28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Weather: बिहार में आज से चढ़ेगा पारा, इन जिलों में बारिश का अलर्ट

Bihar Weather: बिहार में मौसम एक बार फिर पलटी मारने जा रही है. आज से तापमान में बढ़ोतरी की आशंका है. राजधानी पटना समेत प्रदेश के 8 जिलों में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है.

Bihar Weather: पटना. बिहार में मौसम शुष्क बना रहेगा. राजधानी पटना समेत प्रदेश के 8 जिलों में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की माने तो एक साइक्लोन सरकुलेशन पूर्वोत्तर बिहार से झारखंड की ओर शिफ्ट हो रहा है. एक टर्फ लाइन दक्षिणी असम से पूर्वी यूपी, बिहार से गुजर रहा है. इस कारण से पश्चिमी-पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुवनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज में हल्की बारिश की संभावना है. आज यानी 14 मई से एक बार फिर से गर्मी बढ़ने की संभावना है. इस दौरान तीन से चार डिग्री पारा चढ़ सकता है.

गर्मी बढ़ने की आशंका

मौसम विभाग के अनुसार आज यानी 14 मई से एक बार फिर से अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री की बढ़ोतरी होगी. जिसके कारण एक बार फिर से गर्मी लोगों को परेशान करेगी. वहीं 17 मई को पश्चिमी विक्षोभ दस्तक दे सकता है. जिससे कई जिलों में बारिश भी हो सकती है. पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक बारिश पश्चिमी चंपारण के गौनाहा में 93.4 एमएम में दर्ज की गई. गया के वजीरगंज में 36 एमएम, नवादा में 32.6 एमएम, सोनबरसा में 28.6 एमएम, शिवहर में 15.8 एमएम बारिश हुई है.

Also Read: Bihar: राबड़ी देवी ने बहू राजश्री को सिखाया चक्की चलाना, तेजस्वी की पत्नी ने इंस्टा पर शेयर की फीलिंग

अगले सप्ताह तक 40 डिग्री तक पहुंचेगा पारा

भागलपुर जिले में बारिश की गतिविधियां थमते ही एक बार फिर से मौसम गर्म होने लगा है. अगले सप्ताह 19 मई तक अधिकतम तापमान एक बार फिर से 40 डिग्री के करीब पहुंच सकता है. सोमवार को सुबह से लेकर शाम तक तेज धूप का असर रहा. दोपहर में तेज धूप से लोगों को गर्मी व उमस का अहसास हुआ. अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री व न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री रहा. पूर्वा हवा की गति 6.8 किमी/घंटा रही. हवा में नमी की मात्रा 79% रही. बीएयू सबौर के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के नोडल पदाधिकारी डॉ सुनील कुमार ने बताया कि 14 से 18 मई के बीच भागलपुर में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में हल्की वृद्धि हो सकती है. इस दौरान आसमान में बादल छाये रह सकते हैं. हालांकि बारिश की संभावना नहीं है. इस दौरान पूर्वा हवा चलेगी और हवा की गति 4 से 7 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है. किसान सब्जियों में इस दौरान आवश्यकता अनुसार सिंचाई कर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें