24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हवा के झोंके के साथ बारिश के बाद बढ़ी गर्मी, 42.2 डिग्री पर पहुंचा पारा

मौसम के मिजाज में उठा-पटक का सिलसिला जारी है. बुधवार की रात 10 बजे अचानक मौसम का मिजाज बदला. तेज पछुआ हवा के साथ बारिश की बौछारें पड़ीं. हवा 62 किमी की रफ्तार से चलने के कारण दर्जनों की संख्या में पेड़ व बिजली के खंभे गिर गये. इससे बिजली की आपूर्ति ठप हो गयी.

गोपालगंज. मौसम के मिजाज में उठा-पटक का सिलसिला जारी है. बुधवार की रात 10 बजे अचानक मौसम का मिजाज बदला. तेज पछुआ हवा के साथ बारिश की बौछारें पड़ीं. हवा 62 किमी की रफ्तार से चलने के कारण दर्जनों की संख्या में पेड़ व बिजली के खंभे गिर गये. इससे बिजली की आपूर्ति ठप हो गयी. शहर की सड़कों पर नाले का पानी बहने लगा, जो दूसरे दिन भी परेशानी का सबब रहा. काली मंदिर रोड में पानी जमा होने से प्राइवेट स्कूलों में आने-जाने वाले छात्रों को काफी परेशानी हुई. गुरुवार की सुबह आठ बजे तक आसमान में बादलों की आवाजाही के बाद पछुआ हवा 10.5 किमी की रफ्तार से चलने लगी. वहीं नौ बजते ही सूर्यदेव दहकने लगे. धरती धधक उठी. तेज गर्म हवा चलने से तापमान में उछाल देखने को मिला. अधिकतम और न्यूनतम दोनों ही तापमान में वृद्धि देखने को मिली. मौसम विज्ञानी डॉ एसएन पांडेय ने बताया कि पुरवा हवा के कमजोर पड़ते ही सुबह होने के साथ ही धूप तेज होने लगी. सूरज की तपिश जानलेवा बन गयी. धूप की गर्मी से हवा गर्म होने लगीं. दिन भर यह सिलसिला चलता रहा, जिसकी वजह से तापमान में वृद्धि देखने को मिली. दोपहर में बदन को झुलसा देने वाली धूप में शहर की सड़कें भी वीरान हो गयीं. लोग घरों, कार्यालय, पेड़ के नीचे छिपते दिखे. शाम पांच बजे तक शहर में सन्नाटा रहा. शाम में चहल-पहल बढ़ी. दिन में हाइवे पर भी जिनको बहुत जरूरी था, वे ही निकले. दोपहर में सड़कों पर लोग गर्मी से बेहाल दिखे. किसी से सिर पर सूती गमछा बांध रखा था, तो किसी ने मुंह भी ढक रखा था. डॉक्टरों की भी सलाह है कि आंखों को सुरक्षित रखें. पूरी शरीर के कपड़े पहनकर ही बाहर निकलें. डॉक्टरों की सलाह है बच्चे व बुजुर्ग धूप में बाहर न निकलें. अधिकतम तापमान जहां 42.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, यह सामान्य से करीब चार डिग्री सेल्सियस ऊपर रिकॉर्ड किया गया. वहीं न्यूनतम तापमान में भी इजाफा देखने को मिला और यह 28.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. तापमान 45 डिग्री जैसा गर्मी का एहसास करा रही थी. लोगों को दिन के साथ ही शाम में भी गर्मी और उमस का एहसास हुआ. मौसम वैज्ञानिक डॉ एसएन पांडेय ने बताया कि तापमान में बढ़ने का सिलसिला अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगा. 18 और 19 को हीट वेव चलने की आशंका है. 20- 22 को बारिश के आसार बन रहे हैं. इस दौरान बदली के साथ बारिश भी हो सकती है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें