24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

इंप्रूवमेंट परीक्षा में शामिल होने के लिए अब नहीं करना पड़ेगा साल भर का इंतजार, JAC ने शुरू की तैयारी

इस साल जैक बोर्ड की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अब उन्हें इंप्रूवमेंट परीक्षा देने के लिए एक साल का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. वे इसी साल परीक्षा दे सकेंगे. आयोग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है.

रांची : झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने इस वर्ष से इंप्रूवमेंट परीक्षा की प्रक्रिया में बदलाव कर दिया है. वर्ष 2024 में मैट्रिक-इंटर की वार्षिक परीक्षा पास कर चुके जो विद्यार्थी अपने अंक से संतुष्ट नहीं हैं, वे इंप्रूवमेंट परीक्षा में इसी साल दे सकते हैं. इससे पहले तक मैट्रिक-इंटर के विद्यार्थियों को इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए एक साल इंतजार करना होता था. इंप्रूवमेंट परीक्षा में वही विद्यार्थी शामिल हो सकते हैं, जो मैट्रिक-इंटर की वार्षिक परीक्षा में उत्तीर्ण हों.

विषय की बाध्यता

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए विषय की बाध्यता नहीं है. विद्यार्थी चाहे तो सभी विषयों या फिर जिस विषय के अंक से संतुष्ट नहीं हैं, उसकी परीक्षा दे सकते हैं. इंप्रूवमेंट परीक्षा की प्रक्रिया में बदलाव से उन विद्यार्थियों को लाभ होगा, जो मेडिकल, इंजीनियरिंग या उन प्रतियोगिता परीक्षाओं में शामिल हुए हैं, जिसमें 12वीं में निश्चित अंक प्राप्त करने की बाध्यता है. विद्यार्थी को अगर प्रावधान के अनुरूप अंक प्राप्त नहीं हुआ, तो भी उनका एक साल बेकार नहीं जायेगा.

तैयारी शुरू :

जैक ने इंप्रूवमेंट परीक्षा-2024 की प्रक्रिया शुरू कर दी है. परीक्षा जून अंत तक होने की संभावना है, जबकि रिजल्ट जुलाई में जारी होंगे. परीक्षा में शामिल होने के लिए इंटर के विद्यार्थी 17 से 31 मई तक और मैट्रिक के विद्यार्थी 21 से 31 मई तक बिना विलंब शुल्क के आवेदन जमा कर सकते हैं. जबकि, विलंब शुल्क के साथ आवेदन एक से छह जून तक जमा होंगे.

Also Read: JAC 12th Board Result: कॉमर्स टॉपर प्रतिभा ने खोला सफलता का राज, कैसी रही स्टडी स्ट्रेटेजी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें