24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जगन्नाथपुर विधानसभा : नक्सली अपील बेअसर, बूथों पर जीता लोकतंत्र, सुरक्षा के कड़े इंतजाम के बीच मतदान केंद्रों पर रही भीड़

सुदूरवर्ती क्षेत्रों से पैदल चलकर बूथों पर पहुंचे लोकतंत्र के प्रहरी, सुबह मौसम ने भी मतदाताओं का साथ दिया, उत्साहित दिखे युवा, सुबह से मतदाताओं का उत्साह देख प्रशासन भी रहा गदगद

जगन्नाथपुर. सिंहभूम लोकसभा क्षेत्र के जगन्नाथपुर विधानसभा क्षेत्र में वोटर झूमकर बाहर निकले. नक्सलियों की धमकी व पेड़ काटकर सड़क पर डालने के बावजूद बूथों पर मतदाताओं की कतार लगी रही. लोगों ने लोकतंत्र पर भरोसा जताया. बूथों पर सुबह से लोग कतार में दिखे. प्रशासनिक सुरक्षा व चौकसी सभी बूथों पर रही. मतदान के लिए घंटों इंतजार करते रहे. कई बूथों पर मतदाताओं का उत्साह देखते ही बन रहा था. सुबह मौसम ने भी मतदाताओं का साथ दिया. हालांकि कई बूथों पर दोपहर के बाद मतदाता कम दिखे. लौहांचल के नोवामुंडी, बड़ाजामदा, किरीबुरु, मेघाहातुबुरु व गुवा में मतदान शांतिपूर्ण रहा. जगन्नाथपुर के सहायक निर्वाची पदाधिकारी ने कई बूथों पर व्यवस्था का जायजा लिया. मतदान का रुझान अच्छा होने से पदाधिकारियों में उत्साह का संचार होता रहा.

सारे काम छोड़कर मतदान करने पहुंचे ग्रामीण

नक्सल प्रभावित सारंडा के सुदूरवर्ती करमपदा, बराइबुरु, दोदारी, किरीबुरु, मेघाहातुबुरु आदि गांव व शहरी क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों पर अहले सुबह से मतदाताओं की कतार रही. सारे काम को छोड़कर ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के मतदाता अपने-अपने बूथों पर वोट डालने पहुंचे.

जगन्नाथपुर में ऐसे बढ़ता गया मतदान

सुबह 9:00 बजे तक : 12.6 फीसदीसुबह 11:00 बजे तक : 22.19 फीसदी

दोपहर 1:00 बजे तक : 41.76 फीसदीशाम 3:00 बजे तक : 56.00 फीसदी

शाम 5:00 बजे तक : 67.22 फीसदी

गीता कोड़ा ने पति के साथ किया मतदान

भाजपा प्रत्याशी गीता कोड़ा ने अपने गृहक्षेत्र पाताहातू में बूथ संख्या 156 पर पति मधु कोड़ा के साथ कतार में लगकर मतदान किया. भाजपा प्रत्याशी गीता कोड़ा ने कहा कि मतदाताओं में उत्साह देखा गया. मतदान को लेकर एक अच्छा रुझान है. लोकतंत्र के पर्व में पहले मतदान करें फिर जलपान करें.

अपने बूथ के पहले वोटर बने विधायक सोनाराम

जगन्नाथपुर विधायक सोनाराम सिंकु ने लालीसिरिंग में बूथ संख्या 126 पर जाकर मतदान किया. वे अपने बूथ के पहले वोटर बनें. उन्हें प्रमाण पत्र देखकर सम्मानित किया गया. उन्होंने लोगों से अपने-अपने बूथों पर जाकर मतदान जरूर करने की अपील की.

पूर्व सीएम के पिता ने कतार में किया मतदान

पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा के पिता रसिका कोड़ा ने घंटों कतार में लगकर मतदान किया. रसिका कोड़ा ने कहा कि मैंने अपना वोट समाज व समाज के वंचितों को ध्यान में रखकर किया है.

पुरुषों के मुकाबले में महिलाएं ज्यादा उत्साहित रहीं

सुबह 10 बजे के बाद धूप और गर्मी बढ़ने के बावजूद मतदाता उत्साहित रहे. बूथों पर पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की भीड़ अधिक रही. पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की कतार लंबी रही. कई महिलाएं गोद में बच्चा लेकर मतदान करने पहुंची थीं. सुरक्षा के दृष्टिकोण से सभी मतदान केंद्र पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये थे.

नक्सलियों ने वोटरों को रोकने के लिए सड़क अवरुद्ध किया

भाकपा माओवादियों ने सारंडा जंगल के सुदूरवर्ती गांवों के मतदाताओं को बूथ पर जाने से रोकने के लिए रात से प्रयास तेज कर दिया. नक्सलियों ने 13 मई की अहले सुबह सारंडा जंगल के छोटानागरा थाना व दीघा पंचायत अन्तर्गत हतनाबुरु-मारंगपोंगा के बीच मुख्य ग्रामीण सड़क पर दो जगह पेड़ काटकर गिरा दिया. चुनाव बहिष्कार संबंधित बैनर लगा दिया. इससे उक्त मार्ग पर आवागमन ठप हो गया. इससे ग्रामीणों में भय व्याप्त रहा.

मोटरसाइकिल से पार होना था मुश्किल

नक्सलियों ने पेड़ ऐसा स्थान पर गिराया गया था, जहां सड़क के एक तरफ ऊंची पहाड़ी और दूसरी तरफ गहरी खाई व नदी है. इससे मोटरसाइकिल पार नहीं हो सकती थी. वह सारंडा के कई गांवों में जाने का एकमात्र मार्ग है. सारंडा के मारंगपोंगा, दीकुपोंगा, उसरुईया, होलोंगऊली, बालीबा, कुमडीह, कुदलीबाद, कोलायबुरु आदि गांव के ग्रामीण इसी मार्ग से सोनापी स्थित मतदान केन्द्र पर वोट देने जाते हैं.

मतदान केंद्र से गांवों की दूरी 10-25 किमी तक रही

सोनापी मतदान केन्द्र से उक्त गांवों की दूरी 10 से 25 किलोमीटर तक है. सुदूरवर्ती गांवों के मतदाताओं को बूथों तक ले जाकर मतदान कराने के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों व प्रशासन ने वाहन की व्यवस्था की. नक्सलियों की हरकत से पुलिस-प्रशासन के साथ मतदाता व राजनीतिक दलों के लोग परेशान रहे.

किरीबुरु के तीन केंद्रों में पानी का संकट रहा

सारंडा के गांवों से लेकर किरीबुरु-मेघाहातुबुरु शहर में 12 मई की दोपहर बाद से बिजली आपूर्ति पूरी तरह ठप रही. इससे तमाम लोग परेशान रहे. यह समस्या 11 व 12 मई को लगातार दो दिन आयी आंधी व वर्षा से उत्पन्न हुई. बिजली नहीं रहने से सेल के किरीबुरु टाउनशिप क्षेत्र में 12 मई को पेयजल आपूर्ति नहीं हो पायी. इससे शहर में पेयजल संकट भी उत्पन्न हो गया है. किरीबुरु स्थित तीनों मतदान केंद्र पर पानी की समस्या उत्पन्न हो गयी थी. यहां मतदानकर्मी व पुलिस ठहरे थे, जिन्हें भी पानी की दिक्कतों का सामना करना पड़ा. किरीबुरु पुलिस ने सेल प्रबंधन की मदद से पानी की वैकल्पिक व्यवस्था की. किरीबुरु में काफी ठंड पड़ने की वजह से रात में बाहर से आये मतदानकर्मियों को परेशानी का भी सामना करना पड़ा.

…फर्स्ट टाइम वोटर…

विकास के नाम पर किया वोट : विकास, आकाश व जगत

गुमुरिया बूथ संख्या 217 में विकास महाराणा, आकाश महाराणा, जगत ज्योति दास ने अपना पहला मतदान किया. उन्होंने कहा कि हमने विकास के नाम पर मतदान किया है. अभी महंगाई व बेरोजगारी सबसे बड़ा मुद्दा है.

रातभर सो नहीं पायी, उत्साहित थी : सिमरन

सिमरन दास ने जैंतगढ़ बूथ संख्या 207 में अपना पहला वोट डाला. सिमरन ने बताया कि बड़ा आनंद आया. मैं बीती रात सो नहीं पायी. मतदान को लेकर उत्साहित थी. मैंने विकास व शिक्षा के मुद्दे पर वोट दिया. मतदान लोकतंत्र को और खूबसूरत बनाता है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें