20.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सिंहभूम सीट पर थमा चुनावी शोर, अब डोर टू डोर की होड़

सारंडा के तीन गांव में 20 साल बाद कड़ी सुरक्षा के बीच होगी वोटिंग, मतदान से 48 घंटे पहले से पोलिंग पार्टियों को सेक्टरों पर भेजना शुरूजिले के होटल, लॉज व सार्वजनिक जगहों पर रह रहे लोग वापस लौटे

चाईबासा. सिंहभूम संसदीय सीट पर शनिवार की शाम चुनाव प्रचार थम गया. संंबंधित क्षेत्रों में शाम पांच बजे से सभा, रैली, बैठक या लाउस्पीकर के जरिये प्रचार की अनुमति नहीं होगी. अब प्रत्याशियों के बीच डोर टू डोर की होड़ लगी है. सिंहभूम संसदीय सीट के छह विधानसभा क्षेत्र में 13 मई (सोमवार) की सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक वोट डाले जायेंगे. चुनाव को लेकर सुबह से मतदानकर्मी अपने गंतव्य की ओर रवाना होने लगे. टाटा कॉलेज में बने इवीएम डिस्पैच सेंटर में सुबह से मतदानकर्मियों का जमावड़ा लगना शुरू हो गया था.

190 मतदान कर्मी हेलीकॉप्टर व 95 बस व ट्रेन से रवाना हुए

जिले के 877 संवेदनशील मतदान केंद्रों के पीठासीन पदाधिकारियों और मतदान कर्मियों को बूथों तक भेजने के लिये हेलीकॉप्टर का सहारा लिया गया. शनिवार को 78 पोलिंग पार्टियों को टेकराहातु पंचायत अंतर्गत शलीकुटी गांव स्थित हेलीपैड से हेलीकॉप्टर से क्लस्टर के लिए भेजा गया. पहले दिन 190 मतदानकर्मियों को हेलीकॉप्टर से लैंड कराया गया. वहीं, 95 मतदान कर्मियों को सड़क मार्ग से चक्रधरपुर रेलवे स्टेशन पर भेजा गया. वहां से मनोहरपुर, जरायकेला और पोसैता के बूथों पर जायेंगे. स्ट्रांग रूम की सीसीटीवी कैमरे से निगरानी होगी, जीपीएस सिस्टम से पोलिंग कर्मचारियों की मॉनिटरिंग की जा रही है.

हेलीपैड पर कतारबद्ध होकर हेलीकॉप्टर पर सवार हुए कर्मी

हेलीकॉप्टर से क्लस्टर पर जाने से पूर्व पोलिंग पार्टियों के पदाधिकारियों में सुबह से उत्साह का माहौल रहा. हेलीपैड पर कतारबद्ध होकर हेलीकॉप्टर पर सवार हुये. हेलीकॉप्टर ने सुबह से कई उड़ान भरे. इससे पूर्व पोलिंग पार्टी के पदाधिकारियों को एक दिन पहले पाताहातु स्थित बहुद्देशीय प्रशिक्षण केंद्र बुलाया गया था, जहां मतदान के तरीके बताये गये. कागजी कार्रवाई के साथ वीवीपैट, बैलेट यूनिट कंट्रोल यूनिट व कंपार्टमेंट की तकनीकी जानकारी दी.

बाहरी लोगों ने जिला छोड़ा, धारा 144 लागू : डीसी

जिला निर्वाची पदाधिकारी सह उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने शाम को प्रेस वार्ता कर कहा कि शनिवार शाम 5 बजे से चुनावी शोर थम गया है. चुनाव से दो दिन पूर्व होटलों, लॉज और सार्वजनिक जगहों पर रह रहे बाहरी लोगों को जिला छोड़ने का निर्देश दिया गया. वहीं धारा 144 लागू कर दी गयी है. चाईबासा, जगन्नाथपुर और चक्रधरपुर के दंडाधिकारियों को कार्रवाई का निर्देश दिया गया है. उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन हुआ, तो कड़ी कार्रवाई होगी. बाहर से आये लोगों ने शाम 5 बजे से पहले शहर छोड़ दिया है.

जहां 20 वर्षों से वोटिंग नहीं हुई, वहां पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात

पुलिस अधीक्षक आशुतोष शेखर ने बताया कि नक्सल प्रभावित क्षेत्र में वृहद रूप से सुरक्षाबलों की तैनाती की गयी है. जिले में 524 ऐसे बूथ हैं, जो नक्सल दृष्टिकोण से क्रिटिकल हैं. कुछ बूथ ऐसे हैं, जहां पॉलिटिकल या अन्य कारणों से पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात रहेंगे. उन्होंने कहा कि 450 नॉर्मल केटेगरी के हैं. नक्सल प्रभावित तिरिलपोसी, रेंगड़ाहातु और बोरोई गांव में पिछले 20 वर्षों से वोटिंग नहीं हुई थी, वहां 67 कंपनी के केंद्रीय बल इसके अलावा पर्याप्त मात्रा मात्रा में बल उपलब्ध कराये गये हैं.

77 प्रतिशत ग्रामीण और 23 प्रतिशत शहरी मतदाता

सिंहभूम लोकसभा सीट में 77 प्रतिशत ग्रामीण और 23 प्रतिशत शहरी मतदाता हैं. इस लोकसभा सीट में अनुसूचित जनजाति समुदाय की आबादी 58 फीसदी से अधिक है. वहीं, उरांव, संथाल, महतो (कुड़मी), प्रधान, गोप, गौड़, ईसाई और मुस्लिम भी हैं.

सिंहभूम सीट पर मतदाता

कुल मतदाता – 14,47562

महिला – 735923पुरुष – 711606युवा मतदाता – 61 828

कुल मतदान केंद्र : 1715संवेदनशील बूथ : 877

सामान्य मतदान केंद्र : 838

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें