोहरदगा संसदीय क्षेत्रों में महिला मतदाताओं की संख्या पुरुष मतदाताओं से अधिक है. पलामू में महिला मतदाताओं की तुलना में पुरुष मतदाताओं की संख्या अधिक है. खूंटी में 13,26, 138 मतदाता, लोहरदगा में 14,41,302 मतदाता और सिंहभूम में 14,47,562 मतदाता तथा पलामू में 22,43,034 मतदाता मतदान में हिस्सा लेंगे. क्षेत्रफल की दृष्टि से झारखंड में दूसरा सबसे बड़ा संसदीय क्षेत्र 8,799 वर्ग किमी क्षेत्रफल वाले खूंटी में भी इसी चरण में मतदान हो रहा है.

लोहरदगा सीट

लोहरदगा इस बार नया सांसद देगा. जो भी चुनाव जीतेगा, वह पहली बार संसद जायेगा. भाजपा ने वर्तमान सांसद सुदर्शन भगत का टिकट काटकर समीर उरांव को प्रत्याशी बनाया है. कांग्रेस ने पिछली बार चुनाव लड़ने वाले सुखदेव भगत पर ही भरोसा जताया है. चमरा लिंडा भी झामुमो से बागी होकर मैदान में हैं. समीर उरांव राज्यसभा सदस्य थे, जबकि चमरा लिंडा बिशुनपुर से विधायक हैं. सुखदेव भगत लोहरदगा के विधायक रह चुके हैं. यहां से मैदान में कुल 15 प्रत्याशी हैं.

पलामू सीट

वीडी राम
(भाजपा)
ममता भुइयां
(राजद)
पलामू सीट पर भाजपा के वीडी राम हैट्रिक बनाने के लिए मैदान में उतरे हैं. भाजपा के वर्तमान सांसद वीडी राम को यहां राजद की ममता भुइयां चुनौती दे रही हैं. श्री राम इस सीट से दो बार चुनाव जीते चुके हैं. ममता भुइयां यहां से पहली बार चुनाव लड़ रही हैं. इनके साथ-साथ पलामू सीट पर पूर्व सांसद कामेश्वर बैठा भी बसपा से उम्मीदवार हैं. यहां कुल नौ प्रत्याशी मैदान में हैं.

खूंटी सीट

अर्जुन मुंडा
(भाजपा)
कालीचरण मुंडा
(कांग्रेस)
खूंटी लोकसभा सीट से केंद्र सरकार में कल्याण मंत्री अर्जुन मुंडा दूसरी बार मैदान में हैं. कांग्रेस के कालीचरण मुंडा उनके सामने हैं. पिछली बार भी यही दोनों आमने-सामने थे. मैदान में कुल सात प्रत्याशी हैं. सभी प्रत्याशियों ने ताकत झोंकी है. झापा से अपर्णा हंस मैदान में हैं तो झामुमो के बागी प्रत्याशी बसंत लोंगा भी मैदान में डटे हुए हैं. जनजातीय बहुल खूंटी लोकसभा क्षेत्र में भी इस बार भी रोचक मुकाबला है.

सिंहभूम सीट

सिंहभूम से इस बार दो महिलाएं आमने-सामने हैं. यहां भाजपा से गीता कोड़ा तथा इंडिया गठबंधन से जोबा मांझी प्रत्याशी हैं. गीता कोड़ा दूसरी बार सांसद बनने के लिए प्रयासरत हैं, तो जोबा मांझी पहली बार दिल्ली दरबार जाने में लगी हैं. यहां कुल 14 प्रत्याशी मैदान में हैं. दोनों प्रत्याशियों के लिए कई रैलियां हो चुकी हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी भी अपने-अपने प्रत्याशियों के समर्थन में रैलियां कर चुके हैं.

Also Read: हेमंत बाहर रहते, तो झारखंड में भाजपा का खाता नहीं खुलता : कल्पना सोरेन

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें