28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

18 मई से पेपर वन, तो 11 जून से शुरू होगी पेपर टू एसटेट की परीक्षा

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसइबी) के तत्वावधान में होने वाली माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटेट) 2024 के पेपर वन व पेपर टू की परीक्षा 18 मई व 11 जून से शुरू होगी. बीएसइबी से जारी शेड्यूल के अनुसार, जहां पेपर वन के विभिन्न विषयों की परीक्षा 18 से 29 मई तक होगी.

सासाराम ऑफिस. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसइबी) के तत्वावधान में होने वाली माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटेट) 2024 के पेपर वन व पेपर टू की परीक्षा 18 मई व 11 जून से शुरू होगी. बीएसइबी से जारी शेड्यूल के अनुसार, जहां पेपर वन के विभिन्न विषयों की परीक्षा 18 से 29 मई तक होगी. वहीं, पेपर टू के विभिन्न विषयों की परीक्षा 11 जून से 20 जून तक होगी. परीक्षा दो पालियों में निर्धारित केंद्रों पर कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) के माध्यम से आयोजित होगी. प्रथम पाली की परीक्षा सुबह दस बजे से दोपहर 12:30 बजे तक और द्वितीय पाली की परीक्षा दोपहर तीन बजे से 5:30 बजे तक होगी. दिव्यांग अभ्यर्थियों को प्रति घंटा 20 मिनट का अतिरिक्त समय मिलेगा. परीक्षा शुरू होने के एक घंटा 30 मिनट पहले रिपोर्टिंग टाइम निर्धारित की गयी है. सीबीटी मोड से आयोजित होने वाली इस परीक्षा की अवधि ढाई घंटे की होगी.

ऐसे डाउनलोड कर सकते हैं एडमिट कार्ड

प्राप्त जानकारी के अनुसार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 (प्रथम) के पेपर वन में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों का प्रवेश पत्र वेबसाइट http://secondary.biharboardonline.com पर अपलोड है. संबंधित अभ्यर्थी अपनी यूजर आईडी के रूप में एप्लीकेशन नंबर व पासवर्ड के रूप में अपना जन्म तिथि का उपयोग कर बिहार बोर्ड के उक्त वेबसाइट से अपना मूल प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं. इस परीक्षा के पेपर टू का प्रवेश पत्र माह जून के प्रथम सप्ताह में समिति के उक्त वेबसाइट पर अपलोड होने की संभावना है.

होंगे 150 प्रश्न

जानकारी के अनुसार, बिहार एसटेट परीक्षा माध्यमिक कक्षाओं के लिए तय सिलेबस के अनुसार पेपर वन (माध्यमिक) के तहत आने वाले विषय व उच्च माध्यमिक कक्षाओं के लिए तय सिलेबस के अनुसार पेपर टू (उच्च माध्यमिक) के तहत आने वाले विषय के लिए आयोजित होगी. पेपर वन व पेपर टू में करीब 100 प्रश्न निर्दिष्ट विषय से होंगे व करीब 50 अंक शिक्षक कला, अन्य दक्षताओं से होंगे. कुल 150 प्रश्न होंगे.

महिला, एससी-एसटी व दिव्यांगों के लिए 40 फीसदी होगा पासिंग मार्क्स

बीएसइबी के अनुसार जहां महिला, दिव्यांग व एससी-एसटी अभ्यर्थियों के लिए करीब 40 फीसदी पासिंग मार्क्स होगा. वहीं सामान्य अभ्यर्थियों के लिए 50 फीसदी, पिछड़ा वर्ग के लिए 45.5 फीसदी, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 42.5 फीसदी पासिंग मार्क्स होगी. पेपर एक व पेपर दो में पास होने वाले अभ्यर्थियों को एसटेट पास सर्टिफिकेट मिलेगा, जो लाइफटाइम वैध होगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें