20.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बालू संवेदक ने जमींदारी बांध को किया क्षतिग्रस्त

बंदोबस्त बालू घाट यूनिट वन मेसर्स कुणाल इंटरप्राइजेज भागलपुर ने गेरूआ नदी से बालू उठाव के दौरानसुरक्षा जमींदारी बांध को कई जगह जेसीबी से काट क्षतिग्रस्त कर दिया है.

– क्षेत्र के कई गांवों में गेरुआ नदी से बाढ़ आने की संभावना

प्रतिनिधि, सन्हौला

बंदोबस्त बालू घाट यूनिट वन मेसर्स कुणाल इंटरप्राइजेज भागलपुर ने मनमाने ढंग से बालू गेरूआ नदी से बालू उठाव के दौरान रसलपुर से बैसा गांव तक गेरूआ नदी के किनारे करोड़ों की लागत बने सुरक्षा जमींदारी बांध को कई जगह जेसीबी से काट क्षतिग्रस्त कर दिया है. गेरूआ नदी बांध के किनारे रह रहे गोविंदपुर, करहरीया, पोठिया विश्वासपुर, महियामा, अमडीहा, नागदाह, बनियाडीह, तेलवारा सहित दर्जनों गांवों पर गेरूआ नदी के बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. तठबंध पर रहे कई किसानों की रैयती जमीन को काफी नुकसान हो रहा है. बांध पर ट्रैक्टर के अंधाधुंध परिचालन से निकलने वाली धूल फसल को नुकसान के साथ जनजीवन को काफी प्रभावित कर रही है. कई लोगों का कहना है कि नदी के बालू बंदोबस्त हुआ है, तो नियमानुसार बालू का खनन करे. बालू कारोबारी सरकार से मिले निर्देश की धज्जियां उड़ा कारोबार कर रहे हैं, जिससे राजस्व की क्षति कर प्रत्येक दिन लाखों कमा रहे हैं. तटबंध पर रह रहे लोगों का जीवन काफी प्रभावित हो रहा है. कई जगह जमींदारी बांध को इस कदर क्षतिग्रस्त कर ट्रैक्टर जाने का रास्ता बना दिया है कि प्रत्येक दिन दुर्घटना दिनचर्या बन गयी है. बालू को बिना तिरपाल से ढ़के परिचालन से सड़क व बांध की क्षति हो ही रही है. रविवार को बालू घाट का निरीक्षण करने आये जिला खनन पदाधिकारी केशव कुमार पासवान ने बताया कि इसी सब चीजों को देखने के लिए निरीक्षण किया जा रहा है. बांध क्षतिग्रस्त किया होगा, तो कार्रवाई होगी. भुड़िया महियामा पंचायत के मुखिया मुन्ना मंडल ने बताया की गोविंदपुर, रसलपुर से वैसा तक बालू माफियाओं ने जमींदारी बांध को काट कर क्षतिग्रस्त कर दिया है, जो कही से उचित नहीं है. बालू कारोबारी बालू का धंधा कर यहां से चले जायेंगे, लेकिन प्रखंड व पंचायत के दर्जनों गांव आने वाले समय में बाढ़ से काफी प्रभावित होंगे. भविष्य में पंचायत के लोगों को परेशानियों का सामना करना नहीं पड़े, इसके लिए लिखित शिकायत डीएम से करेंगे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें