29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पलामू में मौसम को मात देकर निकले मतदाता, 59.99 फीसदी हुआ मतदान

Lok Sabha Election 2024|Jharkhand News|सुखाड़ का दंश झेलने वाले पलामू के मतदाताओं ने भीषण गर्मी के बीच 59.99 फीसदी मतदान किया.

Lok Sabha Election 2024|Jharkhand News|पलामू लोकसभा सीट पर मतदान को लेकर व्यापक उत्साह देखा गया. मतदान केंद्रों पर सुबह से ही मतदाताओं की कतार लगनी शुरू हो गयी थी. अन्य दिनों के मुकाबले सोमवार (13 मई) को मौसम का मिजाज थोड़ा नरम था. इसलिए मतदाताओं को थोड़ी राहत मिली.

पलामू में गर्मी के बीच मतदान के लिए कतार में खड़े रहे मतदाता

कतार में खड़े मतदाता गर्मी से परेशान जरूर नजर आये, लेकिन इन परेशानियों को मात देकर लोकतंत्र को मजबूत करने का जज्बा कमजोर नहीं हुआ. लोगों ने जमकर मतदान किया. झारखंड में प्रथम चरण में जिन 4 लोकसभा क्षेत्रों में वोट डाले गए, उसमें एक पलामू संसदीय क्षेत्र भी है.

सुखाड़ और अकाल से ग्रस्त इलाका रहा है पलामू

पलामू सुखाड़ और अकाल से ग्रस्त इलाका रहा है. पानी और पलायन का मुद्दा इस इलाके के लिए सुलगते सवाल रहे हैं. मतदान के दिन भी इसकी चर्चा रही. जानकार मानते हैं कि मानसून की विफलता ही पलामू में सुखाड़ और अकाल की मूल वजह है.

हर आयु वर्ग के मतदाता में था चुनाव को लेकर उत्साह

आज विभिन्न मतदान केंद्रों पर हर आयु वर्ग के लोगों के बीच जो उत्साह देखने को मिला, वह यह बताने के पर्याप्त था कि पलामू के लोग लोकतंत्र को मजबूत बनाने में पीछे नहीं रहने वाले. पलामू में आज 59.99 फीसदी मतदान हुआ है. इस आंकड़े के बढ़ने की उम्मीद है, क्योंकि यह प्रारंभिक आंकड़ा है.

डीसी, पूर्व स्पीकर सहित कई लोगों ने किया मतदान

लोकसभा चुनाव को लेकर मेदिनीनगर में पलामू के उपायुक्त शशिरंजन ,पूर्व स्पीकर इंदर सिंह नामधारी, पूर्व मंत्री राधाकृष्ण किशोर, मेदिनीनगर नगर निगम की प्रथम अरूणा शंकर, पलामू चैंबर आफ कामर्स के अध्यक्ष आनंद शंकर,हुसैनाबाद में विधायक सह पूर्व मंत्री कमलेश कुमार सिंह ,भाजपा नेता विनोद कुमार सिंह और भवनाथपुर में विधायक सह भाजपा स्टार प्रचारक भानु प्रताप शाही ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

सुबह 7 बजे से पहले ही लाइन में लग गये थे महिला-पुरुष

पलामू लोकसभा क्षेत्र के गढ़वा जिले में मतदाताओं में मतदान के प्रति काफी उत्साह दिखा. इसका इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि निर्वाचन आयोग के निर्धारित सुबह सात बजे के पूर्व से ही अधिकांश मतदान केंद्रों पर मतदान के लिये लाइन लग चुकी थी. इसमें पुरुष के साथ-साथ महिला मतदाताओं की भी उतनी ही संख्या थी. अधिकांश मतदाताओं ने पहले मतदान बाद में जलपान के नारे को अपने आप पर लागू किया है.

पलामू के 22.43 लाख वोटर में 10.47 लाख गढ़वा में

गढ़वा जिले में पलामू लोकसभा क्षेत्र के 2427 मतदान केंद्रों में से 1170 मतदान केंद्र पड़ते हैं. इन मतदान केंद्र पर पलामू लोकसभा के 2243034 मतदाताओं में से 10.47 लाख मतदाता वोट के लिए पंजीकृत थे. इस बार मतदान का प्रतिशत पहले की अपेक्षा अधिक रहने की उम्मीद थी, लेकिन आंकड़े इसके उलट हैं. लोकसभा चुनाव 2019 में यहां 67 प्रतिशत मतदान हुआ था.

जिला निर्वाचन कार्यालय ने दिया था 80 पार का नारा

इस बार जिला निर्वाचन कार्यालय ने 80 फीसदी के पार का नारा दिया, लेकिन आज यह 60 फीसदी को भी पार नहीं कर पाया. मतदान केंद्रों पर इस बार दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं का विशेष ख्याल रखा जा रहा था. उन्हें पहुंचते ही मतदानकर्मी प्राथमिकता देकर मतदान करा रहे थे. मॉडल बूथों पर मतदाताओं का स्वागत फूल देकर किया गया. कई मतदान केंद्रों पर शरबत-पानी की भी व्यवस्था की गयी थी.

विशिष्ट लोगों ने कतारबद्ध होकर दिया वोट

जिले में विशिष्ट लोगों को भी कतारबद्ध होकर मतदान करते देखा गया. झारखंड सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर सुबह सपरिवार अपने कल्याणपुर उवि स्थित मतदान केंद्र पर पहुंचे और अपना मतदान किया. इसके लिए उन्हें बूथ पर उपस्थित भीड़ के कारण काफी देर तक कतार में लगकर अपनी बारी आने की प्रतीक्षा करनी पड़ी.

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने गढ़वा में किया मतदान

इसी तरह जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त शेखर जमुआर को सीएम एक्सलेंस कन्या उवि मतदान केंद्र गढ़वा में लाइन में लगकर मतदान करते देखा गया. इसी तरह अन्य विशिष्ट जनों ने इस बार निर्वाचन आयोग के नियमों का पालन किया. पूरे गढ़वा जिले में शांतिपूर्ण मतदान हुआ.

बीरबंधा बूथ पर लोगों ने दिया था वोट बहिष्कार का नारा

मझिआंव नगर पंचायत के बीरबंधा बूथ के लोगों ने पहले बहिष्कार का नारा दिया था, लेकिन बाद में उन्हें समझा दिया गया. कल्याणपुर उवि बूथ पर एक भाजपा कार्यकर्ता को पर्ची बांटते देखने के बाद विपक्षी पार्टियों द्वारा हंगामा किया गया. बाद में प्रशासन ने उक्त कार्यकर्ता को अपने हिरासत में लेकर वहां से हटा दिया और मतदान शुरू हो गया.

Also Read

सिंहभूम लोकसभा सीट पर नक्सलियों की धमकी को वोटर्स ने किया दरकिनार, जमकर किया मतदान

झारखंड में सबसे ज्यादा 66.95 फीसदी वोटिंग सिंहभूम सीट पर, सबसे कम 59.99 प्रतिशत पलामू में

लोहरदगा लोकसभा : वोट करने आ रहे युवक की मौत, 10-15 किमी पैदल चलकर लोगों ने किया मतदान

Lok Sabha Election 2024: खूंटी लोकसभा सीट पर हुई बंपर वोटिंग, 65.82 फीसदी हुआ मतदान

लोहरदगा लोकसभा : वोट करने आ रहे युवक की मौत, 10-15 किमी पैदल चलकर लोगों ने किया मतदान

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें