28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गया के पहाड़पुर स्टेशन के पास गरबा एक्सप्रेस का पेंटो टूटने से 9 घंटे परिचालन बाधित, वंदे भारत समेत कई ट्रेनें जहां-तहां खड़ी रहीं

गया में सोमवार को एक बड़ा रेल हादसा टल गया. यहां पहाड़पुर स्टेशन के पास गरबा एक्सप्रेस के इंजन में लगा पेंटो ओवरहेड तार में उलझ जाने की वजह से टूट कर गिर गया.

गया-कोडरमा रेलखंड स्थित पहाड़पुर रेलवे स्टेशन के 437/23 के पास सोमवार की सुबह गरबा एक्सप्रेस का पेंटो व ओवरहेड तार टूट जाने के बाद डाउन लाइन पर करीब नौ घंटे ट्रेनों का परिचालन बाधित रहा. इस कारण रेलयात्रियों को रेल सफर करने में परेशानियों का सामना करना पड़ा. ट्रेनों की स्थिति की जानकारी लेने के लिए गया रेलवे स्टेशन के रिजर्वेशन व पूछताछ काउंटर पर यात्रियों की भीड़ लगी रही.

रेलवे फाटक बंद होने से स्कूली बच्चों को समय-सीमा के अंदर घर पहुंचने में दिक्कत आयी. ओवरहेड तार टूटने की सूचना मिलते ही कंट्रोल रूम के निर्देश पर सुरक्षा के दृष्टिकोण से कुछ देर के लिए अप रेललाइन पर ट्रेनों का परिचालन को रोक दिया गया. डाउन लाइन में नौ घंटे ट्रेनों का परिचालन प्रभावित रहा.

जानकारी के अनुसार, गया से खुलकर गरबा एक्सप्रेस कोडरमा की ओर जा रही थी. करीब 5:52 बजे पहाड़पुर स्टेशन से कुछ पहले रेलवे फाटक के समीप ट्रेन के इंजन में लगा पेंटो ओवरहेड तार में उलझ जाने के कारण टूट कर इंजन से अलग हो गया. ट्रेन के चालक ने आपातकालीन ब्रेक लगाकर ट्रेन रोक दी. अचानक ट्रेन के रुकते ही रेलयात्रियों के बीच अफरातफरी मच गयी. हालांकि, पहाड़पुर स्टेशन पर कार्यरत रेलकर्मी तुरंत ही मौके पर पहुंच गये. इस दौरान रेलवे फाटक भी कई घंटे तक बंद रहा. इसके कारण पहाड़पुर-सलैया सड़क मार्ग पर परिचालन बाधित रहा.

दो बजकर 36 मिनट पर परिचालन शुरू

गरबा एक्सप्रेस के इंजन के पेंटो में फंसने से छह पोल का ओवरहेड तार टूट गया. टीआरडी विभाग के आदेश पर गोमो, हजारीबाग रोड, गझंडी, पहाड़पुर व गया के टावर वैगन को घटनास्थल पर भेजा गया. डीजल इंजन की सहायता से गरबा एक्सप्रेस को सिग्नल लाइन से 9:44 बजे गंतव्य की ओर रवाना किया गया. टीआरडी विभाग के कर्मचारियों ने युद्धस्तर पर ओवरहेड तार की मरम्मत में जुट गये. दोपहर 1:25 बजे ओवरहेड तार की मरम्मत पूरी होने के बाद डाउन लाइन पर 2.36 बजे से ट्रेनों का परिचालन सामान्य हुआ.

इस घटना की सूचना पाते ही मंडल रेल प्रबंधक कमल किशोर सिन्हा, एडीआरएम अमित कुमार, सीनियर डीएमइ चंद्रशेखर प्रसाद समेत कई अधिकारी घटनास्थल पहुंचे. इस घटना के कारण गया स्टेशन पर 18428 डाउन पूरी साप्ताहिक एक्सप्रेस, बंदे भारत, जम्मू तवी कोलकाता, पटना-रांची जनशताब्दी एक्सप्रेस सहित कई मालगाड़ियां विभिन्न स्टेशनों पर खड़ी हैं.

13Gya 48 13052024 18 C181Pat1022123838
गया के पहाड़पुर स्टेशन के पास गरबा एक्सप्रेस का पेंटो टूटने से 9 घंटे परिचालन बाधित, वंदे भारत समेत कई ट्रेनें जहां-तहां खड़ी रहीं 2

लेट से खुलीं कई ट्रेनें, यात्री हलकान

जानकारी के अनुसार, धनबाद-सासाराम एक घंटा पांच मिनट, पुरुषोत्तम एक्सप्रेस दो घंटा 19 मिनट, दीक्षाभूमि एक्सप्रेस एक घंटा 55 मिनट, हावड़ा-बिकानेर एक्सप्रेस एक घंटा 30 मिनट, हटिया-पूर्णिया-कोर्ट एक्सप्रेस दो घंटा 52 मिनट, अजमेर-सियालदह एक्सप्रेस दो घंटा 19 मिनट, जनशताब्दी एक्सप्रेस एक घंटा 31 मिटन, पटना-रांची वंदे भारत 31 मिनट, फिरोजपुर-धनबाद एक्सप्रेस 11 घंट आठ मिनट व जम्मूतवी-कोलकाता एक्सप्रेस आठ घंटे 51 मिनट लेट से चली. इस कारण गया रेलवे स्टेशन समेत कोडरमा रेलवे स्टेशन से यात्रा करने वाले रेलयात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा.

यात्रियों की सुरक्षा में तैनात रही पुलिस

गया-कोडरमा रेलखंड स्थित पहाड़पुर रेलवे स्टेशन के पास घटना घटने के बाद यात्रियों की सुरक्षा को लेकर आरपीएफ की टीम जहां-तहां रेलवे स्टेशनों पर तैनात रही. ताकि, यात्रियों के साथ कोई अप्रिय घटना न घटे. इस संबंध में आरपीएफ इंस्पेक्टर दीपक कुमार ने बताया कि यात्रियों की सुरक्षा को लेकर स्पेशल जवानों की तैनाती जहां-तहां रेलवे स्टेशन की गयी. वहीं घटनास्थल पर भी जवान तैनात थे.

Also Read : बिहार में चौथे चरण के 55 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद, जानिए कितनी हुई वोटिंग?

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें