31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कैंपस : मगध महिला कॉलेज में आइपीआर मुद्दे और चुनौतियां विषय पर सेमिनार का आयोजन

मगध महिला कॉलेज में इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट (आइपीआर) मुद्दे और चुनौतियां विषय पर हाइब्रिड मोड (ऑनलाइन व ऑफलाइन) में दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया.

संवाददाता, पटना मगध महिला कॉलेज में इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट (आइपीआर) मुद्दे और चुनौतियां विषय पर हाइब्रिड मोड (ऑनलाइन व ऑफलाइन) में दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया. पहले दिन सेमिनार का उद्घाटन पीयू के वीसी केसी सिन्हा, पीयू की पूर्व प्रो वीसी डॉली सिन्हा, कॉलेज की प्राचार्या प्रो नमिता कुमारी और पटना लॉ कॉलेज के प्रो वाणी भूषण ने किया. पहले दिन की संयोजक कॉलेज की प्रो पुष्पलता कुमारी थीं. पहले तकनीकी सत्र में प्रो डॉली सिन्हा ने आइपीआर और व्यावसायिक नैतिकता के परिचय के बारे में बात की. चाणक्य लॉ यूनिवर्सिटी के डीन रिसर्च एंड डेवलपमेंट के प्रो एससी रॉय ने वर्तमान युग में भौगोलिक संकेत की प्रासंगिकता के बारे में चर्चा की. प्रो वाणी भूषण ने बौद्धिक संपदा अधिकारों के अवलोकन के बारे में समझाया. दूसरे तकनीकी सत्र में पीयू के रजिस्ट्रार प्रो खगेंद्र कुमार ने विकासशील और अल्प विकसित देशों में आइपीआर के उभरते मुद्दों के बारे में बताया. इलाहाबाद विश्वविद्यालय के सहायक प्रो अभिषेक कुमार ने पेटेंट कानून, मानवाधिकार और चिकित्सा और इआर तक पहुंच के बारे में जानकारी दी. आइआइटी पटना की महिला वैज्ञानिक बीएन कुमुथा ने भारत में पेटेंट दाखिल करने की प्रक्रिया और उच्च शिक्षा में आइपीआर की भूमिका के बारे में चर्चा की. मौके पर पीयू के डीएसडब्ल्यू प्रो अनिल कुमार, प्रो परिमल खान, प्रो अंजु श्रीवास्तव, प्रो सुहेली मेहता, डॉ सलीम जावेद मौजूद थे. इसके बाद विभिन्न महाविद्यालयों से आये प्रतिभागियों ने मौखिक श्रेणी में अपना पेपर प्रस्तुत किया. सेमिनार में 100 से अधिक छात्रों और शिक्षकों ने भाग लिया.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें