21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

राउरकेला : दिलीप राय का शहर की राजनीति में रहा है दबदबा, लेकिन किंगमेकर की भूमिका पर उठते रहे हैं सवाल

राउरकेला की राजनीति में भाजपा के प्रत्याशी दिलीप राय का हमेशा से दबदबा रहा है. लेकिन पिछले चुनावों को देखें, तो वे अपने सहयोगियों को जीत दिलाने में विफल रहे हैं. जिससे उनकी किंगमेकर की भूमिका पर सवाल उठते रहे हैं.

राउरकेला.

राउरकेला की राजनीति में भाजपा के प्रत्याशी दिलीप राय का हमेशा से दबदबा रहा है. जब बात किंग बनने की हो, तो उनकी टक्कर में कोई नहीं रहा है. इसके अलावा दिल्ली की राजनीति में भी वे अपनी कला-कौशल का प्रयोग कर सांसद बनने के साथ केंद्रीय मंत्री की जिम्मेदारी का निर्वहन कर चुके हैं. दिलीप राय जब-जब स्वयं मैदान में उतरे हैं, तो एक बार को छोड़कर उन्हें सफलता मिली है. लेकिन राउरकेला विधानसभा से लेकर रघुनाथपाली विधानसभा में वे अभी तक किंगमेकर की भूमिका में कोई खास उपलब्धि हासिल नहीं कर सके हैं. इस बार दिलीप राय स्वयं राउरकेला विधानसभा से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ने के साथ रघुनाथपाली विधानसभा से भाजपा के प्रार्थी दुर्गाचरण तांती के लिए भी प्रचार कर रहे हैं. लेकिन तीन-तीन बार किंग मेकर की भूमिका में विफल रहने के बाद वे दुर्गा तांती के लिए किंग मेकर बन पायेंगे या नहीं, इस पर सभी की नजरें हैं.

पिछले चुनावों में अपने सहयोगियों को नहीं दिला सके हैं जीत

वर्ष 2004 में दिलीप राय जब कांग्रेस में थे, उस दाैरान उनके खास सिपहसालार निहार राय को कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार बनाया था. उनके लिए दिलीप राय ने स्वयं मैदान में उतरकर प्रचार किया था. लेकिन निहार राय बीजद के उम्मीदवार शारदा नायक के सामने टिक नहीं पाये थे. इस चुनाव में शारदा नायक ने 72343 वोट लेकर जीत हासिल की थी. वहीं निहार राय को 46438 वोट मिले थे. इसके बाद जब दिलीप राय ने वर्ष 2014 में राउरकेला विधानसभा में भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ा था, तो उन्हें अन्य एक अनुयायी जगबंधु बेहरा को भाजपा ने रघुनाथपाली विधानसभा में प्रार्थी बनाया था. जिनके लिए दिलीप राय ने भी प्रचार किया था. इस चुनाव में दिलीप राय ने 59653 वोट लेकर बीजद के शारदा नायक को हराया था. शारदा नायक को 48724 वोट मिले थे. लेकिन रघुनाथपाली में बीजद के सुब्रत तराई ने 49074 वोट लेकर जीत दर्ज की थी. लेकिन सिर पर दिलीप राय का हाथ रहने के बाद भी भाजपा के जगबंधु बेहरा यह चुनाव हार गये थे.

2019 में जगबंधु बेहरा को भी नहीं मिला था लाभ

2019 में रघुनाथपाली में भाजपा ने पुन: जगबंधु बेहरा को अपना उम्मीदवार बनाया था. इस चुनाव में दिलीप राय पूरी तरह से सक्रिय न होने के बाद भी उनका आशीर्वाद जगबंधु बेहरा के साथ था. लेकिन इस बार भी यहां पर बीजद के सुब्रत तराई ने कुल 44815 वोट लेकर हैट्रिक जीत दर्ज की तथा भाजपा के जगबंधु बेहरा को हराया था. जगबंधु बेहरा को 40131 वोट मिले थे. जिससे इस बार दिलीप राय रघुनाथपाली विधानसभा में दुर्गाचरण तांती के लिए किंग मेकर बन पायेंगे या नहीं, यह जानने के लिए शहरवासियों को चार जून को चुनाव परिणाम का इंतजार है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें